होगा अगर हर गृहणी का साथ तो होगा चिकनगुनिया व डेंगू का नाश

1 min


जिस डेंगू ने बीते कई सालों से दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के कई राज्यों में दहशत फैला रखी है, उसे महज दस मिनट में दिल्ली से दूर किया जा सकता है। यह कहना है दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का। उनका कहना है कि अगर हर गृहणी दिन में केवल दस मिनट घर के साथ-साथ बाहर की भी सफाई कर ले, तो दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है। तालकटोरा स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्थ मेला, स्टेडियम की बजाय घर-घर और हर स्कूल में होना चाहिए। ताकि हर बच्चे में इस संदेश के बीज को बोया जा सके। उनका कहना है कि उन्होंने कुछ महीने पहले दिल्ली में सफाई का विशेष अभियान चलाया था, जिसकी वजह से इस वर्ष दिल्ली में डेंगू, चिकनगुनिया के मामलों में खासी कमी आई है। उन्होंने लोगों से इस बात की भी अपील की, कि वह अपने साथ-साथ अपने पड़ोसी को भी सफाई के लिए जोर दें।

केजरी जी बने कन्हैयाः एमटीएनएल परफेक्ट हेल्थ मेले के उद्घाटन के मौके पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल ने बताया की यह मेला 24 साल से लगातार कर रहे है हार्ट अटैक की वजह से मरने वालो को 10 मिनट के बीच छाती पर मुक्के मारे जायें तो, हार्ट फिर से काम करना शुरू कर देता है। स्वास्थ्य के लिए योग और समाधि से ज्यादा फायदेमंद नृत्य है। क्योंकि इससे शरीर की कसरत भी हो जाती हैं। इस संदेश को देने के लिए नृत्य जगत की मशहूर हस्तियों के बीच मुख्यमंत्री से भी नृत्य का पोज दिलाया गया। जिसके तहत मुख्यमंत्री कृष्ण के पोज में दिखे।

सौ से ज्यादा स्टॉलः मेले में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सौ से ज्यादा स्टॉल लगाये गये थे। इसमें दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान, आयुष और अन्य विभागों के स्टॉल लगाए गए हैं। साथ ही यहां कई तरह की जांच की निःशुल्क व्यवस्था भी की गई है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये