एक अभिनेत्री के रूप में मेरा काम परफॉर्म करना और दर्शकों का मनोरंजन करना है – हेमांगी कवि

1 min


Hemangi Kavi

स्टार भारत हाल ही में लॉन्च किए गए अपने कई शोज़ से दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है और अब इस नए साल के मौके पर ‘तेरी लड़की मैं ‘ के धमाकेदार लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

भारतवासियों की धारणा को बदलने उद्देश्य और बेटी बचाओं के उद्देश्य से लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए चैनल अपने दर्शकों को बिट्टी की यात्रा पर ले जाने के लिए तैयार करते है -जो एक अवांछित मूक लड़की की कहानी है जो अपने पिता की स्वीकृति के लिए तरसती है।

इस दौरान शो के निर्माताओं ने इसके लिए कलाकारों को शॉर्टलिस्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है, उन्होंने शो में निर्णायक भूमिका निभाने वाली बिट्टी की माँ की भूमिका के लिए प्रतिभाशाली  थिएटर और टेलीविजन अभिनेत्री हेमांगी कवि को चुना है।

जब इसपर उत्साहित हेमांगी से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कई अहम बातें बताई। उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश क्रमश हैं :

Hemangi Kavi

हमें अपने शो के बारे में कुछ बताएं ?

तेरी लाडली मैं एक ऐसा शो है, जो कि एक अनचाही मूक लड़की बिट्टी की एक भावनात्मक कहानी को प्रदर्शित करेगा, जो अपने पिता की स्वीकृति के लिए तरसती है और अपने अस्तित्व को चुनौती देने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रयासरत है।

यह शो दर्शकों को बिट्टी की एक सकारात्मकता यात्रा पर ले जाएगा, जो आशान्वित है और खुद को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती ह।

ताकि किसी दिन उसका पिता उसे उसी स्नेह से देखे जो स्नेह उसके भाई के प्रति है। यह शो भारत के हृदय क्षेत्र की मानसिकता को बदलने की उम्मीद करता है जहां लोगों का मानना है कि एक परिवार लड़की के जन्म के बाद नहीं बल्कि एक लड़के के जन्म के बाद ही पूरा होता है।

इस शो में ऐसा क्या ख़ास था जिससे आपने अपने किरदार और इस शो के लिए हाँ कहा ?

मैं इस शो में बिट्टी की माँ – उर्मिला का किरदार निभाऊंगी। इस शो का विषय बहुत संवेदनशील है। इस शो में एक मजबूत संदेश है।

जब मुझसे मेरे किरदार के लिए संपर्क किया गया तो मैंने तुरंत इसके लिए हामी भर दी। मैं स्क्रीन पर ऐसे मजबूत किरदार को निभाने को लेकर बहुत खुश हूँ।

शो में इस विषय को कुछ अलग तरीके दिखाया जाएगा। मैं दर्शकों की प्रतिक्रिया के लिए बहुत उत्साहित हूं ।

हमें अपने किरदार के बारे में कुछ बताएं?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया मैं शो में उर्मिला – बिट्टी की माँ का किरदार निभा रही हूँ। जब प्रेग्नेंट – उर्मिला के ससुराल वालों को उसके गर्भ में लड़की होने का पता चलता है तो वे उसे अपने बच्चे का गर्भपात के लिए मजबूर करते हैं।

हालाँकि, एक माँ का दिल होने के कारण, वह अपने बच्चे को जन्म देने और उसे पालने को लेकर अपने फैसले पर अड़ी रहती है। उर्मिला के जीवन में कई परेशानियां होने के बावजूद वह धैर्य रखती हैं।

हर माँ की तरह वह अपने बच्चे के साथ हमेशा खड़ी रहती है, जबकि बाकी लोग बच्ची के विरोध में होते हैं। वह बिट्टी को लेकर बहुत प्रोटेक्टिव है और हमेशा उसे हर चीज करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

केवल उर्मिला ही बिट्टी के जीवन का एकमात्र  ताकत स्तंभ है। मुझे लगता है कि मैं बहुत लकी हूँ कि मुझे इस शो के माध्यम से इस तरह की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर मिला है।

मुझे उम्मीद है कि इस शो के माध्यम से समाज में इस सामाजिक संदेश को बढ़ावा देने में सफल होंगे कि हर बच्चा अपने आप में ख़ास है चाहे वह लड़का हो या लड़की।

Hemangi Kavi

इस शो से आपकी क्या उम्मीदें हैं ?

फिक्शन एक ऐसी शैली है जो दर्शकों को आनंदित करती है। मैं इस शो को लेकर दर्शकों की प्रतिक्रियाओं का इंतजार कर रही हूं, जो बिट्टी की खूबसूरत यात्रा के साक्षी बनेंगे।

मैं इस शो के बारे में बहुत सकारात्मक हूं, यह एक ऐसा शो है, जहां हम इस सोच को ड्राइव करने की कोशिश कर रहे हैं – ‘एक परिवार अपनी बेटी को छोड़ सकता है, लेकिन अपने परिवार एक बेटी कभी भी नहीं छोड़ेगी।

‘तेरी लाडली मैं’ की पूरी टीम ने बहुत प्रयास किए हैं और मुझे उम्मीद है कि इस कड़ी मेहनत की सराहना की जाएगी।

लॉकडाउन के बाद शूट पर वापस लौटने पर आपके क्या विचार हैं?

मैं शूट पर दोबारा लौटकर बहुत उत्साहित हूँ। हर कलाकार की तरह मुझे भी ऐसा लग रहा था कि यह मेरी घर वापसी है। चीजें बदल गई हैं, लेकिन माहौल वही है।

कैमरे के सामने आने पर एक अलग तरह की खुशी होती है। सुरक्षा को लेकर बात करें तो, सेट पर बहुत सारी सावधानियां बरती गई हैं।

शूटिंग परिसर में और उसके आसपास उचित स्वच्छता और सुरक्षा उपाय किए गए। जैसे ही हमारे शॉट्स ख़तम हो जाते हैं हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं।

मास्क पहनना एक प्राथमिकता है जिसे हर कोई बिना किसी रिमाइंडर के याद रखता है।

आपके सह-कलाकारों के साथ काम करने का आपका अनुभव कैसा है?

शो का कास्ट और क्रू बहुत सहायक और मजेदार है। इन शुरुआती दिनों में यह देखकर महसूस हो रहा है कि इसकी पूरी टीम लम्बे समय के लिए मनोरंजन से भरपूर है।

फिलहाल आप और किन-किन प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं ?

फिलहाल  मेरा एकमात्र ध्यान ‘तेरी लाडली मैं’ शो पर केंद्रित है और भविष्य की कोई योजना नहीं है। मैं अपने शो के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूँ ।

Hemangi Kavi

इस शो के लिए आपको कितना भुगतान किया जा रहा है ? पोस्ट लॉकडाउन क्या इसमें कोई बदलाव किए गए हैं ?

मेरे लिए केवल एक ही चीज मायने रखती है जो है दर्शकों से जुड़े रहना और एक एक्टर के लिए संतुष्टि का सबसे अच्छा रूप है जब उसे दर्शकों से प्यार और सराहनाएं मिलती रहें।

आप अपने प्रशंसकों को क्या संदेश देना चाहेंगी ?

मैं इस डेली सोप का हिस्सा बनकर खुश हूं। यह मेरा कमबैक नहीं बल्कि घर वापसी है। जहाँ मैं अपने दर्शकों से हर दिन मिल सकुंगी।

मैं हर एक को उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। हमारे शो दुर्गा की सफलता निश्चित रूप से सभी पर निर्भर करेगी। यह शो जल्द ही आपके प्रिय चैनल स्टार भारत पर आएगा।

शो की अवधारणा स्टार नेटवर्क के साउथ इंडियन शो से की जा रही है तो आपकी इसपर क्या टिप्पणी है ?

हाँ ! स्टार नेटवर्क पर इस तरह के समान कॉन्सेप्ट वाले शोज हैं और वे बहुत अच्छा कर रहे हैं। इसलिए हम चाहते थे कि हमारे हिंदी भाषी मार्केट के दर्शक भी इसका अनुभव करें, इसलिए स्टार भारत के जरिए हमने इसे हिंदी भाषी दर्शकों के लिए इसे लाने का फैसला किया।

अपने लॉकडाउन एक्सपीरियंस के बारे में कुछ बताएं ?

जब शुरुआत में लॉकडाउन शुरू हुआ, हम इस बात से अनजान थे कि यह इस इतने लंबे समय तक चलेगा। मैंने अपने साथ बहुत सारा क्वालिटी टाइम बिताया और यह वास्तव में मेरे लिए अद्भुत समय था।

मैंने अपनी एक्टिंग के हुनर और अपने आर्ट को और भी निखारा है। मेरे ख्याल से इस लॉकडाउन ने परिवारों को एक साथ मिलाया है और मैंने इस दौरान अपने परिवार के साथ एक-एक पल को संजोया है।

क्या कोविड के चलते आपके फीस को घटाया गया है ?

मुझे लगता है कि यह समय फीस की कटौती के बारे में सोचने का नहीं है, एक अभिनेत्री के तौर पर मेरा काम अपने प्रदर्शन से दर्शकों का मनोरंजन करना है।

स्टार भारत बहुत ही उदार है इसलिए मैं इसे फीस स्लैश के रूप में नहीं देखती। मैं एक मनोरंजन योद्धा बनकर सभी की आभारी हूं और अगर मुझे अपने प्रदर्शन से दर्शकों को समर्थन मिलता है तो यह मेरे लिए सबसे अनमोल होगा।

क्या आप भाई-भतीजावाद में विश्वास करती हैं?

मैं यहां अपने शो के बारे में बात करने के लिए हूं और इसपर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा।

हेमांगी कवी को उर्मिला के किरदार में देखने के लिए इस 5 जनवरी 2021 से बने रहिए सिर्फ स्टार भारत पर।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये