मुझे लगता है कि यह शो मेरे करियर का पीक है मैं अभी फ्लॉरिश हो रहा हूँ। – मानव गोहिल

1 min


स्टार प्लस अपने दर्शकों के लिए एक नया फिक्शन शो ‘शादी मुबारक’ लाने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें मानव गोहिल  और राजश्री ठाकुर प्रमुख भूमिकाओं में नज़र आएँगे। यह दोनों प्रतिभाशाली मुख्य कलाकार छोटे पर्दे पर वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह शो दो व्यक्तियों के सेल्फ- रिविलेशन की जर्नी को बयां करता है, जो एक दूसरे से बेहद अलग हैं, लेकिन जो उन्हें एक साथ रखता है वह है सम्मान। यहाँ मानव, केटी (KT) के रूप में बेहद आकर्षक लगने वाले हैं जबकि राजश्री प्रीति (Preeti) के रूप में एक ही समय में उग्र और कमजोर दोनों नज़र आएंगी। यह शो 24 अगस्त से स्टार प्लस पर शाम 7:30 बजे प्रसारित होगा। इसकी ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री बहुत को देखने के लिए तैयार हो जाएँ। इस बारे में मुख्य लीड मानव गोहिल से हुई बातचीत के कुछ प्रमुख अंश:

आपको इस उम्र में भी एक लीड किरदार पाकर कैसा महसूस हो रहा है ? 

Answer: बिलकुल बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। पहला मुझे ख़ुशी है कि मुझे एक अच्छा लिखा हुवा कैटेरेक्टर प्ले करने को मिल रहा है। किसी भी उम्र में आपको मेन लीड ऑफर होना बहुत अच्छा लगता है और दूसरी बात जिसको लेकर मैं खुश हूँ वह यह है कि संभवतः टीवी एक बार फिर उन एक्टर्स की तरफ रुख कर रहा, जिन्होंने इंडस्ट्री को बहुत लंबा समय दिया है। मैं इस बात को लेकर बहुत खुश हूँ। हमेशा लुक्स ही मैटर नहीं करते हैं किरदार की गहराई को समझना भी उतना है महत्वपूर्ण है। इस उम्र पर जब मैंने 40 को पार कर लिया है और मैं इस उम्र में एक ब्रीजी किरदार निभाने वाला हूँ, जिसकी मुझे बहुत ख़ुशी है।

शादी मुबारक शो में अपने किरदार केटी (KT) के बारे में कुछ बताइये ? 

Answer: केटी राजस्थान इंडस्ट्री के सुपर स्टार थे. क्युकी बहुत सारी रीजनल इंडस्ट्री अभी तक रिकॉग्नाइज्ड नहीं हो पाई है. केटी ने अपने 40 साल पार कर लिए हैं और सिंगल हैं। हैपी है और फूल ऑफ़ लाइफ है  मैं अपने निजी जीवन में केटी से बहुत रिलेट करता हूँ. जैसे हम एक कक्षा से दूसरी कक्षा आगे बढ़ते हैं उसी प्रकार मैंने जो अपने 20 साल इंडस्ट्री में बिताए  वह बहुत मोटिवेशनल रहे और वह मेरा प्रोबेशन पीरियड लग रहे हैं और यह किरदार उन लोगों को सीख देगा जो ये समझते हैं कि इस उम्र में अब कुछ नहीं हो पाएगा। मुझे लगता है कि यह मेरे कॅरियल का पीक है मैं अभी फ्लॉरिश हो रहा हूँ। मैंने एमबीए किया आईएएस की तैयारी करने जा रहा था। पर मैं एक एक्टर के रूप में उभरकर आया। मुझे लगता है कि जीने का ज़ज़्बा है तो हर हर वक्त हमारे जीवन को नइ शुरुआत की तरह देखना चाहिए।

क्या आप शुरू से एक्टर बनना चाहते थे ?  

Answer: मैं कभी एक एक्टर नहीं बनना चाहता था यह अकस्मात था, मैंने अपना एमबीए किया है। मेरा खुदका एक मार्केटिंग कंसल्टेंसी का बिज़नेस था। इस बीच मैंने मॉडलिंग कर ली और फिर इस सिलसिले  में मैंने मुंबई का रुख किया तो मुझे यह समझ आया कि एक्टिंग सीखनी पड़ेगी। उसके बाद मैंने  सीखा और एक एक्टर के रूप में इंडस्ट्री में यह समझ आया कि यह एक एक ऐसा प्रोफेशन है जहाँ आपको हर उम्र में केवल सीखना है और तब से लेकर आज तक मैं यहाँ आप लोगों के सामने हूँ । आज भी जब मुझे कोई सीन करना होता है तो मैं उसे हमेशा एक नए नज़रिए से देखने  का प्रयास करात हूँ और मझे लगता है यही एक एक्टर की जर्नी है ।

आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को कैसे मैनेज करते हैं ? 

Answer: मैंने काम के वक्त में केवल काम करता हूँ और मैंन जब घर पर होता हूँ तो पूरी तरह घर पर ध्यान देता हूँ. सेट पर मैं जब भी शॉट से फ्री होता हूँ यह लंच में तो अपनी बेटी को एक विडिओ कॉल करके उससे बात जरूर कर लेता हूँ।

एक पिता के रूप में आप खुदको कितना ट्रांसफॉर्म कर पाए हैं अबतक ?

Answer: मैं तो बचपन से लगा हुआ हूँ और फिर लॉकडाउन ने इस 3 महीने ने मुझे बहुत मदद की है। पर ज़ारा के साथ जो मेरा बांड है वह बहुत स्पेशल है। मैं एक फैमिली मैंन हूँ और मेरी सोशल लाइफ बहुत कम है। मेरे गिने चुने दोस्त हैं पर अच्छे दोस्त हैं।

इस नए न्यू नार्मल में काम करना आपको कैसा लग रहा है ? 

Answer: मुझे बहुत ही सफरकेटिंग लग रहा है। इस शोके जो डायरेक्टर हैं मैं उनके साथ पहले भी कई शोज़ में काम कर चूका हूँ पर मैं जब से मैं सेट पर लौटा हूँ अबतक उनसे एक बार भी गले नहीं मिला हूँ और थम्सअप से काम चला रहा हूँ जबकि मेरा स्वभाव बहुत मिलनसार है। मैं सबसे गले मिलता हूँ मेरी आदत है किसी स्टाफ के कंधे पाए हाथ रखकर बात करना,उसका हालचाल पूछना, जिससे लोग हमसे खुदको ज्यादा बेहतर कनेक्ट कर पाते हैं । पर इस वक्त हमारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी जरुरी है जिसे हमसभी सेट पर फॉलो कर रहे हैं ।

ऐसी कौन सी बात है जो आपका दिन बना देती है ? 

Answer: अपने शो में एक अच्छा सीन करना और अपनी बेटी से एक प्यारी सी हग (Hug) लेना। आज भी जब मैं सेट से लौटकर घर जाता हूँ तो मेरी बेटी मुझे गले लगाने के लिए तैयार रहती है और मैं उसे समझता हूँ कि बेटा जबतक मैं नहा न लूँ तबतक हम गले नहीं मिल सकते हैं और वह तबतक वह मेरे बाथ लेकर बाहर आने का इंतज़ार करती है। मुझे लगता है कि यही वे बातें हैं जो आपके जीवन को और भी महत्वपूर्ण बनाती हैं ।

इंडस्ट्री में इतने साल बीतने के बाद भी मानव आज भी किसी सीन को करने से पहले नर्वस होते हैं ? 

Answer: नए शो में एक से डेढ़ महीने तक मैं हर एक सीन करने से पहले थोड़ा नर्वस या कहा जाए एक्स्ट्रा एलर्ट रहता हूँ । सबसे पहली चीज अपने डायरेक्टर में वो विश्वास खोज पाना की आप बोलो तो ठीक और आप बोलो तो ना ठीक वाला कॉन्फिडेंस आना चाहिए। और अगर आप जब नया किरदार निभा रहे हैं तो उसके सुर ऊपर-निचे न हों और आपके किरदार में मानव न दिख जाए। क्युकि शुरुआत में कैरेक्टर बिल्ड करना पड़ता है तो इन सभी बातों को लेकर थोड़ी नर्वसनेस होती है।

आपके और केटी (KT) के किरदार में कितनी समानताएं हैं या आप दोनो एक दूसरे से बिलकुल अलग हैं ? 

Answer: मेरे और केटी में यकीनन कुछ समानताएं जरूर हैं। शायद कास्टिंग भी इसी वजह से हुई है। मैं खूब हस्ता हूँ, खुलकर जीता हूँ, खुश रहता हूँ और चुनैतियों को खुद पर इतना हावी नहीं होने देता जो कि मैं खुदको खो बैठु। रही बात केटी के लुक्स की तो वह खुदको लेकर बहुत पर्टिक्युलर है वह हमेशा सजधजकर बाहर निकलता है जबकि मानव बहुत सिंपल है। केटी को अपने बाल अपनी लुक्स सबका बहुत ज्यादा ख्याल रहता है। मैं ऐसा नहीं हूँ, लेकिन जीवन जीने जो स्पिरिट है वह हमारे बीच बिलकुल समान है।

लॉकडाउन ख़तम  होने के बाद आप सबसे पहली चीज क्या करना चाहेंगे? 

Answer: मैं अपनी बेटी ज़ारा को ग्रीनरी के बीच लेकर जाना चाहता हूँ। चाहे वह गोवा का बीच हो या ग्रीनरी घिरी जगह कोई जगह हो। हमसभी तीनो साथ में खूब घुमते हैं पर इस बार ऐसा हो नहीं पाया और अब मैं शो में बीजी भी हूँ तो देखते हैं मैं कब निकाल पाता हूँ।

अपने कोस्टार्स के साथ काम करके कैसा लग रहा है? 

Answer: मैंने अपनी को स्टार्स के साथ पहले भी काम किया है। राजश्री और मैंने 10 साल पहले एक शो में काम किया था, जिसमें उन्होंने गेस्ट अपीयरेंस किया था और उसमें उसने मेरी पत्नी का किरदार निभाया था। बहुत अच्छी है सुलझी हुई लड़की और एक अच्छी एक्ट्रेस भी है इसलिए हमारे साथ में अच्छे सीन्स भी बन पाते हैं और काम करने में मज़ा भी आता है। रही बात राजेश्वरी की तो मैं राजेश्वरी और वरुण बहुत अच्छे दोस्त हैं वरुण और मैं साथ में क्रिकेट खेलते हैं। वह मुझे अपनी महिला दोस्त की तरह समझती है और अपनी हर परेशानी शेयर करती हैं। यह हमें एक हेल्दी वर्किंग एनवायरमेंट बनाने में मदद करता है।

आपने अपने किरदार को लेकर क्या तैयारियां की हैं ? 

Answer: मैंने अपने फिटनेस पर ज्यादा काम किया है अपना 3  से 4 किलो वजन कम किया है। मैं रोज खूब रनिंग करता हूँ और केटी को मुझे बहुत फ्लेक्सिबल रखना है इसलिए मैं जमकर खुदपर काम भी कर रहा हूँ इसके अलावा कई सारे वर्कशॉप्स किए हैं जहाँ केटी पर मैंने बहुत होमवर्क किया है कि केटी कैसे चलता है और वह कैसे बोलता है और अब यहसब मुझमें उतर भी गया है।

जब भी आप कहीं फंसते हैं तो किससे एडवाइस लेते हैं ? 

Answer: मैंने अपने घर पर बहुत अच्छी दोस्त बना रखी है, जिसका नाम श्वेता है जो मेरी पत्नी हैं। (हँसते हुए)  मुझे कोई दिक्कत है तो उसे श्वेता के साथ शेयर कर पाता हूँ और जब भी मां- पापा से बात होती है तो ऐसा महसूस होता है कि किसी का मुझपर हाथ है और जैसा की मैंने बतया की मैं चांट बहुत करता हूँ तो कई सवालों के उत्तर मुझे ऐसे ही मिल जाते है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये