मैं पावर-पैक सोशल- पोलिटिकल चैलन्जिंग करैक्टर निभाना चाहता हूँ- विजय कुमार

1 min


Vijay Kumar

क्या आपको टीवी शो ‘निमकी मुखिया’ का किरदार तेटर सिंह याद है? यह किरदार विजय कुमार द्वारा निभाया गया था जो न केवल अपने शानदार अभिनय के लिए जाने जाते हैं बल्कि अपनी शानदार डायलॉग्स डिलीवरी के लिए भी जाने जाते हैं।

बहु प्रतिभाशाली अभिनेता, जो थिएटर में एक प्रसिद्ध नाम भी है वह इस इंटरव्यू में ज्योति वेंकटेश के कई सवालो के जवाब देते हैं।

ज्योति वेंकटेश

पेश है उनसे खास बातचीत :

Vijay Kumar

आपने थिएटर, टेलीविजन के बाद अब फिल्में की हैं। इन सभी जगहों पर काम करने में आपको क्या अंतर लगता है और कौन सी जगह आपके दिल के करीब है?

मैंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर से की थी और यह मेरे दिल के बहुत करीब है। थिएटर में आपको लाइव ऑडियंस के माध्यम से तुरंत सराहना मिलती है।

टेलीविजन और फिल्मों में काम करते समय हम अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करते हैं। मैं थिएटर, फिल्मों के साथ-साथ टेलीविजन भी करता रहना चाहता हूं।

क्या आपको फिल्म कागज़ के लिए साइन अप करने से पहले कोई आशंका थी?

नहीं, मुझे क्वर्की, ब्लैक कॉमेडी ‘कागज़’ को साइन करने के बारे में कोई संदेह नहीं था क्योंकि यह काफी अलग और अनूठा सब्जेक्ट था।

मुझे इसे लेकर बहुत अच्छा अहसास हुआ था फिर, मुझे पीछे मुड़कर देखने की कोई जरुरत नहीं थी और संदेह की तो कोई बात ही नहीं थी क्योंकि मुझे फील हुआ की मैं कॉंफिडेंट था।

क्या आप इस फिल्म में अपने किरदार को इलैबरेट कर सकते हैं?

मैं सरपंच का पावरफुल किरदार निभा रहा हूं। पंकज त्रिपाठी के साथ इस तरह का किरदार निभाना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। दर्शक सरपंच को इस अलग अवतार में पसंद करेंगे।

इस फिल्म का कांसेप्ट वास्तव में दिलचस्प है। इस पर आपके क्या विचार हैं?

कागज़ पंकज त्रिपाठी, मोनाल गज्जर, सतीश कौशिक और अमर उपाध्याय की विशेषता वाली एक अनोखी जीवनी पर आधारित फ़िल्म है।

फिल्म का कांसेप्ट आजमगढ़ (यू.पी) के एक छोटे से गाँव के किसान लाल बिहारी के जीवन और संघर्ष पर आधारित है, जिसे आधिकारिक कागजों पर मृत घोषित कर दिया गया है।

फिल्म में कथित तौर पर आइडेंटिटी क्राइसिस पर एक आम आदमी की यात्रा को दर्शाया गया है।

Vijay Kumar

अभिनेता पंकज त्रिपाठी के साथ काम करने का आपका अनुभव कैसा रहा?

पंकज त्रिपाठी के साथ काम करने का अनुभव बहुत अच्छा रहा है। वह हमेशा बहुत सहयोगी और साथ काम करने के लिए अच्छे अभिनेता है। यह मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है।

शूटिंग के दौरान आप व्यक्तिगत मोर्चे पर क्या सावधानियां बरत रहे हैं?

मुझे लगता है कि ज्यादा सावधान रहना अब एक लाइफस्टाइल बन गया है और हर कोई इसका उपयोग कर रहा है। जब हम सेट पर पहुंचते हैं, तो हम अपन रूटीन चेकअप करते हैं।

मुझे लगता है कि यह सब अब एक दिनचर्या बन गई है और हमें सेट पर ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। जब मैं शूटिंग पर होता हूं तो बहुत सी सावधानियां बरती जाती हैं जिससे मैं अदिक सुरक्षित महसूस करता हूं।

आपके शो ‘लॉकडाउन की लव स्टोरी’ की प्रतिक्रिया कैसी रही है?

लॉकडाउन के कठिन दिनों में इसका शूट किया गया, व्यापक रूप से प्रशंसित टेलीविजन शो ‘लॉकडाउन की लव स्टोरी’ को दर्शकों से प्रशंसा मिली। मैं इस शो से संतुष्ट हूं।

आप ‘अतरंगी रे’ फिल्म में सारा अली खान के साथ काम कर रहे हैं, कैसा लग रहा है?

सारा अली खान एक यंग स्टार हैं, जो फिल्म ‘अतरंगी रे’ में शानदार अभिनय कर रही हैं। उनके साथ काम करना मेरे लिए एक अच्छा अनुभव रहा। वह हमेशा अपना बेस्ट देती है। यही उनकी क्वालिटी है।

Vijay Kumar and Satish kaushik

 

आप उन उम्मीदों से कैसे निपटेंगे जो आपके प्रशंसकों को आपसे हैं?

प्रशंसकों का प्यार हमेशा हमें नेक्स्ट लेवल तक जाने के लिए प्रेरित करता है। उस प्यार से एक जादुई ऊर्जा आती है, जो वह प्रदान करती है जिसकी वे हमसे उम्मीद कर रहे हैं या कुछ भी ऐसा जो उनके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान ले आएगा।

अभिनय के अलावा, आप किस चीज़ में व्यस्त रहते हैं?

टेलीविज़न में काम करते समय आपके पास कोई ज्यादा समय नहीं होता है क्योंकि शूटिंग से पहले आपको ड्रेसिंग रूम में घंटो तैयार होना पड़ता है। किसी भी तरह जब मुझे इन सब चीजो से कुछ समय मिलता है तो मैं इसे अपने परिवार के साथ बिताता हूं।

हाल ही में आप जबलपुर में फिल्म “गुब्बर” की शूटिंग कर रहे थे। क्या आप हमारे साथ फिल्म की कुछ डिटेल्स शेयर कर सकते हैं?

मैं निर्देशक श्रीधर और मेरे छात्र आशुतोष खरे के एक उत्साही ग्रुप के लिए हत्या के रहस्य पर आधारित फिल्म ‘गुब्बर’ की शूटिंग के लिए जबलपुर में था। मैं इस फिल्म में एक इन्वेस्टिगेटर की भूमिका निभा रहा हूं। हम कह सकते हैं कि यह एक पावरफुल फिल्म है।

क्या आपके दिमाग में कोई ड्रीम रोल है जिसे आप एक दिन निभाना चाहेंगे?

मैं अपने करियर में पावर-पैक सोशल, पोलिटिकल सटिरिकल चैलन्जिंग करैक्टर और ग्रे शेड रोल्स निभाना चाहता हूं।

अनु- छवि शर्मा

SHARE

Mayapuri