INTERVIEW!! बतौर निर्देशक मैं बहुत खुश हूं – फराह खान

1 min


farah-khan-interview-director.gif?fit=650%2C450&ssl=1

एक सफल फिल्मकार व बहुमुखी कोरियोग्राफर फराह खान, एक मास्टर वर्ग पर सिनेमाई कोरियोग्राफी के बारे में बातचीत करते हुए

ज्योति वेंकटेश

बतौर डांसर आपको पहला ब्रेक फिल्म ‘जलवा’ में मिला ?

मैं अपनी जिंदगी में पहली बार प्लेन में बैठ कर गोवा गई थी। यहां तक कि मैं निर्माता गुल आनंद की ‘जलवा’ में एक डांस नंबर का भी हिस्सा थी। इस फिल्म के निर्देशक रहे पंकज पाराशर। मैं एकलौती ऐसी डांसर हूं जो सेट पर ब्रेक डांस कर सकती थी। इसके बाद मुझे फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ में बतौर कोरियोग्राफर के रूप में अपना ब्रेक मिला।

शाहरुख खान के साथ आपने ‘कभी हां कभी ना’ फिल्म में बतौर असिस्टेंट काम किया ?

मुझे ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ फिल्म में आदित्य चोपड़ा ने बतौर कोरियोग्राफर काम करने का ऑफर दिया था। लेकिन उस समय मैं नाना पाटेकर के साथ काम कर रही थी जिस वजह से मैं ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाई। इसके बाद मैंने 1994 में संजय लीला भंसाली की फिल्म 1942 लव स्टोरी में बतौर कोरियोग्राफर काम किया था। शाहरुख खान व करण जौहर से मैं फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ पर मिली थी। ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ फिल्म के बाद ‘कभी हां कभी ना’ के लिए मुझे ऑफर दिया गया। इसके बाद मैं इस फिल्म का हिस्सा बनी।

Farah Khan, Shahrukh khan
Farah Khan, Shahrukh khan

कोई भी अभिनेत्री ‘छैय्या-छैय्या’ गाने का हिस्सा क्यों नहीं बनना चाहती थी ?

‘छैय्या-छैय्या’ आईटम सॉन्ग मेरे सबसे बेहतरीन कामों में से एक रहा। हमें ‘छैय्या-छैय्या’ आईटम सॉन्ग ऊटी में 5 दिन के लिए फिल्माना था। लेकिन हमें वहां गाने को फिल्माने की अनुमति नहीं मिली। इसके बाद मणी ने कहा कि संतोष सिवन के साथ ट्रेन के ऊपर इस गाने को शूट करना होगा। हमारे देश के प्रसिद्ध सिनेमाटोग्राफर्स व शाहरुख खान चिमनी पर इस गाने को फिल्माने के लिए तैयार हो गए। हमने तीन अभिनेत्रियों को इसके लिए चुना, लेकिन उन तीनों ने इसके लिए मना कर दिया। इसके बाद हमने मलाइका अरोड़ा खान से इस बारे में बात की। उन्होंने इस गाने के लिए झट से हां कर दी।

आपने जैकी चैन के साथ काम किया उनके साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा ?

मैंने जैकी चैन को एक बॉलीवुड गाने पर डांस कराया। जैकी चैन से फिल्ममेकिंग पर फोकस करना सीखा। वह काफी विनम्र व्यक्ति हैं, साथ ही उनके साथ काम करने का अनुभव काफी अच्छा रहा।

Farah Khan, Jackie Chan
Farah Khan, Jackie Chan

बतौर निर्देशक अपना अनुभव बताइए ?

अगर करण जौहर की फिल्म से उनका नाम हटा दिया जाए तो आपको यह महसूस होगा कि उनकी फिल्मों की निर्देशक एक औरत होती है। कोई भी रोहित शेट्टी से यह नहीं पूछता कि वह सारी फिल्में अपनी पसंद की क्यों बनाते है। ‘क्वीन’, ‘पीकू’, ‘कहानी’ जैसी फिल्मों का निर्देशक एक आदमी ही है। अगर मेरी फिल्मों से मेरा नाम हटा दिया जाए तो किसी को नहीं पता चलेगा कि मेरी फिल्म का निर्देशक कौन है। भले ही वो फिल्म ‘मैं हूं ना’ हो या ‘हैप्पी न्यू ईयर’ हो। बतौर निर्देशक मैं खुश हूं व मेरे काम करने का अनुभव काफी अच्छा रहा। मैंने फ्लाइट में ‘36 सॉन्ग ऑफ करण जौहर’ नाम की डीवीडी देखी। वह सारे गाने मेरे द्वारा कोरियोग्राफ किये गए थे।

दीपिका पादुकोण की डायलॉग डिलीवरी के बारे में आप क्या कहेंगी ?

‘ओम शांति ओम’ फिल्म की शूटिंग के समय दीपिका की डायलॉग डिलीवरी काफी खराब थी। दीपिका की वॉयस में काफी उतार- चढ़ाव था। पिछले कुछ वर्षों से उनमें काफी बदलाव आया है व आज के समय की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं जिनकी डायलॉग डिलीवरी बेहतरीन है।

Deepika Padukone with Farah khan
Deepika Padukone with Farah khan

आपने फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ के लिए बतौर कोरियोग्राफर काम किया तो इसके बारे में कुछ बताइए ?

जब मैं मंसूर खान से पहली बार मिली, तब उन्होंने फिल्म की कहानी बताई और मैं उनके साथ तब से काम करना चाहती थी जब से मैंने उनकी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ देखी थी। मैंने निर्णय ले लिया था कि एक दिन मैं उनके असिस्टेंट्स में से एक के रूप में काम करूंगी। मैं फिल्म के सेट पर पहुंची व फिल्म के सेट पर पहुंच कर मुझे काफी अच्छा लग रहा था क्योंकि मैंने यह कभी नहीं सोचा था कि मैं कभी फिल्मों में बतौर कोरियोग्राफर काम करूंगी। मैं सपने देखा करती थी कि मैं एक दिन बहुत बड़ी कोरियोग्राफर बनूंगी। मुझे फिल्म के लिए ब्रेक तब मिला जब मंसूर ने मुझे डांस सिखाते हुए देखा व उनका कोरियोग्राफर चार दिन के लिए फिल्म छोड़ कर चला गया। जब मुझे मंसूर ने फिल्म के लिए बतौर कोरियोग्राफर काम करने के लिए कहा तो काफी रोमांचित हुई। इस तरह से मैं फिल्म का हिस्सा बनी। मैं सरोज जी की बहुत अभारी हूं क्योंकि वो कोरियाग्राफर सरोज जी ही थी जो चार दिन के लिए गयी थी अगर वो फिल्म छोड़ कर ना जाती तो मुझे इस फिल्म मे काम करने का मौका नहीं मिलता।

Farah khan
Farah khan

बतौर निर्देशक आपके आगे का क्या प्लान है?

मेरी अगली फिल्म एक लड़की पर केंद्रित फिल्म होगी, जिसमें नई अभिनेत्रियां शामिल होंगी। मैं अभी तक यह तय नहीं कर पा रही कि मैं अपनी फिल्म का हिस्सा किसे बनाऊं, बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्रियों को या फिर दो नई अभिनेत्रियों को।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये