बर्थडे स्पेशल: सिंगिग के साथ-साथ इस तरह गरीबों की मदद भी करते हैं अरिजीत

1 min


अपने दिल को छू लेने वाले गानों को वजह से बॉलीवुड सिंगर अरिजीत सिंह आज यंग जेनरेशन के दिलों दिमाग पर छा चुके हैं। अरिजीत सिंह आज 31 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 25 अप्रैल 1987 को हुआ था। आज हर उम्र के लोग अरिजीत के गानों को सुनना बेहद पसंद करते हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर आइए हम आपको बताते हैं उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें-

– अरिजीत सिंह का जन्म वेस्ट बेंगाल के मुर्शिदाबाद शहर में हुआ। उनके पिता पंजाबी थे मगर उनकी मां बंगाली थीं। अरिजीत को बचपन से ही म्यूजिकल एटमॉस्फियर मिला है।

अरिजीत को विरासत में मिला संगीत

– अरिजीत की मां एक सिंगर थीं और उनके मामा एक तबलावादक रहे। वहीं अरिजीत सिंह की नानी भारतीय सांस्कृतिक संगीत में रूची रखती थीं। इस वजह से अरिजीत सिंह को भी बचपन से ही म्यूजिक में इंट्रेस्ट रहा और उन्होंने सिंगर बनने की ठान ली।

– अरिजीत की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने राजा बिजय सिंघ हाई स्कूल से पढा़ई की उसके बाद वो श्रीपद कॉलेज से पढा़ई पूरी करके निकले। पढ़ाई में अरिजीत एवरेज थे क्योंकि उनका पूरा ध्यान संगीत की ओर था। इसलिए उनके माता पिता ने उन्हें संगीत में ही आगे बढ़ने की सलाह दी। 

– अरिजीत को संगीत की शिक्षा पंडित राजेंद्र प्रसाद हजारी, धीरेंद्र प्रसाद हजारी और वीरेंद्र प्रसाद हजारी जी ने दी। संगीत की पूरी शिक्षी लेने के बाद उनको किस्मत और कड़ी मेहनत की वजह से साल 2005 में एक म्यूजिक रियेलिटी शो में बतौर कन्टेस्टेंट पार्टीसिपेट करने का मौका मिला।

शंकर महादेवन अरिजीत से काफी प्रभावित हुए

– इस रियेलिटी शो में संगीतकार शंकर महादेवन उनसे काफी प्रभावित हुए। अरिजीत सिर्फ टॉप 5 तक ही पहुंच पाए थे फिर शो से बाहर हो गए पर शंकर महादेवन ने उनके साथ काम करने की ठान ली थी और फिर फिल्म ‘हाई स्कूल म्यूजिकल टू’ के एल्बम में एक गाना ऑफर किया।

–  इसके बाद अरिजीत ने कई गाने गाए और कॉन्ट्रैक्ट हासिल किए। उन्होंने प्रीतम चक्रवर्ती और विशाल शेखर के साथ मिल कर बतौर म्यूजिक प्रोग्रामर काम किया। इस दौरान वो काम के साथ साथ म्यूजिक से जुड़ी बारीकियों को भी सीख रहे थे जो आगे उनके बहुत काम आने वाली थी। 

– अरिजीत का असली म्यूजिक सफर तो साल 2010 से शुरू हुआ जब उन्हें प्रीतम ने कई गानों की लिस्ट थमा दी और उन्हें गाने को कहा। इन गानों के रिलीज होने के बाद अरिजीत सिंह की डिमांड अपने आप ही बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिंग के लिए बढ़ने लगी।

अरिजीत ने की दो शादियां

– अरिजीत के पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी पर्सनल लाइफ उतनी अच्छी नहीं थी जितनी प्रोफेशनल लाइफ। अरिजीत ने दो शादियां की हैं। अरिजीत ने पहली शादी रिएलिटी शो के दौरान मिली अपनी को कन्टेस्टेंट से की पर दोनों की आपस में बनी नहीं और ये शादी ज्यादा दिन नहीं चल पाई।

– फिर अरिजीत ने साल 2014 में अपनी बचपन की सहेली से शादी कर ली। वो पहले से ही शादीशुदा थीं पर फिर भी अरिजीत से शादी की। अपनी दूसरी पत्नी कोयल के पहले पति की बेटी को अरिजीत बहुत प्यार करते हैं और अपना शादीशुदा जीवन अच्छे से बिता रहे हैं। 

– अरिजीत अपना एक NGO भी चलाते हैं। इस NGO का नाम है “LET THERE BE LIGHT” । उनका ये NGO जिया गंज के लोकल एरिया में BPL कम्युनिटी के लोगों के लिए काम करता है ।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये