भारतीय दर्शक एक दिलचस्प कहानी अनुभव चाहते हैं: अंजुम राजाबली

1 min


सिनेस्तान इंडियाज स्टोरीटेलर्स कॉन्टेस्ट के निर्णायक मंडल में शामिल पटकथा लेखिका अंजुम राजाबली का मानना है कि 2018 ने इस तथ्य को साबित कर दिया है कि कमजोर लेखन के कारण बड़ी फिल्में धाराशायी हुई है और छोटी फिल्मों ने बेहतर स्क्रिप्ट की वजह से शानदार प्रदर्शन किया है. अंजुम राजाबली कहती हैं, “सिनेमाई अभिव्यक्ति का उपयोग करते हुए एक कहानी को उचित और सक्षम तरीके से बताया जाना चाहिए. यदि ऐसा किया जाता है, तो सभी अन्य सिनेमाई विभाग एक साथ एक जगह पर ठीक से काम करते है. ऐसी कोई बात नहीं है कि कोई खास  ‘समय किसी विशेष शैली के लिए सही नहीं है’. यह भारतीय दर्शकों के बारे में है कि वे भी अन्य दर्शकों की तरह  एक दिलचस्प कहानी का अनुभव चाहते हैं. वे कह रहे हैं कि कहानी में मुझे शामिल करो, मुझे व्यस्त करो, मेरा मनोरंजन करो और मैं बार-बार वापस आऊंगा. हमने यही देखा है.”

भारतीय फिल्म उद्योग ने धीरे-धीरे गंभीर रूप से इस तथ्य को स्वीकार करना शुरू कर दिया है

अंजुम राजाबली ने इस तथ्य का उल्लेख किया है कि यदि कहानी में कमजोर पटकथा है तो स्टार कास्ट, शानदार प्रोड्क्शन वैल्यू, अद्भुत लोकेशन, वेशभूषा और एक महान निर्देशक हो तो भी फिल्म नहीं चलेगी. भारतीय फिल्म उद्योग ने धीरे-धीरे गंभीर रूप से इस तथ्य को स्वीकार करना शुरू कर दिया है. पिछले वर्ष शुरू हुई प्रतियोगिता के पहले संस्करण की सफलता के बाद, स्क्रिप्ट प्रतियोगिता का दूसरा संस्करण शुरू और अब प्रविष्टियों की समापन तिथि नजदीक है.

सिनेस्तान डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड (Cinestaan.com) द्वारा लॉन्च “सिनेस्तान इंडियाज स्टोरीटेलर्स” आज तक का भारत की सबसे बड़ी स्क्रिप्ट प्रतियोगिता है. सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट को 25 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. इस प्रतियोगिता के लिए कुल नकद पुरस्कार 50 लाख रुपये है. कुछ टॉप स्क्रिप्ट्स को सिनेस्तान स्क्रिप्ट बैंक में रखा जाएगा जिसके जरिए स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस लेखकों के साथ सीधे संपर्क कर सकते हैं. यह उन लेखकों के लिए बेहतर अवसर होगा, जो अक्सर अपनी आवाज ऐसे स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस तक नहीं पहुंचा पाते हैं.

सिनेस्तान डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के बारे में

सिनेस्तान डिजिटल प्रा. लिमिटेड एक इंटरनेट मीडिया कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई में है. कंपनी नेटवर्क्ड ऑडिएंस के लिए सिनेमा संबंधित उत्पादों और सेवाओं के निर्माण पर केंद्रित है. इसकी सबसे पुरानी पेशकशों में से एक है, cinestaan.com. यह भारतीय सिनेमा के समृद्ध अतीत और जीवंत उपस्थिति को रिकॉर्ड और वर्णित करने का प्रयास है. यह भारतीय सिनेमा का सबसे व्यापक डेटाबेस एक साथ एक जगह लाने के लिए काम कर रहा है. (www.cinestaan.com)

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FaacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये