इंटरनेशनल मलयालम फिल्म ‘जिबुटी’ को लेकर चर्चा में है भारत की शिमला-गर्ल शगुन जसवाल

1 min


इनदिनों एक मलयालम फिल्म की खूब चर्चा है जिसका रूपांतरण कई भाषाओं में किया गया है। यह फिल्म  अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लिए बनाई गई है- “जिबुटी” (क्रपइवनजप), जिसका हाल ही में ट्रेलर रिलीज किया गया है। इस ट्रेलर में दिखने वाली अभिनेत्री भारत की ‘शिमला-गर्ल’ शगुन जसवाल हैं। फिल्म के ट्रेलर को खूब पसंद किया जा रहा है।

शिमला की रहने वाली बेहद खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेस शगुन जयसवाल ट्रेलर मे बेहद क्यूट और हसीन लग रही हैं। “जिबूटी” एक ऐसी फिल्म है जिसमे रोमांस, एक्शन, ड्रामा, म्यूज़िक और इमोशंस के साथ साथ एक अंतर्राष्ट्रीय समस्या पर ध्यान खींचा गया है। शगुन ने अपने चेहरे के एक्सप्रेशन से हर तरह की भावनाओं को इस ट्रेलर में जिस तरह उकेरा है वह प्रशंसा की हकदार हैं। शगुन के लिए यह फ़िल्म एक बड़ा प्रोजेक्ट है, जिसको लेकर वह काफी उत्साहित भी हैं।

यह फ़िल्म दो देशों के बीच प्रेम कहानी पर बेस्ड है। जिबुटी-अफ्रीका का एक बहुत छोटा सा देश है, और शगुन इस फिल्म में उस देश की रहने वाली एक लड़की का रोल प्ले कर रही हैं। फिल्म का एक गाना भी आउट किया गया है जो शंकर महादेवन ने गाया है। यह फ़िल्म एक साथ 7 भाषाओं में रिलीज की जाएगी- फ्रेंच, चाइनीज, हिंदी, तेलगु, मलयालम, कन्नड़ और भोजपुरी में।

शिमला से फिल्मी दुनिया तक का सफर  शगुन जसवाल के लिए आसान नहीं था मगर उन्होंने अपने सपने को सच मे बदल दिया है। उनको बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। जब वह सिर्फ 6 साल की थीं, तो वह अपनी मां की लिपिस्टिक लगा कर आईने के सामने अपने पड़ोसी की माँ की एक्टिंग करती थीं। दूसरों की मिमिक्री करके, फिल्में और सीरियल्स देखकर उन्होंने एक दिन एक्ट्रेस बनने का फैसला कर लिया। 2013 में शिमला में मिस शिमला का ब्यूटी कॉन्टेस्ट हुआ था जहां उन्होंने ’मिस शिमला’ फर्स्ट रनर अप का क्राउन जीत लिया। उसके बाद उन्हें फेमिना इंडिया “इंडियन दिवा“ में चांस मिला और इसके फाइनल ऑडिशन तक वह यहां थीं। इसके बाद उन्हें एक पंजाबी फिल्म में हीरोइन बनने का मौका मिला। उनकी पहली पंजाबी फिल्म ’यारां द कैचअप’ 2014 में रिलीज हुई थी जो अब अमेज़ॉन पर भी उपलब्ध है। इसमें बड़ी स्टार कास्ट थी। फिल्म में ‘फुकरे’ के वरुण शर्मा के अपोज़िट शगुन थीं। इस फिल्म में हार्डी संधू, युविका चौधरी, अनिता हसनंदानी जैसे एक्टर्स काम किए हैं।

शगुन ने इसके बाद में डव, जम्मू एंड कश्मीर टूरिज़्म, कल्याण सिल्क, कल्याण हाइपर मार्केट सहित ढेर सारी विज्ञापन फिल्मों में काम किया। फिर ऑल्ट बालाजी की वेब सीरीज “करले तू भी मोहब्बत” में एक कैमियो रोल किया। फिर एक शो डोमिनोज़ कॉमेडी हॉउस किया। फिर शगुन ने ज़ी5 की एक वेब सीरिज ‘इश्क आजकल’ में अदाकारी की।

हाल ही में शगुन ने एक अच्छे बैनर की हिंदी फिल्म भी साइन की है। जिसके बारे में जल्द ही अपडेट किया जाएगा। इस फ़िल्म की शूटिंग इसी महीने उत्तराखंड में की जाएगी।

वह अपनी अब तक की फिल्मी जर्नी से बेहद संतुष्ट हैं। जब वह कोई परफॉर्मेंस बेस्ड एक्टिंग देखती हैं तो वह इंस्पायर होती हैं और सोचती हैं कि क्या वह ऐसा या इससे बेहतर कर सकती हैं। जब वह 8वी क्लास में थीं तो उन्होंने एक्टिंग वर्कशॉप किया था। उस समय उन्होंने एक बच्चों की फ़िल्म “अक्कड़ बक्कड़ बॉम्बे बो” की थी। अपनी हर फिल्म से पहले वह वर्कशॉप को इम्पोर्टेन्ट मानती हैं। वह घर पर भी प्रैक्टिस करके खुद की एक्टिंग स्किल्स को पॉलिश करती रहती हैं।

मलयालम फ़िल्म “जिबुटी” शगुन के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट है। वह फिल्म में जिबुटी से इंडिया आती हैं। इसमे वह मेन लीड कर रही हैं यह एक लव स्टोरी है। “इसमे रोमांस, एक्शन, ड्रामा सब कुछ है यह एक एंटरटेनिंग सिनेमा का कम्प्लीट पैकेज है।” वह बताती हैं।

आगे वह लीड किरदार और परफॉर्मेंस बेस्ड भूमिकाएं करना चाहती हैं। शगुन कहती हैं “जिस किरदार से मैं खुद को कनेक्ट नहीं कर पाती वह फ़िल्म शायद मैं नहीं करूंगी।”


Mayapuri