वेबसीरीज ‘पौरूषपुर’ का ट्रेलर हुआ वायरल

1 min


Paurashpur

असाधारण साम्राज्य, काम वासना और पीरियड ड्रामे से भरी वेबसीरीज ‘पौरूषपुर’ का ट्रेलर हो रहा है वायरल

– शान्तिस्वरुप त्रिपाठी

प्रकाश झा की वेब सीरीज ‘आश्रम’ के करीब लगती है

Paurashpur

‘‘ ऑल्ट बालाजी’’ और ‘‘जी 5’’ अपने दर्शकों के एक बहु प्रतीक्षित पीरियड वेब सीरीज ‘‘पौरूषपुर’’ लेकर आ रहे हैं, जिस तरह की वेब सीरीज संभवतः ओटीटी प्लेटफार्म पर अब तक नहीं आए है। पौरूषपुर की दुनिया में प्यार, वासना, खून से सनी तलवारें, काम वासना, शाही प्रतिशोध, पितृसत्ता व सत्ता के बीच लड़ाई और लैंगिक संघर्ष के अलावा कठिन संवाद, शानदार सेट और एक ऐसा निर्णय है, जो पूरे राज्य के सामाजिक ताने-बाने पर सवाल खड़ा करता है! ‘‘ ऑल्ट बालाजी’’ निर्मित यह वेब सीरीज उसकी पिछली वेबसीरीजों की ही तरह सेक्स फॉर्मूले पर आधारित  है। इसके ट्रेलर के लिहाज से यह प्रकाश झा की वेब सीरीज ‘आश्रम’ के करीब लगती है, जहां बंद दीवारों के रहस्यों पर से पर्दे उठाए गए हैं।

इस वेब सीरीज के ट्रेलर की शुरुआत पौरुषपुर के शाही महल से होती हैं, जहां काम वासना में लिप्त राजा भद्रप्रताप सिंह (अन्नू कपूर) स्त्रियों को सिर्फ शारीरिक भोग की वस्तु समझते हैं। ऐसा करने में नाकाम रहने वाली रानियां महल की दीवारों पर तस्वीरों में टांग दी जाती हैं। ऐसे में राजा की वासना को संतुष्ट करने और खुद को बचाने के लिए रानी मीरावती (शिल्पा शिंदे) महल में नई रानियों को लाती रहती हैं। मगर रहस्य तब गहराने लगता है, जब अजीब तरह से यह नई रानियां गायब होने लगती है। इस बार मीरावती रानी के रूप में दासी काला (पोलोमी दास) को लेकर आती हैं, जिसका युवराज के साथ प्रेम संबंध है। राजा का यौन शिकार बनने के बाद दासी काला अचानक महल से गायब हो जाती है। सदियों से महिलाओं को दबाए और सताए जाने से आहत रानी मीरावती इसके खिलाफ विद्रोह का बिगुल फूंकते हुए किन्नर बोरिस (मिलिंद सोमन) से मदद माँगते हुए युद्ध के लिए कहती हैं। ट्रेलर में बोरिस का राजा से महिलाओं के साथ भेदभाव पर उठाए गए सवाल से सीरीज की कहानी तथा दूसरा आयाम भी पता चलता है।

पौरूषपुर साम्राज्य की साहसिक और क्रूर कहानियों में कई मोड़ लाते हैं

Paurashpur

 

किन्नर बोरिस (मिलिंद सोमन) राज्य के नियमों पर सवाल उठाते हैं और क्रांति की शुरुआत करने वाले भी हैं। भानू (साहिल सलाथिया), वीर सिंह (शहीर शेख), काला (पोलोमी दास), प्रिंस आदित्य (अनंतविजय जोशी) पौरूषपुर साम्राज्य की साहसिक और क्रूर कहानियों में कई मोड़ लाते हैं।

ट्रेलर एक दिलचस्प नोट पर समाप्त होता है, जो एक क्रांति के लिए स्वर सेट करता है। वीर सिंह घोषणा करता है, ‘‘पौरुषपुर गिरेगा … और हमारा प्यार इस्तेमाल किया।‘‘

शिल्पा शिंदे कहती हैं-‘‘मुझे लगता है कि ज्यादातर कलाकार वेब सीरीज ‘पौरूषपुर’ के लिए हमेशा आउटलुक पर रहते हैं। एक रानी के महत्वाकांक्षी चरित्र को चित्रित करने के अलावा, यह शो पुरुष पितृसत्ता, लिंग राजनीति, शक्ति, आदि जैसे कई गंभीर मुद्दों को छूता है, जो उन दिनों भी मौजूद थे। मुझे इतने भव्य पैमाने पर फिल्माए गए एक दिलचस्प वेब सीरीज का हिस्सा बनने में खुशी हो रही है। मैं टाइप्ड रोल से भी बिल्कुल अलग एक्टिंग करती दिखूंगी। इसमें दर्शकों को मेरे अभिनय के कई अलग शेड्स देखने को मिलेंगे। आशा है कि हमें इसकी शूटिंग के दौरान जितना मजा आया होगा, उतना ही मजा दर्शकों को इसे देखते हुए आएगा।’’

‘‘रानी मीरावती दिमाग की सुंदरता का एक आदर्श उदाहरण हैं” शिल्पा शिंदे

Paurashpur

अपने किरदार को लेकर शिल्पा शिंदे कहती हैं-‘‘रानी मीरावती दिमाग की सुंदरता का एक आदर्श उदाहरण हैं। राजा अपने राज्य पर शासन कर सकता है, लेकिन यह उसका ज्ञान है जो पौरूषपुर को एक शक्तिशाली राज्य के रूप में खड़ा करता है। जहां लैंगिक संघर्ष और विश्वासघात की दुनिया है। ‘‘
बोरिस का किरदार निभाने वाले अभिनेता मिलिंद सोमन कहते हैं-‘‘मुझे दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण काल्पनिक पात्रों पर काम करना पसंद है। क्योंकि ऐसे किरदार मुझे हर बार एक नई दुनिया का पता लगाने की अनुमति देते हैं। मुझे खुशी है कि इतने लोगों ने मेरे किरदार के लुक की सराहना की है। मुझे उम्मीद है कि वह इस वेब सीरीज को भी पसंद करेंगे! पूरी टीम ने कुछ ऐसा बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है जो दर्शकों को पहली बार एक भारतीय उत्पादन से अनुभव करने जा रही है।”
शहीर शेख के जारी फस्र्ट लुक में कैप्शन लिखा, ‘‘मजबूत और आत्मविश्वासी वीर सिंह वह व्यवसायी है, जिसने पौरूषपुर में प्रवेश किया है। वह शक्तिशाली है और उसका अतीत है, जो उसके वर्तमान का शिकार करता है! क्या इस रहस्यमयी व्यवसाय में वह बदलाव हो सकता है जिसकी जरूरत पौरूषपुर को है? राज्य की यह महाकाव्य कहानी और पौरूषपुर में क्रांति की लहर जल्द ही आ रही है। ”

पौरूषपुर एक 16 वीं शताब्दी में पुरुषों और महिलाओं के बीच की रंगभेद कानूनों के बारे में एक कहानी ” एकता कपूर

 

Paurashpur

पौरूषपुर में राजा भ्रदप्रताप का किरदार निभा रहे अभिनेता अन्नू कपूर के बारे में ऑल्ट बालाजी की तरफ से कहा गया है-‘‘पौरूषपुर की दुनिया राजा भद्रप्रताप की ओर झुकती है,जो कि राज्य का निर्दयी शासक है। उनके बोले गए शब्द, उनकी हरकतें, उनके फैसलों पर सवाल नहीं उठाए गए। शाही विश्वासघात, युद्ध और लिंगों की लड़ाई की गवाह ‘पौरूषपुर’ में ही है!”
अभिनेता साहिल सलाथिया के चरित्र का परिचय देते हुए, ऑल्ट बालाजी ने लिखा, “नृत्यगुरु  भानू की पौरूषपुर के राजाओं के प्रति वफादारी ने उन्हें राजा के लिए विशेष बना दिया। उसने अपनी सरासर प्रतिभा के कारण महल में अपना स्थान अर्जित कर लिया, लेकिन जब रॉयल्स उसकी वफादारी पर सवाल उठाएगा तो उसका जीवन क्या होगा?
इस वेब सीरीज के संदर्भ में एक वीडियो साझा करते हुए एकता ने ट्विटर पर लिखा है, “पौरूषपुर एक डायस्टोपियन 16 वीं शताब्दी में पुरुषों और महिलाओं के बीच की रंगभेद ’कानूनों के बारे में एक कहानी! ’’
वेब सीरीज ‘‘पौरुषपुर’’ के टेªलर में क्रूरता और वासना में लिप्त शासक के तौर पर अनु कपूर प्रभावी नजर आ रहे हैं, तो अभिनेत्री शिल्पा शिंदे अपने नए अंदाज में खूब जंची हैं। इस पीरियड ड्रामा वेब सीरिज का कैनवास वृहद और भव्य है।
शचींद्र वत्स निर्देशित असाधारा साम्राज्य के महाकाव्य को चित्रित करने वाली वेब सीरीज ‘‘पौरूषपुर’’, 29 दिसंबर को ऑल्ट बालाजी’ और ‘‘जी 5’’ पर एक साथ स्ट्रीम होगी। इस वेब सीरीज को अपने अभिनय से संवारने वाले कलाकार हैं- अन्नू कपूर, मिलिंद सोमन, शिल्पा शिंदे, शहीर शेख, साहिल सलाथिया, पोलोमी दास, अनंतविजय जोशी, फ्लोरा सैनी, और आदित्य लाल आदि।
SHARE

Mayapuri