इमरान खान

1 min


हैप्पी बर्थडे इमरान खान

‘जाने तू या जाने ना’ फिल्म के चॉकलेटी बॉय और इंडियन , अमेरिकन फिल्म एक्टर इमरान खान का जन्म 13 जनवरी 1983 को मैडिसन, विस्कॉन्सिन यूएस में सॉफ्टवेयर इंजीनियर अनिल पाल के घर हुआ था। उनकी माँ का नाम नुजत खान है, जो साइकोलॉजिस्ट हैं। जब इमरान महज डेढ़ वर्ष के थे तो उनके माता-पिता का डिवोर्स हो गया और इसके बाद इमरान ने अपनी माँ का सरनेम अपनाया ।इमरान की शुरूआती पढ़ाई मुंबई के बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से हुई उसके बाद इमरान अपनी आगे की पढ़ाई के लिए बोर्डिंग स्च्होल उटी चले गए। इमरान खान की शादी उनके प्यार अवंतिका मलिक से हुई है।इन दोनों ने अपने आठ साल के लंबे अफेयर के बाद 10 जनवरी 2011 को शादी कर ली । इमरान खान की एक बेटी भी है- इमारा मालिक खान।

इमरान खान ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत एक चाइल्ड एक्टर के रूप में फिल्म जो जीता वही सिकंदर 1992 से की थी।  इस फिल्म में इमरान ने अपने मामा यानि आमिर खान के बचपन का किरदार निभाया था।  छः साल के लम्बे ब्रेक के बाद इमरान फिर फिल्म कयामत से कयामत 1998 में नजर आये थे।

उसके बाद हिंदी सिनेमा जगत में इमरान ने बतौर लीड एक्टर के तौर पर एंट्री साल 2008 में फिल्म जाने तू या जाने ना से ली थी। यह फिल्म साल की सबसे सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी।  इस फिल्म में इमरान अपोजिट जिनेलिया डिसूजा देशमुख थी।  इस फिल्म के लिए इमरान को बेस्ट मेल डेब्यू के अवार्ड से भी नवाजा गया था।पहली फिल्म की अपार सफलता के बाद इमरान की झोली में कई फिल्मे आयीं, लेकिन दुर्भाग्यवश उनकी फिल्मे फ्लॉप रहीं।  उसके बाद इमरान ने फिल्म आई हेट लव स्टोरी और डेली-बेल्ली से वापसी की।  फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट रहीं।उनकी अब तक फिल्मे हैं क़यामत से क़यामत तक (1988), जो जीत वही सिकंदर (1992), जाने तू…या जाने न (2008), लक (2009), आई हेट लव स्टोरीस (2010), डेल्ही बेल्ली (2011), मेरे ब्रोदर की दुल्हन (2011), बॉम्बे टाल्कीस (2013), वन्स अपॉन आय टाइम इन  मुम्बई दुबारा! (2013), गोरी तेरे प्यार में (2013) कट्टी बट्टी (2015) व इनकी अपकमिंग फिल्म ‘जाने क्या तूने कही” है ।

SHARE

Mayapuri