मैं रोमांटिक किरदार मृत्यु शय्या पर से भी उठ कर निभाने को तैयार रहूँगा !!”इरफ़ान खान

1 min


इरफ़ान खान जो इंटेंस अभिनय के लिए जाने जाते हैं अपनी फिल्म,”तलवार” में एक अन्वेषक के किरदार में नजर आने वाले हैं। हमारी संवाददाता लिपिका वर्मा के ढेर सारे सवालों के जवाब में उन्होंने दिल को छू देने वाली बातें भी कर डाली –
फिल्म तलवार में अपने किरदार के लिए क्या कुछ तैयारी करनी पड़ी आपको ?
मैंने असल लोगों से बातचीत भी की और जो कुछ स्क्रिप्ट में लिखा था उसका बहुत ही सटीक तरह से अनुसरण किया मैंने। कई मर्तबा जब हमे कुछ भर्म हुआ करता किसी लाइन को लेकर, या फिर संवाद में तो हम उसे निर्देशक से सलाह मशवरा करके तब आगे बढ़ते। दरअसल यह कोई फिक्शन [उपन्यास ]पर आधारित कहानी नहीं है, रियल कहानी है तो हमे बहुत ही देख सोच कर काम करना था।

talvar-movie

निर्देशक मेघना गुलज़ार के बारे में क्या कहना है आपका ? किस तरह से इस फिल्म को हैंडल किया है उन्होंने ?
मुझे बहुत ताज्जुब हुआ कि मेघना ने बहुत ही अच्छी तरह से इस भावुक लेख को पर्दे पर पेश किया है। वह बिल्कुल भी आंशिक नहीं रही सबजेक्ट को लेकर। मैं क्या कहूँ गुलज़ार साहब ने तो कह ही दिया है कि मेघना ने मेरी फिल्मों से बेहतर फिल्म बनाई हैं।
आप टेलीविज़न शो वापस करना चाहेंगे ? किस तरह के शो आप को आकर्षित करते हैं ?
मुझे जो शो आकर्षित करते हैं उस के लिए अभी हमारी ऑडियंस तैयार नहीं है। खैर मुझे, “फार्गो”, डिटेक्टिव हाउस ऑफ़ कार्ड्स एवं “ब्रेकिंग बेड्स” शोज बहुत अच्छे लगते हैं। यदि कभी ऐसे कोई शोज हमारे देश में बनाये जाएँ तो मैं उस का हिस्सा जरूर बनना चाहूँगा ।

sg16kn9r62q357uy.D.0.Irrfan-Khan-Talvar-Film-Pic
आप भी एक पिता हैं क्या कहना है पेरेंट्स के बारे में ? अपने परिवार को समय दे पाते है क्या आप?
हर तरह के पेरेंट्स होते है इस दुनिया में। क़िन्तु अमूमन हर पैरेंट अपने बच्चे की बेहतरी ही चाहते है। मुझे बड़ा बुरा लगता है जब मेरे बच्चे मुझे मैसेज करते है और मुझे मिस भी करने की शिकायत करते है। कभी कभी तो मैं रो पडता हूं। खैर जब भी मैं अपने बच्चों के लिए समय निकलता हूं तो यह कोशिश करता हूं कि मेरी ब्रेक उनकी छुट्टियों से मेल खाए ताकि हम कही छुट्टियों पर एक साथ जा सके।
आप एक इंटेंस एक्टर है आप ने ए आई बी शो किस तरह कर लिया ?
हंस कर बोले यह तो आपका नजरिया है। मैं कोई इंटेंस अभिनेता नहीं हू। पर यह एक व्यंगात्मक शो था और जब मैंने इसकी पहली चार लाइन सुनी तो मुझे बहुत अच्छा लगा और मैंने इस शो को करने के लिए अपनी जिज्ञासा तुरंत जताई। इस शो में हम व्यंग्य किसी व्यक्ति विशेष को लेकर नहीं कर रहे है। यह तो कुछ गानों पर आधारित एक बेहतरीन शो है। मेरा भी मजाक बनाया है लोगो ने, व्यंगात्मक शो में अगर किसी को बुरा लगे तो लगे। इसका एक फॉर्मेट होता है और उसी के आधार पर हमें आगे चलना होता है।

images
आपकी एक्टिंग पहुंच [एप्रोच] को एक लाइन में किस तरह शब्दों में पिरो सकते हैं आप ?
साधारण गहरी सांस लेते हुए कुछ पेश कर जाना!

आपकी पसंदीदा अभिनय शैली कौन सी होगी ?
मैं कभी भी रोमांटिक किरदार करने के लिए तत्पर हूं। अपनी मृत्यु शय्या से भी उठ कर रोमांटिक किरदार करने के लिए तैयार हो जाऊंगा !!


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये