हनुमान के बलशाली व्यक्तित्व के लिए मैं बहुत दुबला था उस वक़्त हमारे प्रोडूसर आनंद सागर ने बॉडी बनाने के लिए मेरी आर्थिक मदद की -विक्रम मस्तल

1 min


Jyothi Venkatesh

आनंद सागर की रामायण को एक बार फिर से दंगल चैनल पर दिखाया जा रहा है .जिसमे आने वाले एपिसोड्स में राम भक्त हनुमान की एंट्री होगी और राम और हनुमान के अटूट अलौकिक रिश्ते को दिखाया जायेगा .Haनुमान का किरदार हिन्दू शास्त्रों में बहुत महत्वपूर्ण है . और सीरियल रामायण में सबसे ज़्यादा पसंद किये जाने वाले इस किरदार को निभाया है अभिनेता विक्रम मस्तल ने. उन्हें ये किरदार बड़े ही संजोग से मिला था .कैसे मिला था विक्रम को ये किरदार और हनुमान बनने के लिए उन्होंने क्या तैयारी की थी ? इस पर उन्होंने बताया. ” मैं आनंद सागर के ऑफिस गया था जहाँ पर रामायण के ऑडिशंस चल रहे थे . मैंने सोचा मेघनाद के किरदार का ऑडिशन दे दूँ . वहां पर कास्टिंग डायरेक्टर ने कहा कोई भी स्क्रिप्ट लेकर ऑडिशन दे दो और जो स्क्रिप्ट पढ़कर मैंने डायलाग बोले वो हनुमान के थे ..चैनल और प्रोडक्शन टीम को मेरा ऑडिशन इतना पसंद आया की उन्होंने मुझे हनुमान का रोल ऑफर कर दिया .लेकिन मुझे अपने दुबले शरीर को लेकर यकीन नहीं था की मैं हनुमान का रोल कर पाऊँगा की नहीं ?

उस वक़्त राकेश जैन और शाहब शम्शी ने कहा की मेरा ट्रैक 6 महीने बाद आएगा तब तक मुझे अपनी बॉडी बनानी चाहिए . चूँकि उस वक़्त मैं इंडस्ट्री मैं नया था .. ना तो मेरे पास जिम जाने के पैसे थे और ना ही बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट्स खरीदने के ..उस वक़्त आनंद जी ने खुद मुझे बीस हज़ार रुपए हर महीने कसरत और सप्लीमेंट्स खरीदने के लिए दिए “.तो आखिर कैसे रामायण के प्रोडूसर ने हनुमान के किरदार मैं विक्रम को तैयार किया ? इस पर उन्होंने बताया ,” आनंद जी ने ये सुनिश्चित किया की मैं 6 महीने में हनुमान जैसा दिखने लगूँ .उनका प्रोत्साहन और अपने काम के लिए उनकी लगन ने मुझे भी बॉडी बनाने के लिए प्रेरित किया. और हनुमान का किरदार करने के लिए मेरा वजन 76 किलो से 101 किलो हो गया “.आनंद सागर की रामायण एक बार फिर से लाखों लोगो का मनोरंजन कर रही है .हनुमान का अध्याय रामायण में काफी रोचक है. हनुमान श्री राम के सबसे बड़े भक्त थे ..जिन्होंने रावण के साथ युद्ध में भी अहम् भूमिका निभाई थी .

रामायण -कथा वचनों और आदर्शो की को आप हर शाम देख सकते है 7 .30 बजे और पुनः प्रसारण सुबह 9 .30 बजे ..सिर्फ दंगल टीवी पर


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये