400 करोड़ के बजट में नितेश तिवारी बनाने जा रहे है रामायण , राम और सीता की कास्ट के लिए इन एक्टर्स को किया अप्रोच

1 min


नितेश तिवारी रामायण

400 करोड़ के बजट में डायरेक्टर नितेश तिवारी बनाने जा रहे है रामायण , तीन सालों से कर रहे है रिसर्च

लॉकडाउन के इस समय में हर घर में सुबह 9:00 बजे और रात 9:00 बजे रामानंद सागर निर्मित ‘रामायण’ का जादू छाया रहता है। डीडी नेशलन के सीईओ शशि शेखर ने ट्वीट कर खुद इस बात की जानकारी दी है।कहा जा रहा है, टीआरपी के मामले में इस शो ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले है। टीआरपी में जहां ये शो सबसे आगे है तो वहीं इस शो के मुकाबले फिलहाल कोई दूसरा सीरीयल है ही नहीं। यहां तक कि साल 2015 से लेकर अब तक जनरल एंटरटेनमेंट कैटगरी (सीरियल्स) के मामले में यह बेस्ट शो बना है।

डायरेक्टर नितेश तिवारी बनाने जा रहे है नई रामायण

नितेश तिवारी

Source – Pinterest

अब रामायण के इस आकर्षण का फायदा उठाने की तैयारी बाॅलीवुड ने भी शुरू कर दी है। ‘रामायण’ नाम से ही दंगल फेम डायरेक्टर नितेश तिवारी प्रोड्यूसर मधु मंतेना के साथ मिलकर फिल्म बनाने वाले है। इस फिल्म के बारे में अपुष्ट खबरें तो बहुत पहले से ही फैल रही है, पर अब खुद नितेश  ने इस बड़े प्रोजेक्ट के डिटेल्स शेयर किए है।

400 करोड़ की लगात में बनेगी रामायण

रामायण

Source – Youtube

हमारे इस बड़े प्रोजेक्ट ‘रामायण’ के बारे में सबसे पहले तो मैं चर्चा करता हूं इसकी लागत की। इसका कुल बजट 400 करोड़ से ज्यादा रहेगा। इसमें वीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट बहुत ही विशेष होने तो इस चीज पर हमारा काफी खर्चा होगा। रामायण के कई वर्जन हैं। कइयों में रावण को निरे पापी के तौर पर पेश नहीं किया गया है, तो कइयों में सीता के नजरिए से अलग तरह की कहानी है। हमने अब तक 300 से भी ज्यादा वर्जंस का अध्ययन किया है। हमारे रायटर्स पिछले तीन सालों से इस पर रिसर्च कर रहे हैं। बहरहाल, बुनियाद हमारी वाल्मीकि रामायण रहने वाली है। हां, रामायण के बाकी वर्जन में भी ढेर सारी ग्रेट चीजें है। उन्हें भी हम इनकॉरपोरेट कर रहे है। हां इतना तो तय है कि इस प्रोजेक्ट में वाल्मीकि रामायण से ज्यादा डेविएशन नहीं होगा।

वाल्मीकि रामायण पर बेस्ड होगी स्क्रिप्ट

नितेश तिवारी रामायण

Source – Timesofindia

 स्क्रिप्ट के बारें में बताते हुए नितेश कहते है – हमारे इस प्रोजेक्ट की राइटिंग टीम की कमान श्रीधर राघवन के जिम्मे है। वो तीन सालों से इसे लिख रहे है। उनके पास ढेर सारी किताबी हैं। मैंने उनके द्वारा सजेस्ट किए कंटेंट काफी पढ़ लिए हैं। कितनी क्रिएटिव लिबर्टी लेनी है, वह पता करने के लिए मैंने वाल्मीकि रामायण के अलावा बाकी वर्जंस भी पढ़े है। उस फेहरिस्त में देवदत्त पटनायक से लेकर चित्रा बनर्जी की फॉरेस्ट ऑफ इनचैंटमेंट तक शामिल है। काफी फॉरेनर्स ने भी कमाल के वर्जंस लिखे हैं। जापानी वर्जन ‘लेजेंड ऑफ प्रिंस ऑफ रामा’ यूट्यूब पर है। उनके राक्षस अलग है। उम्मीद कर रहे है , कि हमारा वर्जन भी लोगों को पसंद आए। अगर हम ‘फॉरेस्ट ऑफ इनचैंटमेंट’ पढ़ेंगे तो वह सीता के नजरिए से है। ‘असुरा’ पढ़ें तो रावण का वर्जन है। हमारी मोरल रिस्पॉन्सिपब्लिटी है कि वह वर्जन दर्शकों को दिखाया जाए कि जो सब एक्सेप्ट भी कर सके।

स्पेशल विसुअल इफेक्ट्स होंगे

नितेश तिवारी रामायण

Source – Youtube

‘रामायण’ एक मैजिकल गाथा है। इसमें आकार बदलने वाले राक्षस है। ऐसे तीर बाण है, जो शेप बदलते है। श्राप की भी अपनी एक शक्ल है। इन सबको देखते हुए हमारी यह फिल्म विजुअली बड़ी स्पेक्टल वाली साबित होगी। इसमें वीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट स्पेशल देना होगा तो इस पर खूब खर्चा होगा। इसकी शूटिंग साल के दूसरे हाफ से शुरू होनी थी पर मौजूदा हालात को देखते हुए इसमें देरी संभव है।

नितेश तिवारी रामायण की कास्टिंग

ऋतिक रोशन  और दीपिका

Source – Youtube

इस प्रोजेक्ट से जुड़े अंदरुनी सूत्रों और बॉलीवुड ट्रेड से जुड़े एक्सपर्ट्स से हमें पुख्ता जानकारी मिली है कि ऋतिक रोशन  और दीपिका पादुकोण को इसमें राम-सीता के तौर पर कास्टिंग के लिए अप्रोच किया गया है। नितेश तिवारी से जब इस बारे में कंफर्म खबर बताने के लिए कहा तो उनका जबाब था कि इस बारे में निर्माताओं की ओर से ही अनाउंसमेंट की जाएगी। अभी मैं इस पर कुछ नहीं कहूंगा।

और पढ़ेंः जेम्स बॉन्ड मूवी में इतिहास में पहली बार कोई कार 7 बार उछली थी, गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये