“यदि मैं किसी को हॉट सीट पर आमंत्रित करता हूं, तो वो किसी को अपने घर बुलाने जैसा होता है” अमिताभ बच्चन

1 min


कौन बनेगा करोड़पति जब शुरू हुआ था, तब ना तो स्मार्टफोन हुआ करते थे, और ना ही सोशल मीडिया। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 12 साल के थे और इस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा की उम्र महज 3 साल थी। अब 21 साल बाद अपने 13वें सीजन में केबीसी कालजयी हो गया है। इस मौके पर श्री अमिताभ बच्चन और सिद्धार्थ बसु के बीच एक दिलचस्प चर्चा के दौरान हमारे मेगास्टार पुरानी यादों में खो गए, जहां उन्होंने केबीसी के साथ अपने लंबे संबंधों के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताइए और कैसे उन्हें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि बाबू (सिद्धार्थ बसु) इस शो की छोटी से छोटी बारीकियों पर ध्यान देते थे।

इस दौरान जब श्री बच्चन ने श्री बसु से इस सफर के बारे में जानना चाहा तो उन्होंने कहा, “यह सफर बड़ा शानदार रहा और इसके लिए ना सिर्फ पूरी टीम का, बल्कि सभी दर्शकों का भी शुक्रिया। इस शो ने दर्शकों के दिलो-दिमाग में जगह बना ली है।” इसके बाद जब श्री बसु ने इस शो में श्री बच्चन के जोश की तारीफ की, तो उन्होंने जवाब दिया, “देखिए यहां की जो जनता और कंटेस्टेंट्स हैं, यही हैं मेरी एनर्जी का टॉनिक। जिस तरह हमारी स्टूडियो ऑडियंस जो है, मेरा स्वागत करती है, उनके उत्साह से मेरा जो पेट का दर्द है, बदन का दर्द है, वो सबकुछ गायब हो जाता है।”

इस चर्चा में आगे, दोनों ने सेट के नए लुक और फील के बारे में बात की। चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि उन्नत टेक्नोलॉजी के साथ इस फॉर्मेट को होस्ट करने वाला भारत अकेला देश है, जिसमें दर्शकों के लिए एक बेहतर अनुभव है, जिसमें वे खो जाएंगे। इस बार कौन बनेगा करोड़पति 13 के सेट पर एलईडी और ऑगमेंटेड रियलिटी का भरपूर इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे इस शो की भव्यता एक पायदान ऊपर उठकर नजर आएगी। चर्चा के दौरान फास्टेस्ट फिंगर्स फर्स्ट – ट्रिपल टेस्ट के बारे में भी बात हुई। इसे समझाते हुए श्री बच्चन ने कहा कि इस बार कंटेस्टेंट्स को सामान्य ज्ञान के तीन सवालों का सामना करना होगा, जिसमें हर एक के चार विकल्प होंगे। हॉट सीट पर पहुंचने के लिए उन्हें सबसे कम समय में इन तीनों सवालों के सही जवाब देने होंगे। श्री बच्चन ने कहा, “इस खेल का सबसे अहम हिस्सा है ‘सवाल’ और मेरा ये ख्याल है कि केबीसी के इतिहास में आज तक, एक भी सवाल रिपीट नहीं हुआ है।”

जब श्री बसु ने श्री बच्चन से जानना चाहा कि किस वजह से उन्होंने इस शो में काम जारी रखा तो उन्होंने कहा, “यह कहने में थोड़ा अजीब लगता और शर्मिंदगी महसूस होती है कि यदि कुछ खास पलों को जाने दें, तो मुझे आमतौर पर दर्शकों से व्यक्तिगत रूप से चर्चा करने का अवसर नहीं मिलता है। केबीसी के साथ वो पल आए, जब मैं कंटेस्टेंट्स के सामने बैठकर उनसे सीधे बात कर सकता था। मुझे लगता है कि यदि मैं किसी को हॉट सीट पर आमंत्रित करता हूं तो यह किसी को अपने घर पर आमंत्रित करने जैसा होता है।”

केबीसी एक ऐसा शो है, जहां आम आदमी खास बन जाता है। यह ज्ञान और धन के बारे में है। यह भारतीय टेलीविजन के सबसे उदार शोज़ में से एक है। लेकिन यह शो धन के साथ-साथ सम्मान भी देता है। यहां सभी लोग धन के लिए नहीं आते, बहुत सारे सम्मान के लिए भी आते हैं। इस सीजन में हर शुक्रवार को ‘शानदार शुक्रवार’ के रूप में मनाया जाएगा, जहां जिंदगी के हर क्षेत्र के सेलिब्रिटी गेस्ट्स एक सामाजिक कार्य के लिए गेम खेलेंगे।

इसके बाद श्री बच्चन सिद्धार्थ बसु के साथ एक रैपिड फायर राउंड में शामिल हो गए। शो पर आधारित सवालों को लेकर सिद्धार्थ बसु ने होस्ट अमिताभ बच्चन से छह रैपिड फायर सवाल किए, जिनके जवाब उन्होंने पूरे जोश और उत्साह के साथ दिए। 6 में से 6 हासिल करते हुए, श्री बच्चन ने इस रैपिड फायर राउंड में बेहद उम्दा प्रदर्शन किया।

देखिए कौन बनेगा करोड़पति 13, शुरू हो रहा है 23 अगस्त सेहर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजेसिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर। 

SHARE

Mayapuri