मैं एक विवाहित व्यक्ति की कहानी नहीं देखना चाहूँगा – सुहास आहूजा

1 min


सुहास आहूजा की पहचान आमिर खान स्टार्रर फिल्म ‘तलाश’ से फिल्म इंडस्ट्री में काफी हुई थी। सुहास का प्रोफेशनल करियर ठीक ठाक चलता रहा है। हाॅलाकि उन्होंने नॉक नॉक, आई एम लुकिंग टू मैरी, इवन निखिलड़वानी की कट्टी बट्टी में भी बेहतरीन अभिनय से सभी को अपनी ओर आकर्षित भी किया था। हिन्दी फिल्मों और टेलीविजन पलटफोर्म पर बतौर  अभिनते अपना  सफर शुरू किया था अब ऑल्ट बालाजी पर एकता कपूर की ‘द मैरिड वुमन’ में पति का किरदार निभा रहे है। सुहास आहूजा किस तरह से अपनी पत्नी रिद्धि डोगरा को हैंडल करते है यह शो देखने से ही आपको जानकारी होगी। ‘द मैरिड वुमन’ में रिद्धि डोगरा एवं मोनिका डोगरा के रिश्ते को किस तरह पेश  किया गया है वह दोनों एक दूसरे की आत्मा से जुड़व देखती है, यह आपको शो देखें के बाद ही एहसास हो पायेगा – लिपिका वर्मा

अपने बारे में कुछ इंट्रोडक्शन दीजिए?

मेरा नाम सुहास आहूजा है, मैं मुख्य रूप से एक अभिनेता हूं। और मैं ‘द मैरिड वुमन’ शो ऑल्ट बालाजी, जी 5 के शो में में हेमंत कपूर का किरदार निभा रहा हूं। कुल मिलाकर एक अभिनेता के रूप में यह एक अच्छी यात्रा रही है। चूंकि मैं थिएटर परिवार से ताल्लुक रखता हूं, इसलिए मैं बचपन से ही थिएटर करता आया हूं। फिर मैं चेन्नई से मुंबई आ गया। मैं एक पंजाबी हूं, जिसका जन्म चेन्नई में हुआ। और अंत में अब यहाँ  आने के बाद मैंने लगभग 40 ऑडिशन दिए लेकिन कुछ भी नहीं हुआ। फिर मुझे अपने रहने के बारे में सोचना पड़ा, इसलिए मैंने एक सहायक निर्देशक के रूप में काम करना शुरू कर दिया। फिर मैंने कुछ समय के लिए एडी के रूप में काम किया और कॉर्पोरेट फिल्मों, फीचर फिल्मों पर काम किया और ‘कंपनी थिएटर’ के साथ थिएटर भी कर रहा था। फिर मेरे काम का एक ऑडिशन हुआ और यह फिल्म ‘तलाश’ के लिए था और इस तरह मेरा अभिनय करियर वास्तव में शुरू हुआ।तलाश के बाद मैंने निखिल आडवाणी के साथ एक फीचर फिल्म की, जिसे ’कट्टी बट्टी’ , और फिर उन्होंने मुझे पी. ओ. डब्ल्यू बंदी युद्ध के  ’नामक टेलीविजन श्रृंखला के लिए कास्ट किया।

तो क्या आप निखिल आडवाणी के खेमे, कैंप से हैं?

यह एक गंभीर शब्द है, अक्सर हम लोग उन के साथ काम करना पसंद करते है जिनके साथ हम आराम से काम कर सकते हैं! मैंने उसके बाद निखिल आडवाणी के साथ काम नहीं किया है!

क्या आपने कभी जॉन अब्राहम के साथ काम किया है, क्योंकि वे आमतौर पर अपने अभिनेताओं को क्लब करते हैं?

नहीं, मैंने उसके साथ काम नहीं किया, लेकिन हाँ! मैं किसी और तरह की सफलता पार्टी में उनसे मिला हूं।

 क्या एकता कपूर के साथ आपका यह पहला जुड़ाव है?

खैर, एक अभिनेता के रूप में हाँ! मैं बालाजी के लिए लिखता था। मैंने ‘कस्तूरी’ नामक शो में एक जूनियर लेखक के रूप में काम किया। सोनाली जाफर मुख्य लेखिका थीं! और बाद में जब वह एक निर्माता बन गईं, तो उन्होंने मुझे अपने शो ‘बहू हमारी रजनीकांत’ के लिए कास्ट किया, तो यह एक अच्छा अनुभव था! उन्होंने मेरे साथ काम किया था एक बार मेरे साथ दूसरी बार काम करना चाहते थे  वास्तव में बहुत अच्छा लगता है। और बालाजी के साथ मेरे अभिनय के बारे में बात कर रहे हैं, तो मैंने कहानी घर घर की में अभिनय किया।

च क्यों यह टाइटल, ‘मैरिड वुमन’, क्यों नहीं मैरिड मैन? क्या आप अगली बार एकता को इसका सुझाव देंगे?

मुझे लगता है, मैरिड वुमन टाइटल इस शो को बताना ज्यादा जरूरी है।

क्या आपको लगता है कि महिला उन्मुख विषयों को बेचना आसान है?

मुझे संख्याओं और आंकड़ों के बारे में जानकारी नहीं है! कहानी कहने वाले समुदाय के हिस्से के रूप में, बताने के लिए अधिक महत्वपूर्ण कहानी एक महिला की है। क्योंकि एक दर्शक के रूप में- मैं एक विवाहित व्यक्ति की कहानी नहीं देखना चाहूंगा जब तक कि यह अपरंपरागत न हो।

च अपरंपरागत से आपका क्या मतलब है? आमतौर पर पुरुष किसी भी महिला पर दिल न्योछावर कर देते हैं। जबकि महिला के लिए उसका पुरुष लवर या पति, अपरिहार्य होता है?

जी, हाँ मैं आपसे सहमत हूँ! फ्लर्ट करना अक्सर पुरुष के सतह जुड़ा जाता है क्यूंकि पुरुष अमूमन महिला के प्रति आकर्षित हो जाता है। यह जेंडर न्यूट्रल है। मेरा मतलब है कि बहुत सारी फ्लर्टी महिलाएं भी हैं।

क्या आप इन लड़कियों, विशेषकर आपकी ऑनस्क्रीन पत्नी पर हावी हैं?

जी नहीं, हेमंत एक ऐसा चरित्र है जो डोमिनेटिंग हावी, है। उनका मानना है कि पुरुष को ऐसा ही होना चाहिए… पति जैसा होना चाहिए। और वह क्या आवश्यक है ऐसा ही समाज में रोल एक पति निभाता भी है और इस शो में एक आदमी की दुनिया दिखाई गई है। और कहानी ऐसी ही होती है, कैसे यह आस्था के लिए पर्याप्त नहीं है और अपनी ही लिमिटेशन पर वह खुद ही सवाल उठाती है।

तो क्या मैरिड वुमन में आपकी पत्नी रिद्धि डोगरा समलैंगिक किरदार निभा रही है?

मैं यह शब्द नहीं कहना चाहूंगा पर जब वो प्यार को सही मायने में खोजती है उसका मानना है की प्यार दो आत्माओं का मिलन है। लिंग से कुछ लेना देना नहीं है उसे।

मुझे नहीं लगता कि शो में वह यह कहती है, या ऐसा मानती है कि मैं एक महिला की ओर सेक्सुअली यौन, की सोच से आकर्षित हूं। मुझे नहीं लगता कि शो में ऐसा होता है। लेकिन वह एक लड़की के प्यार में है जिसे वो अपनी आत्मा मानती है। उसकी आत्मा है। यह शो यह दर्शाता है कि यौन रूप से उन्मुख होने की बजाय प्रेम लिंग तटस्थ है।

फिल्म में दोनों में चुंबन सीन भी है तो आपको  नहीं लगता है कि इन दोनों का जैविक जरूरत से कोई लेना देना है?

जो कुछ भी चुंबन इत्यादी सीन्स शूट किये गए है बादी ही सोच समझ कर ऐस्थेटिकली  अच्छी तरह, से शूट किये गए है। लेकिन जैसा मैंने कहा कि फिल्म की प्रेरणा शक्ति एक पारंपरिक महिला नहीं है जो यह महसूस करती है कि वह एक अलग यौन अनुनय की हो सकती है। कहानी इस बारे में है कि उसे किस तरह से सीमाओं और नियमों का एक समूह विरासत में मिला है जो पूरी तरह से शानदार हैं। उन्हें फिर से परिभाषित किया जा सकता है! मैरिड वुमन एक पारंपरिक महिलाओं के बारे में एक कहानी है जो अपने आसपास के सम्मेलनों पर सवाल उठा सकती है।

आप इस चीज को कैसे देखते हैं, एक आदमी होने के नाते आपने कहा कि यह एक आदमी की दुनिया है, लेकिन वास्तव में आप इसे कैसे देखते हैं? इस प्रकार की सामग्री पर आप की क्या टिप्पणी है?

मुझे लगता है कि यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि कहानी कहना हमारे निजी और सामाजिक जीवन की सच्चाइयों को कहानी के रूप में पेश करना होता है। ताकि हम उन कहानियों का अन्वेषण सकें और इससे जो फायदा हो, उसे पा सकें। मेरा मतलब है, मैं पूरी तरह से इस खनिकों सपोर्टख्समर्थन, करता हूँ।

यदि यह आपके साथ वास्तव में होता है, आपकी पत्नी ऐसा करती है, तो आप क्या कहेंगे और आपको कैसा लगेगा?

जीवन आश्चर्यचकित हादसों से भरा है, है ना? और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका सामना कैसे करते हैं! मेरे और मेरी पत्नी के बीच बहुत प्यार है और हम बहुत ग्राउंड भी है । और अगर ऐसा कुछ होता भी है, तो प्रेम खिड़की से बाहर जाने वाला नहीं है! हम इससे निपट लेंगे। और मैं चाहता हूं कि वह अपने जीवनकाल में अपनी भावनाआंे को पूरी तरह से व्यक्त करे। और अगर चीजें होती हैं, जो अप्रिय और अप्रत्याशित हैं! लेकिन मैं चाहता हूं कि वह बिना किसी समझौते और सहमति के अपने जीवन को पूरी तरह से जिये!


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये