Birthday Special: अभिनेता नाना पाटेकर के बारे में जानें बेहद ही Interesting Facts

1 min


nana patekar

आज साल का पहला दिन है और इसी के साथ बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता नाना पाटेकर का जन्मदिन भी है। नाना पाटेकर आज अपना 69वां बर्थडे माना रहे है।  पाटेकर अपनी फिल्मों में अपने अभिनय के साथ जबरदस्त डायलॉग के लिए भी जानें जाते है। आज भी लोगों कि जुबान पर उनकी फिल्मों के डायलॉग छाए रहते है। आइए जानें नाना पाटेकर के Interesting Facts के बारें…..

शुरुआती जीवन

नाना पाटेकर का जन्म मुंबई मे 01 जनवरी 1951 को हुआ था। वह मध्यमवर्गीय मराठी परिवार से है। फिल्मों में आने से पहले नाना पाटेकर स्केच आर्टिस्ट थें। शुरुआती दौर में नाना सड़क पर जेब्रा क्रासिंग भी पेंट कर चुके है। नाना पाटेकर नें अप्लाइड आर्ट में पोस्ट ग्रैजुएशन किया है। नाना ने 13 साल की उम्र में से ही काम करना शुरु कर दिया था। उन्होंने फिल्मों के पोस्टर्स भी पेंट किए है , उस टाइम उन्हें 35 रुपए प्रति माह मिलते थें।

फिल्मी दुनिया में कदम

अभिनेता नाना पाटेकर ने 1978 में आई फिल्म “गमन” से फिल्मी करियर की शुरुआत की। मगर इस फिल्म से वह दर्शकों के दिल में जगह बनाने में कामयाब नही हो पाए थें। नाना ने करीबन 8 वर्षों तक फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष किया । इस फिल्म के बाद “भालू” और “शीला” दोयम दर्जे की फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया। 1984 में आई फिल्म “आज की आवाज” में नाना ने राज बब्बर के साथ अभिनय किया। इस फिल्म से नाना पाटेकर को फिल्मी दुनिया में नई पहचान मिली।

1991 में फिल्म निर्देशन में रखा कदम

फिल्मी दुनिया में अपने जबरदस्त अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने के बाद 1991 में नाना पाटेकर ने फिल्म डायरेक्ट करना शुरु कर दिया। दिलचस्प बात यह है कि नाना पाटेकर ने अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को ग्लैमर विहीन किरदार देकर दर्शकों के सामने उनका नया रुप रखा।

चार बार मिला फिल्म फेयर पुरस्कार और तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार

अभिनेता नाना पाटेकर फिल्मों में अपने जबरदस्त अभिनय से चार बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके है। इसी के साथ उन्हें तीन बार अपनी एक्टिंग के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुके है।

पहले 1 करोड़ की डिमांड वाले अभिनेता

नाना पाटेकर ऐसे पहले बॉलीवुड के अभिनेता हैं जिन्होंने डायरेक्टर्स से 1 करोड़ रुपये की मांग की थी, और फिल्म निर्माता उनकी इस डिमांड को पूरा करने के लिए राज़ी भी हो गए थे।

मनीषा कोइराला के साथ था अफेयर

अभिनेता नाना पाटेकर और अभिनेत्री मनीषा कोइराला दोनों के अफेयर की खबरें काफी समय तक सुर्खियों में रही थी। मगर सूत्र बताते है कि नाना के गुस्सैल व्यवहार से दोनों के रिश्तें में दरार आ गई थी।

एंग्री यंग मैन और रियल आर्मी मैन

नाना पाटेकर बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन और रियल आर्मी मैन के तौर पर जानें जाते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभिनेता ने “प्रहार” फिल्म को डायरेक्ट किया था। उस फिल्म के लिए उन्होंने 3 साल तक आर्मी ऑफिसर की ट्रेनिंग भी ली।

1 BHK  के फ्लैट में रहते है नाना पाटेकर

अभिनेता बॉलीवुड के बहुत बड़े अभिनेता है। मगर वह आज भी अपने मुंबई के 1 BHK  के फ्लैट में ही रहते है।

समाज सेवक के तौर पर

नाना पाटेकर बहुत बड़े समाज सेवक भी है। नाना अपनी कमाई का 90% हिस्सा दान कर देते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2018 साल नाना पाटेकर के लिए बेहद खराब रहा। इस साल मेें उन पर अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने ME TOO मूवमेंट के तहत यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इसी के चलते सोशल मीडिया पर नाना पाटेकर को ट्रोल भी होना पड़ा था। इस मूवमेंट के चलते नाना पाटेकर को अपनी फिल्म छोड़नी पड़ी थी।

आगे जानें- जानिए बॉलीवुड को जबरदस्त डायलॉग देने वाले कादर खान के लाइफ के 10 Interesting Facts…


Like it? Share with your friends!

Hasmine saifi

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये