Birthday Special: जानिए दीपिका पादुकोण के अनकहे अनसुने 10 Interesting Facts के बारे में

1 min


दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेस और मॉडल  के तौर पर जानी जाती है। आज उनका जन्मदिन है। खबर है कि दीपिका पादुकोण अपना बर्थडे लखनऊ शहर के एक कैफे ‘शीरोज’ में एसिड अटैक सर्वाइवर्स के साथ सेलिब्रेट करेंगी। इस खास मौके पर आइए जानें उनके 10 Interesting Facts के बारे में,

1. शुरुआती जीवन

दीपिका पादुकोण का जन्म 5 जनवरी 1986 में कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ। उनके पिता का नाम प्रकाश पादुकोण है और वह बैडमिंटन के लोकप्रिय खिलाड़ी है। उनकी मां का नाम उज्जवला है। दीपिका राष्ट्रीय स्तर की बैंडमिंटन खिलाड़ी भी रही है। मगर वह अपना करियर फैशन मॉडल के तौर पर बनाना चाहती थी। शुरुआत उन्होंने मॉडलिंग से की। फिर उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा।

 2. पढ़ाई

अगर दीपिका की पढ़ाई की बात की जाए तो उन्होंने बैंगलोर के सोफिया हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई आरम्भ की। फिर दीपिका ने मांउट कैरमल कॉलेज से अपनी बाकी की पढ़ाई पूरी की है। एक्ट्रेस ने बी.ए की डिग्री के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। मगर उन्होंने मॉडलिंग में अपना करियर बनाने के लिए पढ़ाई बीच में छोड़ दी।

3. 10वीं कक्षा में सोच लिया था एक्टिंग की दुनिया में जानें के लिए

यह बात बहुत कम लोग जानते है कि दीपिका ने 10वीं क्लास में सोच लिया था कि उन्हें एक्टिंग में करियर बनाना है। वह हमेशा नई-ऩई फिल्मों को देखने के लिए  उत्साहित रहती थी। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने यह कभी नही सोचा था कि वह आज के समय की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस होगी।

 4. फिल्मी करियर की शुरुआत

एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने बॉलीवुड में सुपरहिट फिल्म “ओम शांति ओम” से कदम रखा। इस फिल्म में दीपिका बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान के साथ नजर आई। यह फिल्म बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट रही। इसी फिल्म से अभिनेत्री को लोगों के दिलों में जगह बनाने में सफलता हासिल हुई। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित महिला का पुरस्कार भी मिला।

 5. फिल्म ‘कॉकटेल’ रही टर्निंग प्‍वाइंट

फिल्म “ओम शांति ओम” के बाद दीपिका को असफलता का सामना करना पड़ा। मगर 2012 में आई फिल्म “कॉकटेल” उनके करियर का टार्निंग प्वाइंट रही। इस फिल्म से उन्हें दोबारा दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने का मौका मिला। यह फिल्म बॉक्सऑफिस पर हिट रही और दर्शकों द्वारा भी इस फिल्म को बेहद पसंद किया गया। इस फिल्म के बाद दीपिका ने रेस 2, चेन्नई एक्सप्रेस, गोलियों की रासलीला रामलीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी सुपरहिट फिल्में दी।

 6. रणवीर सिंह से शादी

अभिनेत्री ने अपने जीवन साथी के तौर पर बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह को चुना। 14 नवंबर 2018 में दोनों शादी के बंधन में बधें। आज दोनों की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे शानदार जोड़ी के तौर पर जानी जाती है।

 7. दीपिका की ज़िंदगी का यादगार पल

2018 में दीपिका पादुकोण की शादी हुई। इसी के चलते उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके लिए शादी का सबसे यादगार पल वह था कि जब उनकी मां उनका कन्यादान कर रही थीं। उन्होंने एक और यादगार पल के बारे में जिक्र किया कि दूसरा पल वह था जब उनकी मेंहदी की रस्म में उनके मेंहदी लगाई जा रही थी तब सूरज उदय हो रहा था। दीपिका ने आगे बताया कि उनका सूर्य और रणवीर के साथ एक खास ही रिश्ता है।

 8.  ज्यादा बोलना नही पसंद

दीपिका को ज्यादा बोलना पसंद नही है। इसी के चलते बचपन से ही उनके ज्यादा दोस्त नही है। वह किसी से जल्दी से बातें शेयर भी नही करती है। यही कारण था कि पर्सनल लाइफ में उनका दिल टूटने की वजह से वह डिप्रेशन में चली गई थी।

 9. आलोचकों को दिखाया आइना

दीपिका पादुकोण “ओम शांति ओम” फिल्म से दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुई। सूत्र बताते है कि इससे पहले लोग उनकी लम्बी हाइट और साउथ इंडियन उच्चारण के लिए उनका बेहद मजाक उडाते थे। मगर फिल्म “ओम शांति ओम” फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने आलोचकों को करारा जवाब दिया।

 10. कभी हार नहीं मानती

दीपिका  कभी भी अपने आपको डिमोटिवेट नहीं करती है। अगर वह कोई कार्य करने में सफल नही होती है या असफल हो जाती है, तो वह उस कार्य को बार-बार करती है, जब तक उन्हें उस कार्य में सफलता ना हासिल हो जाए।


Hasmine saifi