दूसरों के लिए प्रेरणा हैं बॉलीवुड की ये सिंगल मदर्स 

1 min


बॉलीवुड एक्ट्रेसेस का भी वैसे कोई जवाब नहीं ये अपने जीवन में तमाम परेशानियों के बाद भी स्थिरता बनाए रखती हैं और कुछ अभिनेत्रियों ने तो जिंदगी जीने के नए आयाम भी स्थापित किए हैं जिनमें से एक ये भी है कि उन्होंने शादी शुदा न होते हुए भी बच्चों को एडॉप्ट किया है और कुछ ने पति का साथ छूटने के बाद बच्चों की अकेले ही बेहतर परवरिश कर एक मिसाल कायम की है, जानते हैं ऐसी ही एक्ट्रेसेस के बारे में….

sushmita sen

सुष्मिता सेन

मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने दो बच्चियों को गोद लिया हुआ है। सुष्मिता ने 25 की उम्र में साल 2000 में अपनी बड़ी बेटी रिने को गोद लेकर मिसाल कायम की थी। खबरों की मानें तो जब सुष्मिता ने ऐसा किया था उस वक्त उन्हें ये अधिकार नहीं था लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो बाद में हाईकोर्ट के फैसले के बाद सुष्मिता को ये अधिकार मिल गया। सुष्मिता सेन ने अपनी दूसरी बेटी अलीशा को साल 2010 में गोद लिया था। सुष्मिता अपनी दोनों ही बेटियों से कहीं अधिक प्यार करती हैं।

amrita

अमृता सिंह

90 के दशक में जमकर अपनी अदाकारी का जादू बिखेरने वाली एक्ट्रेस अमृता सिंह भी एक सिंगल मदर है उन्होंने 1991 में अपने से 12 साल छोटे सैफ अली खान से शादी की थी और साल 2004 में अमृता ने सैफ अली खान से अलग होने का फैसला लिया, सैफ से अलग होने के बाद से ही अमृता अपने दोनों बच्चों बेटी सारा और इब्राहिम की परवरिश खुद से करती आ रही हैं।

masaba

नीना गुप्ता

छोटे और बड़े पर्दे की मशहूर अदाकारा नीना गुप्ता ने सन् 1989 में क्रिकेटर विवियन रिचर्ड से बिना शादी किए ही बेटी मसाबा को जन्म दिया, उन्होंने ऐसा करके अपने आप में एक मिसाल कायम की थी लेकिन नीना ने एक बेहतरीन सिंगल मदर बनकर दिखाते हुए अपनी बेटी मसाबा की बेहद अच्छे तरीके से परवरिश की आज मसाबा गुप्ता एक जानी मानी फैशन डिजाइनर हैं बता दें नीना ने साल 2008 में चार्टर्ड अकाउंटेट विवेक मेहरा से शादी कर ली थी।

raveena

रवीना टंडन

रवीना टंडन यूं तो साल 2004 में अनिल थडानी से शादी कर चुकी हैं और अनिल से उनके दो बच्चे भी हैं रशा थडानी और रणबीर थडानी लेकिन जब वो बॉलीवुड में अपने करियर में शीर्ष पर थीं तब उन्होंने दो बच्चियों को गोद लिया था छाया और पूजा, जिनकी परवरिश करने में रवीना ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी यहां तक उन्होंने बेटी पूजा की शादी भी बड़ी ही धूमधाम से की।

karismakapoor

करिश्मा कपूर

बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर भी अपने पति संजय कपूर से तलाक लेने के बाद अपने दोनों बच्चों समाएरा और कियान की अकेले ही देखभाल कर रही है। सूत्रों की मानें तो करिश्मा तब से ही अपने बच्चों के साथ अलग रह रही हैं जब से उनकी तलाक की प्रक्रिया शुरु हुई थी। करिश्मा भले ही बॉलीवुड की फिल्मों में कम नजर आती हों लेकिन वो आज भी एक जाना माना चेहरा हैं।

susanne

सुजैन खान

बॉलीवुड अभिनेता रितिक रोशन से तलाक लेने के बाद सुजैन खान अपने दोनों बेटों रिहान और रिदान के साथ अलग रह रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रितिक से अलग होने का फैसला खुद सुजैन का था। सुजैन खान एक सफल इंटीरियर डिजाइनर है और वो अपने दोनों ही बेटों का बखूबी ख्याल रखती हैं।

pooja bedi

पूजा बेदी

मॉडल और एक्ट्रेस पूजा बेदी ने बिज़नेसमैन फरहान इब्राहिम से तलाक लेने के बाद अपने बेटी आलिया और बेटे ओमर की अकेले ही देखभाल की है। पूजा बेदी ने सन् 1994 में फरहान से शादी की थी और साल 2003 में इन दोनों का तलाक हो गया।

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये