आइकाॅनिक फ़िल्म ‘डीडीएलजे’ एसआरके के बच्चों और मेरे बेटे के साथ सीक्वल की हक़दार है।’ -परमीत कुलजीत सेठी

1 min


– चैतन्य पडुकोण

प्रशंसित वरिष्ठ अभिनेता परमीत सेठी ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया दी, “फिल्म “डीडीएलजे” ने इस साल हालही में अपने 25 साल पूरे किए। इस अद्भुत फिल्म के लिए दर्शको को उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।” परमीत जिन्होंने दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे में माचो लवर बॉय कुलजीत सिंह का किरदार निभाया था, जिसके साथ आदित्य चोपड़ा ने अपना बहुप्रतीक्षित निर्देशन किया। मेगा-स्टार शाहरुख खान और काजोल के साथ, डीडीएलजे में एक अद्भुत कलाकारों की टुकड़ी थी। जिसमें स्वर्गीय अमरीश पुरी, अनुपम खेर, फरीदा जलाल, हिमानी शिवपुरी, सतीश शाह, मंदिरा बेदी, परमीत सेठी, स्वर्गीय अचला सचदेव और करण जौहर शामिल थे। वास्तव में परमीत (आदित्य की तरह) ने भी डीडीएलजे के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की। मिलनसार अभिनेता-निर्देशक-लेखक परमीत (जिसे ’बिट्टू’ कहा जाता है) ने मायापुरी से विशेष बातचीत के कुछ अंश।

“डीडीएलजे“ अपनी रिलीज़ के 25 साल बाद भी एक आल-टाइम क्लासिक है। क्या आपको लगता है कि इसके रीमेक या सीक्वल या प्रीक्वल बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए?

– डीडीएलजे का एक पूर्ववर्ती हो सकता है जो एक मॉडर्न डे की अगली कड़ी हो जिसमें शाहरुख के बच्चे और मेरे बच्चे शामिल हो सकते हैं। यहां तक कि मैं सहायक भूमिका में इसका हिस्सा बनना पसंद करूंगा। डीडीएलजे- एक प्रसिद्ध क्लासिक के साथ, आप “रीमेक“ की योजना बनाने का सपना भी नहीं देख सकते हैं, जिस तरह आप हॉलीवुड क्लासिक “गॉडफादर“ का रीमेक नहीं बना सकते हैं। डीडीएलजे की शूटिंग के दौरान, हममें से किसी ने भी सपने में भी नहीं सोचा था कि दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे एक शानदार कल्ट क्लासिक होगी। हमें पता था कि हम पश्चिमी और भारतीय संस्कृति-संवेदना वाली फिल्म के साथ एक शानदार संगीत ला रहे हैं। मैं खुद को कलाकारों का हिस्सा मानता हूं, वह भी काजोल के विपरीत कुलजीत की यादगार भूमिका में।

विशेष रूप से उत्तरी क्षेत्र में और विशेष रूप से पंजाब में आपके उत्साही प्रशंसकों की एक बड़ी संख्या ने महसूस किया कि आपके कुलजीत चरित्र पर कम से कम एक रोमांटिक गीत चित्रित किया जाना चाहिए था?

– मेरे और मेरे स्क्रीन-करैक्टर के लिए दर्शको के प्यार और स्नेह की भावनाओं के लिए मैं उन सभी के लिए बहुत खुश और आभारी हूं। ईमानदारी से देखें तो डीडीएलजे आदित्य का कमाल है। यह पूरी तरह से कल्पना की गई है और इसमें मेरे चरित्र और जिस जोन में यह स्क्रिप्ट लिखी गई थी, उसके लिए एक गीत की स्थिति को जोड़ने के संदर्भ में किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ या छेड़छाड़ की आवश्यकता नहीं थी। तो बिल्कुल, इस बात का मुझे कोई पछतावा नहीं हैं।

एसआरके और आपके बीच के फेमस फाइट सीन के बारे में क्या कहेगे?

– जहां तक एक्शन दृश्यों की बात है, शुरू में, एसआरके और मेरे बीच मॉक-फाइट स्क्रिप्ट में नहीं थी। यह शाहरुख ही थे जिन्होंने कहा था कि आदि (निर्देशक आदित्य चोपड़ा) को फाइट सीक्वेंस भी शामिल करना चाहिए। हालांकि यह एक शानदार अनुभव था। मुझे भी एक दो बार गिरना पड़ा। वास्तव में मैंने अपनी कोहनी और बांह को घायल भी कर लिया था। आखिरकार, दृश्य ने प्रभावी ढंग से काम किया और जनता ने इसे पसंद किया।

क्या यह सच नहीं है कि आप अपना जन्मदिन महान दिलीप कुमार साहब के जन्मदिन के साथ साझा करते हैं?

– हां मेरा जन्मदिन 11 दिसंबर को है, जिसे मैं दिलीप कुमार-साहब के साथ साझा करता हूं। मैं इसे अपना महान सम्मान मानता हूं और वह हमेशा मेरी प्रेरणाओं में से रहे हैं। दुर्भाग्य से, विकिपीडिया और अन्य जगहों पर उन्होंने गलत उल्लेख किया है, कि मेरा जन्मदिन इस महीने (अक्टूबर) के दौरान पड़ता है।

क्या आपने कभी अनुमान लगाया था कि आपके “डीडीएलजे“ के सह-अभिनेता करण जौहर भविष्य में इस तरह के प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता बनेंगे?

– डेब्यू करने वाले आदित्य, करण और मैं हम सभी नए युवा थे और फिर भी एक शानदार दोस्ती को साझा किया। लेकिन ईमानदारी से मेरे पास कोई एडवांस क्लू नहीं था। लेकिन करण के पास हमेशा छिपी हुई प्रतिभाओं की मौजूदगी थी और वह अपने भविष्य के एजेंडा को जानते थे। कहानी में मोड़ तब था जब करण जौहर ने “निर्देशक“ के रूप में डेब्यू करने का फैसला किया और अपनी प्रतिभाशाली अभिनेत्री अर्चना पूरन सिंह को अपनी प्रतिष्ठित फिल्म “कुछ कुछ होता है“ में साइन किया। यहां तक कि अर्चना का किरदार अंग्रेजी टीचर का था।

आपको दूसरी बार वाईआरएफ और आदित्य चोपड़ा के साथ काम करने का मौका नहीं मिला?

– यह मेरी बहुत बुरी किस्मत है, वीर ज़ारा में एक कैमियो रोल जो मैं करने वाला था। दुर्भाग्यवश, मैंने कुछ और प्री-कमिटेड शूट किया, जो यशराज फिल्म की शूटिंग की तारीख के साथ टकरा रहा था, जिसे उन्होंने टाल दिया था।

आपका एजेंडा, करियर वाइज आगे क्या है?

– बहुत सारी चीजें है। वेब सीरीज़ और निर्देशन में अभिनय के अलावा मैं फिल्म और वेब ज़ोन स्क्रिप्ट भी लिखता रहा हूं। टैलेंट और किस्मत हमारे करियर को आगे ले जाएगा।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये