मैं जीवन में अलग-अलग चीजें करना चाहती हूं: अभिनेत्री सुमंउल तौक़ीर खान- लिपिका वर्मा

1 min


अभिनेत्री सुमंउल तौक़ीर खान  जिनका स्टार पूस पर नंबर १ शो ईमली दर्शको को नेहड़ पसंद आ रहा है। ईमली ने केवल १७ वर्ष की उम्र में टेलीविशन पर इस शो दवारा अपना एक अच्छा ख़ासा नाम और मुकाम भी बना लिया है। निर्देशक  अनुभव सिन्हा  की फिल्म, ‘आर्टिकल १५’ से बड़े पर्दे पर एक्टिंग की शुरुआत कर उन्होंने टीवी की तरफ रुख किया।

आपको शो कैसे मिला?

मैंने इसके लिए ऑडिशन दिया था जब मैं लॉकडाउन के दौरान मुंबई में नहीं थी। और मुझे यकीन नहीं था क्योंकि इससे पहले मुझे बैक टू बैक 6-8 शो के लिए रिजेक्ट किया गया था और किरदार भी उतने महत्वपूर्ण नहीं थे। लेकिन फिर भी मुझे रिजेक्ट किया जा रहा था। लेकिन मैंने इसे आजमाया, और 2 सप्ताह के बाद मुझे क्रिएटिव  ने कॉल  किया, ‘हम आपके साथ एक मॉक शूट करना चाहते हैं’। उन्होंने मेरा ऑडिशन देखा, और वे एक नया चेहरा लेना चाहते  थे। इसलिए मैंने उनके साथ मॉक शूट किया और इस तरह मुझे किरदार के लिए फाइनल किया गया।

आपको अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, आप इस बारे में क्या कहना चाहेंगे? और क्या आपके और मयूरी देशमुख के बीच कोई टकराव है?

बिल्कुल नहीं, हमारे किरदार बहुत अलग हैं। यह एक टीम वर्क  है और हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा है और इस शो को जितना हो सके उतना ऊपर ले जाने की कोशिश कर रहे  है। और हम यह सोचते है कि इसे एक पायदान ऊपर कैसे ले जा सकते हैं। हमें जो निरंतर प्यार मिल रहा है, वह प्रेरणा का एकमात्र स्रोत है, और यही चीज हमें जीवन में और भी बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है।

आपके को-स्टार गशमीर महाजनी ने कहा कि आपको सीन से पहले ज्यादा रिहर्सल करने की जरूरत नहीं होती  है, इस पर आपका क्या कहना है? क्या आपका इंडस्ट्री से कोई कनेक्शन था?

मेरे पिता 17 साल तक थिएटर डायरेक्टर रहे, और जिस तरह से मैं काम करती  हूं या जो कुछ भी मैं जानती  हूं वह मुझे मेरे पिता ने सिखाया है। और गश्मीर ने जो कुछ भी कहा वह सही है, मैं दो बार स्क्रिप्ट पढ़ती  हूं और मैं पंक्तियों को जल्दी याद कर लेती  हूं।

शो में आपको लीड रोल तो मिला है, लेकिन भविष्य में आप किस तरह के रोल्स का इंतजार कर रही  हैं?

फिलहाल के लिए, जब तक शो ऑन-एयर है, मैं इमली करती  रहूंगी और मैं इसे पूरे दिल और ईमानदारी से करती रहूंगी। शो के बाद भी, मैं स्टीरियोटाइप रोल्स नहीं करूंगी।  मैं जीवन में अलग-अलग चीजें करना चाहती  हूं। मैं शो में जो कुछ भी कर रही  हूं वह लोगों ने जो देखा है उसका सिर्फ 10% है। मैं विशद भूमिकाएं करना चाहती  हूं ताकि मेरे प्रदर्शनों की सूची में एकरसता का हल्का सा स्पर्श भी न दिखे।

क्या आप नकारात्मक भूमिकाएं करने के लिए तैयार हैं?

मुझे लगता है कि मैं सब कुछ करना चाहूंगी  मेरी एकमात्र चाहा  कहानी है। और कहानी वही है जो मेरे लिए मायने रखती है। क्योंकि चरित्र कुछ ऐसा हो जिससे एक अभिनेता बनाता है! जिस तरह से मैंने इमली बनाई है, या गश्मीर ने आदित्य को बनाया है या जिस तरह से मयूरी ने मालिनी को बनाया है, हम सभी ने अपने दृष्टिकोण से पात्रों को बनाया है, इसलिए जब तक सामग्री इतनी मजबूत नहीं होगी, एक अभिनेता अच्छा परफॉरमेंस  नहीं कर पाएगा। कहानी पर्याप्त होने तक एक चरित्र बनाने के लिए  मैं कुछ वाकई पथ प्रदर्शक कहानियों पर काम करना चाहती हूं।

आप किस तरह की भूमिकाएं निभाना चाहते हैं? और क्या आप भविष्य में टेलीविजन की ओर रुख करना चाहेंगे?

मैं निश्चित रूप से सभी माध्यमों में काम करना चाहूंगी   लेकिन संक्रमण करना उचित शब्द नहीं है। अभी, मैं एक अद्भुत प्रोडक्शन हाउस और एक अद्भुत टीम के साथ काम कर रही  हूं और यह किसी फिल्म में काम करने से कम नहीं लगता। आर्टिकल 15 पर काम करने का मेरा अनुभव और यहां मेरा अनुभव बहुत अलग नहीं है। और शो के निर्देशक (आतिफ खान) इतने शानदार हैं, मेरे पास उनके लिए कोई शब्द नहीं है। और सेट पर दृश्यों के संबंध में कोई टकराव नहीं है। हम काम करते हैं और सेट पर एक परिवार की तरह रहते हैं। और भविष्य में -मैं ऐसे ही लोगों के साथ काम करना चाहूंगी या इससे भी बेहतर

SHARE

Mayapuri