मैं नृत्य प्रधान रियालिटी शो लेकर आऊंगा: नृत्य निर्देशक सुमित खेतान

1 min


राहुल वैद्य और दिशा परमार की शादी के कार्यक्रमों संपन्न सभी नृत्य कार्यक्रमों का निर्देशन करने वाले मशहूर नृत्य निर्देशक सुमित खेतान अपने फिटनेस का पूरा ख्याल रखते हैं। लोग उन्हें सेलेब्रिटी वेडिंग नृत्य निर्देशक के रूप में भी पहचानते हैं. एक नृत्य निर्देशक का चुस्त दुरुस्त रहना अनिवार्य माना जाता है। मगर सुमित खेतान इन दिनों काफी मोटे हो गए है। उनका वजन काफी बढ़ा हुआ है। इसके बावजूद हाल ही में गायक राहुल वैद्य और अभिनेत्री दिशा परमार के विवाह के अवसर पर नृत्य निर्देशन के अपने कौशल को दिखाकर सुमित खेतान ने काफी शोहरत हासिल की।

सुमित खेतान व्यावसायिक स्तर पर ‘बिग बॉस’ और ‘द कपिल शर्मा शो’ के लिए नृत्य निर्देशन कर चुके हैं। उन्होंने नृत्य निर्देशक के तौर पर आयुष्मान खुराना, सनी लियोन, वाणी कपूर जैसे कलाकारों के साथ काम किया है। सुमित खेतान,ऋत्विक धनजानी, नकुल मेहता और रुस्लान मुमताज सहित कई कलाकारों,कई प्रतिष्ठित राजनेताओं व व्यवसायीयों को भी नृत्य का प्रशिक्षण दे चुके हैं।

प्रस्तुत है सुमित खेतान से बातचीत के अंश

एक नर्तक के लिए फिट रहना जरुरी माना जाता है, पर आपका वजन बढ़ता जा रहा है?

जी हॉ! मैं भी इस बात से सहमत हॅूं कि एक नर्तक के जीवन में फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण है। लेकिन, दुःख की बात है कि मैं खुद को फिट नहीं रख पाया। वैसे एक वक्त वह था, जब मैं एकदम सवस्थ व चुस्त दुरूस्त हुआ करता था। लेकिन अब मुझे थायराइड हो गया है, जिसके कारण मेरा पूरा कार्यक्रम और जीवन शैली बदल गई है। थायराइड के ही चलते मेरा वजन काफी बढ़ा है। निश्चित तौर पर जब से मेरा वजन बढ़ा है, तब से मुझे बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है,लेकिन मैं रुका नहीं हूं। मैं आसानी से हार मानने वालों से नहीं हूँ।

मुझे पता है कि मैं एक दिन थायराइड पर भी विजय हासिल कर लॅूंगा, मगर मैं काम निरंतर करते रहने का दृढ़ संकल्प ले लिया है। वैसे हकीकत में देखा जाए तो नृत्य का मोटापे या पतले होने से कोई संबंध नहीं है। नृत्य तो एक कला है। नृत्य करने की भावना निरंतर इंसान के अंदर जलती रहनी चाहिए। मैं हर दिन नियमित रूप से नृत्य का रियाज करता हॅूं.लेकिन इस बात से इंकार नही किया जा सकता कि दुबला पतला व फिट इंसान के लिए अपने नृत्य कौशल का प्रदर्शन करने,बेहतर प्रदर्शन करने, स्टंट, लिफ्ट और जंप करने में मदद मिलती है। इसलिए मुझे लगता है कि हां फिट होना जरूरी है। लेकिन नृत्य में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए इंसान के अंदर नृत्य के प्रति सही भावना की जरूरत है।

सुना है कि आप निकट भविष्य में अपना का नृत्य प्रधान रियालिटी शो लेकर आने वाले हैं?

जी हॉ! यह पूर्ण सत्य है।मैं नृत्य पर आधारित अपना खुद का रियालिटी शो बनाना चाहता हूं। मैं एक वेडिंग कोरियोग्राफर हूं, इसलिए मेरे इस रियालिटी शो का शादियों से कोई लेना-देना जरुरी नहीं होगा, जहां लोगों को यह देखने को मिलेगा कि शादी की कोरियोग्राफी कितनी रचनात्मक हो सकती है। साथ ही मैं इस अवसर पर लोगों से मिले प्यार और आशीर्वाद को संजोने वाला हूं।

कोविड 19’ की वजह से कई शादियां टल गयीं.इसका असर आप पर पड़ा या नहीं?

मुझ पर भी असर पड़ा। कोविड-19 ने वेडिंग इंडस्ट्री को बड़ा झटका दिया है। कोविड ने हम सभी को प्रभावित किया है। पिछले वर्ष अचानक सब कुछ पटरी से उतर गया और हमें उसे लय में वापस आना बाकी है। जो लोग शानदार शादियां चाहते थे, उन्होंने या तो तारीख टाल दी है या कोर्ट मैरिज या सिर्फ 20-25 परिवार और दोस्तों की उपस्थिति में एक साधारण समारोह का विकल्प चुना है।

तो अब महामारी के बाद क्या स्थिति नजर रही है?

मुझे उम्मीद है कि नवंबर और दिसंबर के दौरान स्थिति बेहतर होगी। उम्मीदें अभी बाकी हैं, कुछ बुकिंग भी हो रही हैं। अब देखते हैं कि आगे क्या होता है। हम अपनी उंगलियों को पार कर रहे हैं और ऊर्जा को ऊंचा रख रहे हैं। हम सकारात्मक सोच के साथ जी रहे हैं।

SHARE

Mayapuri