‘भारत की बहुत बड़ी पाॅकेट हैं जहाँ महिलाओं को अब भी आब्जेक्टिफाई किया जाता है और न्याय किया जाता है’

1 min


मेहुल निसार

ज्योति वेंकटेश  

  मेहुल निसार को वर्तमान में राजन शाही के हिट टीवी शो “अनुपमाँ में भावेश जोशी के रूप में देखा जा रहा है। यह शो जीवन के चारों ओर घूमता है, और एक गृहिणी के संघर्ष और एक तरह से वास्तविकता को दर्शाता है। अभिनेता इस बात से सहमत हैं कि यद्यपि हम एक समाज के रूप में आगे बढ़े हैं, भारत में अभी भी कुछ क्षेत्र हैं, जहाँ महिलाओं को अभी भी आब्जेक्टिफाई और न्यायदिया जाता है। उनका कहना है कि यह शो उन सभी महिलाओं का प्रतिनिधित्व करता है जो अपने परिवार का ख्याल रखते हुए खुद को भूल जाती हैं। उन्होंने कहा, “हम चाहे कितना भी दावा करें कि हम प्रगतिशील हो गए हैं, लेकिन भारत पर बहुत बड़ी पॉकेट हैं जहाँ महिलाओं को अभी भी आक्षेपित किया जाता है और अन्याय किया जाता है और उनकी हर बात पर सवाल उठाया जाता है। हम एक होममेकर या एक आश्चर्यचकित महिला की तरह फैंसी नामों के साथ आए हैं, लेकिन यह तथ्य अभी भी बना हुआ है कि आज भी एक संयुक्त परिवार में अगर कुछ गलत हो जाता है तो पहले दोषी ठहराया जाने वाली परिवार की महिला होती है। अनुपमाउन लाखों महिलाओं का प्रतिनिधित्व करती है, जो अपने परिवार के लिए सब कुछ देती हैं और परिवार के प्रत्येक सदस्य से प्राप्त अंत में होती हैं। प्रशंसा को भूल जाओ, गृहिणियों, और माताओं को भी अपने परिवार के सदस्यों से क्या करना है, इसके लिए पावती नहीं मिलती है।

  हालांकि यह शो एक महिला और उनके संघर्षों के बारे में है, शो के हर किरदार में कथानक को जोड़ने के लिए कुछ है। हिप हिप हुर्रेअभिनेता ने इसके लिए निर्माता की प्रशंसा की और कहा, “यह राजन शाही के शो की सुंदरता है। एक चरित्र अपने शो में कभी भी बर्बाद नहीं होता है। हर किरदार जो उनके शो में पेश किया जाता है, वह जल्द या बाद में मिलता है। उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कहानी में कुछ जोड़ना होगा। वास्तव में क्रिएटिव और राजन शाही के शो के निर्माताओं की सराहना का पुरस्कार है।उन्होंने निर्माता और उनके प्रोडक्शन हाउस के निर्देशक कुट प्रोडक्शन के प्रयासों की भी सराहना की, विशेष रूप से इन कठिन टफ दिनों के दौरान पूरे कलाकारों और क्रू की देखभाल करने के लिए। उन्होंने कहा, “राजन शाही के शो घर से दूर अभिनेताओं के लिए हैं। अभिनेताओं का बहुत अच्छी तरह से ध्यान रखा जाता है और लाड़ प्यार किया जाता है। विशेष रूप से इन कोविड-19  के बारे में, अभिनेताओं को पर्याप्त सुरक्षित महसूस कराया जाता है, ताकि वे 100% प्रदर्शन दे सकें, साथ ही दोपहर के भोजन के साथ एक तरह का संबंध उन्हें अपने परिवार से अलग परिवार और विस्तारित परिवार जैसा महसूस कराते है।

  मेहुल का ऑन-स्क्रीन करैक्टर भावेश अनुपमा का भाई हैं। उत्तरार्ध रूपाली गांगुली द्वारा निभाया गया है। उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें अभिनेत्री का साथ मिला, और वे अब ऑन स्क्रीन भाई-बहन ही नहीं, बल्कि ऑफ-स्क्रीन भी हैं। रूपाली के साथ मुझे बहुत अच्छा लगा। वह बहुत प्यारी इंसान हैं। रूपाली ने रक्षा बंधन के दिन मेरी कलाई पर राखी बाँधी जब हमने रक्षा बंधन विशेष एपिसोड के लिए शूटिंग की। हमें इसका एहसास हुआ और अब हम केवल रील लाइफ में भाई-बहन ही नहीं, बल्कि वास्तविक जीवन में भी भाई-बहन हैं। रूपाली मेरे 22 साल के करियर में एक अभिनेता के रूप में मेरी एकमात्र राखी बहन हैं। मैं पहले से सुधांशु (पांडे) को जानता हूं। और मुझे उनके साथ बहुत अच्छा लगता है। रुशद (राणा) और जस्सी (जसवीर कौर) भी इस शो का हिस्सा हैं, और हालांकि मैंने उनके साथ शूटिंग नहीं की है, भविष्य में उनके साथ कुछ अच्छे दृश्यों की उम्मीद है, “अनुपमाँ में पारस कलनावत, आशीष मेहरोत्रा, निधि शाह और मदालसा शर्मा भी हैं। राजन और उनकी मां दीपा शाही द्वारा उनके बैनर शाही प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड के सह-निर्मित, शो का प्रसारण सोमवार से शनिवार रात 10 बजे स्टार प्लस पर होता है।


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये