विश्वस्तरीय सुपरमॉडल और फिलान्थ्रोपिस्ट नटालिया वोडियानोवा ने भारत में किया एल्बी का लॉन्च

1 min


Natalia

अग्रणी चैरिटेबल डिजिटल प्लेटफॉर्म एल्बी ने भारत में अपनी तरह की पहली फिलान्थ्रोपिक रिवॉर्ड आधारित सब्सक्रिप्शन सर्विस ‘एलबी इण्डिया’  के लॉन्च का ऐलान किया है। एलबी इण्डिया तकनीक और स्टोरीटैलिंग का क्षमता को इस्तेमाल कर लाखों भारतीयों के जीवन में बदलाव लाएगा, उन्हें नया वेब एवं मोबाइल अनुकूल चैरिटी प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराकर कम्युनिटी- आधारित सेवाओं को सब्सक्राईब करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिसमें उन्हें चैरिटेबल दान के लिए रिवॉर्ड मिलेंगे।

विश्वस्तरीय सुपर मॉडल और फिलान्थ्रोपिस्ट नटालिया वोडियानोवा और टेक-एंटरेप्रेन्यूर एवं इम्पैक्ट इन्वेस्टर टाइमन एफिन्स्की द्वारा सह-स्थापित एल्बी इण्डिया एलबी की आधुनिक पहल है, जिसका लॉन्च जनवरी 2018 में किया गया। मूल रूप से ऐप के रूप में लॉन्च किए गए एल्बी ऐप को एप्पल के ‘ऐप ऑफ द डे’ में फीचर किया गया है और यह यूएसए, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, रूस, स्पेन, फ्रांस और भारत सहित 80 से अधिक देशों में अपनी गतिविधियों का संचालन करता है।

अब भारत में स्मार्टफोन डिवाइसेज़ एवं ऑनलाईन माध्यमों पर उपलब्ध एल्बी इण्डिया प्लेटफॉर्म देश भर के लाखों लोगों को एक मंच के साथ जोड़ता है, जो भारत को एक बेहतर स्थान बनाना चाहते हैं। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से वे व्हॉटसऐप, इन्स्टाग्राम के ज़रिए नेक कार्यों को अपना समर्थन देते हैं। इस प्लेटफॉर्म के ज़रिए उपयोगकर्ता जान सकेंगे कि उनका सब्सक्रिप्शन किस तरह समाज में बदलाव ला रहा है, साथ ही उन्हें आकर्षक रिवॉर्ड्स भी मिलेंगे। चैरिटी में मैजिक बस, क्राई इण्डिया, यूएनएफपीए और वी मुवमेन्ट शामिल हैं।

सब्सक्रिप्शन रिवॉर्ड के रूप में उपयोगकर्ता एक अनूठे रिवॉर्ड सिस्टम एल्बी लवशॉप के तहत एक्सक्लुज़िव उत्पादों, कार्यक्रमों और अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। एल्बी इण्डिया के सब्सक्राइबरों को रिवॉर्ड के रूप में ‘लव कॉईन’ दिए जाते हैं, जो आधुनिक उपहारों के लिए अनूठी करेन्सी की भूमिका निभाते हैं। हर लव कॉईन एक रूपए के बराबर होता है। हर महीने के सब्सक्रिप्शन के साथ और कॉईन जुड़ते चले जाते हैं। लव कॉइन को आधुनिक फैशन एक्सेसरीज़ से लेकर, टिकट बुकिंग या किसी एक्सक्लुज़िव कार्यक्रम की बुकिंग के लिए रीडीम किया जा सकता है। एल्बी इण्डिया सब्सक्राईबरों को एल्बी ड्रॉप का रिवॉर्ड भी देती है, जिसके तहत उन्हें कुछ अच्छा करने के लिए बॉलीवुड, फैशन या स्पोर्ट्स जगत के दिग्गजों और सितारों से मिलने का मौका मिलता है।

एल्बी इण्डिया ने दुनिया की सबसे तेज़ी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में से एक की क्षमता के मद्देनज़र यह लॉन्च किया है। भारत में मध्यम वर्गीय दानदाताओं की बढ़ती संख्या के साथ परोपकारी गतिविधियां प्रभावी हो रही हैं। भारत का मध्यम वर्ग आज 80 मिलियन के आंकड़े पर है जो 2025 तक 41 फीसदी बढ़़कर 580 मिलियन हो जाएगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि भारत दुनिया का पांचवां सबसे युवा देश है जहां 25 साल से कम उम्र के 600 मिलियन युवा हैं, जो देश की आधी से अधिक आबादी बनाते हैं। एल्बी इण्डिया का रिवॉर्ड आधारित सिस्टम बदलावकर्ताओं की अगली पीढ़ी को उन लोगों के साथ जोड़ेगा जो भारतीय समाज को बेहतर बनाना चाहते हैं।

एलबी इण्डिया प्लेटफॉर्म के लॉन्च पर सह संस्थापक नटालिया वोडियानोवा ने कहा, ‘‘भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। यहां दुनिया की सबसे ज़्यादा युवा आबादी है, उर्जा से भरपूर ये युवा समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता रखते हैं। देश के युवाओं में बढ़ती महत्वाकांक्षा, उर्जा और उद्यमिता – एल्बी के लिए आकर्षक प्रस्ताव है। मेरा मानना है कि भारत एक खूबसूरत देश है जो सशक्त मूल्यों पर आधरित है, और एक देश के रूप में यह बहुत कुछ कर सकता है।’’

एल्बी इण्डिया के लॉन्च से पहले नटालिया भारत के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ी रही हैं। उन्हें साल 2017 में उनके परोपकारी प्रयासों के लिए वॉग इण्डिया के वुमेन ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। एल्बी विश्वस्तर पर अपनी गतिविधियों का संचालन करता है, इसका पोर्टफोलियो दुनिया के हर कोने में मौजूद लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है।

एल्बी इण्डिया के लॉन्च के लिए यह समय एकदम अनुकूल है, इस बारे में बात करते हुए नटालिया वोडियानोवा ने कहा, ‘‘भारत एक ग्लोबल लीडर है, यह कई विश्वस्तरीय लक्ष्यों को हासिल करने में अग्रणी रहा है। इसीलिए इस दृष्टिकोण से भारत हमारा पहला चुनाव रहा। अगर हम यहां लोगों के जीवन में बदलाव ला सकते हैं तो हम ऐसा दुनिया के हर कोने में कर सकते हैं।’’

सह संस्थापक टाइमन एफिन्स्की ने टेक और फिलान्थ्रोफी की क्षमता पर बात करते हुए कहा, ‘‘भारत दुनिया के अग्रणी डिजिटल एवं टेक हब्स में से एक है, जहां इनोवेशन और टेक्नोलॉजी की ओर लोगों के रूझान तेज़ी से बढ़ रहे हैं। वास्तव में आज 150 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता डिजिटल लेनदेन करते हैं, इंटरनेट यूज़र बेस की बात करें तो 2017 में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 450 मिलियन थी जो 2022 तक बढ़कर 850 मिलियन हो जाएगी। एल्बी इण्डिया ने आज के डिजिटल दौर में परोपकारिता की दिशा में भारतीयों के लिए नए मार्ग प्रशस्त किए हैं।’’

हमने यूआई डिज़ाइन और यूएकस पर विशेष ज़ोर दिया है और हमारा अनुभव बेहद आधुनिक, सहज एवं सक्रिय रहा है।

एल्बी इण्डिया को समाज प्रभावी चैम्पियनों और दुनिया भर के व्यक्तित्वों का सहयोग मिला है, इसके अडवाइज़री बोर्ड सदस्यों में इशा अंबानी शामिल हैं जो पिछले तीन सालों से एल्बी को अपना समर्थन दे रही हैं, इन्होंने भारत में इस प्लेटफॉर्म को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एल्बी इण्डिया सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ पर ww.elbi.in पर उपलब्ध है औ इसे आईओएस प्लेटफॉर्म से ऐप के रूप में भी डाउनलोड किया जा सकता है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये