INTERVIEW!! मैं अपनी आवाज व स्टाइल के हिसाब से गानें को प्रस्तुत करता हूं – मीका सिंह

1 min


वो कौन सा अलग स्पार्क हैं जिसके कारण आपकी फैन फाॅलोइंग सबसे ज्यादा है खासतौर पर युवाओं के बीच आप काफी प्रसिद्ध है?

किस उम्र के लोग आपके फैन है यह मायने नहीं रखता। मायने तो ये रखता है कि आपको उनसे कनेक्ट होना हैं और उन्हें यह महसूस कराना कि आप उनसे जुड़े हुए हैं तभी वो आपसे जुड़ेगे। मुझे ऐसा लगता है कि आज के युवा मेरे प्रशंसक इसलिए है क्योंकि मैं उनसे हर तरह से जुड़ने की कोशिश करता हूं आखिरकार आज मैं जो भी हूं अपने फैंस की वजह से ही तो हूं।

आज बहुत से ऐसे गायक व एक्टर है जो इंटरनेशनल कलाकारों के साथ मिलकर काम कर रहे है। क्या आप भी विदेशीं कलाकारों के साथ इंटरनेशनल एलबम रिलीज करने की योजना बना रहे है?

मैं उस मार्ग का अनुसरण करता हूं जिस मार्ग को मिस्टर बच्चन, शाहरुख खान,सलमान खान, आमिर खान नें चुना। ये सभी हस्तियां आज किसी भी इंटरनेशनल कलाकारों के साथ नहीं जुड़े हुए है। साथ ही मैं अपने देश में अपने प्रशंसक बढ़ा रहा हूं और मेरी पूरी कोशिश रहेंगी की अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के साथ सहयोग के रूप में काम कर सकूं।

Mika-Singh-Giving-A-Pose-0-16

आपने म्यूजिक रियलिटी शो वाॅयस आॅफ इंडिया का हिस्सा बनने का चयन क्यों किया? साथ ही एक रियलिटी शो का कोच बनकर कैसा महसूस कर रहे है?

वाॅयस आॅफ इंडिया एक खास शो हैं। इस शो के खास होनें की वजह दुनियाभर में इसकी लोकप्रियता नहीं बल्कि इस शो का फाॅर्मेट है। शो का फाॅर्मेट ही ऐसा है जो आपको कभी भी भारतीय टेलीविजन पर देखने को नहीं मिला। मैनें इस शो के पिछले सीजन देखे और मैं चौंका क्योंकि शो पूरी तरह से वोकल्स पर आधारित था। इसके साथ ही एक गायक होनें के नाते मैं सभी नए प्रतियोगियों का साथ देना पसंद करूंगा ताकि वह अपना करियर बना सके और तो और इस शो के जरिए मुझे मेरे दोस्तों (शान, सुनिधि चौहान, हिमेश रेशमिया) के साथ काम करने का मौका मिल रहा है।

mika (1)

वाॅयस आॅफ इंडिया शो में आपका जजिंग पैरामीटर्स क्या है?

वाॅयस आॅफ इंडिया में किसी भी प्रकार की जजिंग नहीं होती हम जज नहीं इस शो के कोच है। जो प्रतियोगियों के हुनर को निखारते है। इसके साथ ही मैं एक ऐसे आवाज की तलाश में हूं जिसके स्वर मेरे स्वर से मेल खाते हो। मैं पूरी तरह से प्रतिभा में विश्वास रखता हूं इसलिए ऐसा कोई प्रतियोगी जो अपनी बहुमुखी प्रतिभा उजागर करें व सदाबहार गानें गाये वही मेरी नजर में प्रतिभाशाली होगा।

आप किस तरह के हुनर को अपनी टीम में देखना चाहते है?

मैं एक ऐसा सिंगर चाहता हूं जो ना सिर्फ बेहतरीन हो बल्कि हर युग के गाने गा सके चाहे वो सूफी हो, पाॅप हो, क्लासिकल या राॅक और तो और उसमें वो कला हो जिससे वह अपने परफाॅमेंस से स्टेज पर आग लगा दे।

एक कोच होने के नाते अपने प्रतियोगियों के हुनर को बढ़ाने के लिए आप उन्हें किस तरह की चुनौतियां देते है?

यह तो एक राज है (हंसते हुए)। कुछ तो सरप्राइज रहने दो,जब आप शो देखंगे तब आपको खुद ही पता लग जाएगा पर हां मैं आपको एक बात जरूर बता सकता हूं कि गाने का चुनाव ही मेरी टीम की असली रणनीति है।मैं चाहता हूं कि सभी गायक ऐसे गाने गाए जो उनके प्रतिभा को उजागर करे इसके साथ ही वह सदाबहार गानों को भी प्रस्तुत करे।

556cecc11cb58.image

आप सिंगिग रियलिटी शोज को किस तरह से देखते है? क्या आपको लगता है कि ऐसे शोज करियर बनाने में फायदेमंद है?

मेरा यह विश्वास है कि इस तरह के सिंगर रियलिटी शोज बहुत ही फायदेमंद होते हैं। लोगों को इस तरह के शोज से अपने हुनर को प्रदर्शित करने का एक अच्छा प्लेटफाॅर्म मिलता है। इसके साथ ही प्रतियोगियों को यह मौका मिलता है कि वह अपने हुनर का प्रदर्शन बाॅलीवुड में भी कर सके।

क्या आपको लगता है कि सिंगर्स को अपने पसंद के बाॅलीवुड गानों को गाने का अधिकार नहीं मिलता ?

सच कहूं तो, मैं हर किसी की तरफ से बात नहीं कर सकता पर हां जहां पर मेरा सवाल है मुझे लगता है मैं इस मामले में बहुत भाग्यशाली रहा हूं। मैं अपनी आवाज व स्टाइल के हिसाब से गानों को प्रस्तुत करता हूं। कम्पोजर्स मेरी आवाज व स्टाइल को अपने दिमाग में रखते हुए गानों को कम्पोज करते है।

‘लूट’ और ‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ फिल्म के बाद क्या आप बतौर एक्टर फिल्में करने की योजना बना रहे है?

फिल्म में काम करने की विशेष तौर पर मेरी ऐसी कोई योजना नहीं है। अगर मेरे पास समय हुआ तभी मैं फिल्म करना चाहूंगा क्योंकि अगर मैं अपना सारा समय फिल्म को दूंगा तो मुझे शोज में घाटे का सामना करना पड़ेगा।

23-Mika-Singh

सलमान खान की किक व शाहरुख खान की हैप्पी न्यू ईयर के बाद आप आमिर खान के साथ कब नजर आएगे?

मैं तीसरे महान खान (आमिर) के साथ काम करना पसंद करूंगा। ये बाॅलीवुड प्रोजेक्ट नहीं था पर फिर भी मैं आपको बता देता हूं कि मैं आमिर खान के साथ काम कर चुका हूं। मेरा पहला वर्ल्ड टूर आमिर खान के साथ ही था और मैं आशा करता हूं कि मुझे उनके साथ फिर काम करने का मौका मिलेगा।

हमें अपने आने वाले प्रोजेक्ट्स के बारे में कुछ बताइए?

फिलहाल तो मेरा सारा ध्यान वाॅयस आॅफ इंडिया पर है। मैं अपना सारा समय इस शो को देना चाहता हूं ताकि प्रतियोगियों को सही कोचिंग व सलाह मिल सके व उनके हुनर को एक पहचान मिल सके। मैं कोई और प्रोजेक्ट करके इस शो के साथ कोई समझोता नहीं करना चाहता।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये