INTERVIEW!! “मीना कुमारी की बायोपिक में काम करना चाहूंगी” भूमि

1 min


लिपिका वर्मा

फिल्म, “दम लगा के हइशा” की हीरोइन भूमि पेडनेकर नेशनल अवॉर्ड को लेकर अत्यन्त प्रसन्न हैं – रणवीर सिंह, रानी मुख़र्जी आदि और मीना कुमारी की बायोपिक करने के बारे में दिल खोल कर भूमि ने हमारी संवाददाता लिपिका वर्मा के साथ बातचीत की –

अपनी पहली फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ को नेशनल अवॉर्ड मिलने पर भूमि कहती हैं, “अब मेरी जिम्मेदारी और बढ़ गयी है। मुझे हर बारी अपनी अभिनय शक्ति को बेहतर करना होगा। नेशनल अवॉर्ड मान – सम्मान तो देता ही है और पहली फिल्म में, “नेशनल अवॉर्ड” मिलना बहुत ही बड़ी बात है हम सब के लिए। दरअसल एक फिल्म टीम वर्क का नतीजा होती है।”

आजकल बहुत अलग फ़िल्में बन रही हैं, क्या कहना चाहेंगी आप ?

सही कहा आपने, ‘दम लगा के हइशा’ भी एक बहुत ही अलग कहानी है। दरअसल, में इस फिल्म को प्रोड्यूस करने के लिए कोई भी राज़ी नहीं हो रहा था, क्यूंकि यह एक कमर्शियल फिल्म नहीं है। इस में एक बहुत बड़ा मैसेज भी है। आदि सर ने इस फिल्म की कहानी में विश्वास दिखाया और मुझे इस किरदार के लिए चुना यह मेरे लिये सौभाग्य की बात है और जबकि इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला है तो खुश होना तो बनता है न ?

432828-bhumi1

भिनय और फिल्म मिलने तक का सफर कैसा रहा आपका ?

मैं अभिनय में कतई भी रूचि नहीं रखती थी। बस फिल्म के परिवेश से जुड़ने की १२ साल से इच्छा रही थी मेरी। एक दिन मुझे वाय आर एफ में नौकरी हेतु बुलाया गया और मेरी बॉस शानू ने मुझे ऑडिशन के काम में अपोइंट कर लिया। बस यहीं से मेरा सफर शुरू हुआ। मैंने कई लोगों के ऑडिशन टेस्ट भी लिए हैं और ऑडिशन लेते हुए  हम बहुत ही गम्भीरता से सीन्स करवाते हैं। इस दौरान अभिनय भी दिखाया है मैंने नए कलाकारों को। उसी दौरान आदि ने मुझे देखा था और जब यह कहानी उनके सामने आई तो मुझे यह रोल करने का ऑफर भी दिया। शानू ने भी मुझे यही कहा था कई मर्तबा – कि तुम एक्टर बन जाओ। किन्तु तब मैंने शानू से कहा था कि – मुझे निर्देशक बनने का शौंक है। बस १२ साल से जो सपना संजोये बैठी थी मैं वह एक तरह से पूरा हो गया है। निर्देशन की बाग डोर जरूर सम्भालना चाहूँगी लेकिन कुछ और एक्सपीरियंस हो जाये तब बतौर निर्देशन अपनी फिल्म का ऐलान करुँगी

आप ने जिन एक्टर्स का ऑडिशन करवाया है उन में से किसी के बारे में कुछ कहना चाहेंगी ?

बहुत सारी नई प्रतिभाओं का मैंने ऑडिशन लिया है। किन्तु रणवीर सिंह के बारे में यही कहना चाहूँगी – उनमें ऑडिशन करने के समय भी बहुत एनर्जी हुआ करती और हम लोग यह कहते कि यह स्टार मैटेरियल है। इतना दिल लगाकर ऑडिशन दिया करते कि मजा आ जाता। अपनी एनर्जी को अलग अलग ढंग से अभिनय कर हम सब को मंत्र मुग्ध ही कर देते।

Bhumi-Pednekar

आप प्रतियोगिता में कितना विश्वास करती हैं ?

हेल्दी कॉम्पीटिशन होना बहुत जरुरी होता है। हम एक दूसरे को देख कर और अच्छा अभिनय करने की कोशिश करते हैं। इस तरह की फिल्में जो कमर्शियल नहीं मानी जाती है – “नेशनल अवॉर्ड” से सम्मानित की जाती हैं। सो यह साफ जाहिर हो गया है कि कंटेंट फिल्म का बेहतर हो और उसे बेहतरीन तौर से बड़े पर्दे पर उतारा जाये तो कोई फिल्म छोटी या बड़ी नहीं होती है।

आप की अगली फिल्म कौन सी है और आप किरदार कैसे चुनती हैं ?

देखिये, फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ को नेशनल अवॉर्ड मिला है इस वर्ष जाहिर सी बात है मेरी जिम्मेदारी और बढ़ गयी है मुझे जनता के सामने बेहतरीन काम पेश करना होगा। मैं वैसे एक ग्रीडी एक्टर तो हूँ। मेरी एक फिल्म, “मनमर्जियाँ” है जिस में एक पंजाबन का किरदार अदा कर रही हूँ मैं और भी कई स्क्रिप्ट्स मेरे पास आई है जिन्हें मैं पढ़ रही हूँ। किंतु फिल्म की कहानी बेहतरीन और मेरा किरदार बेहतर होगा तो वही फिल्म मैं करुँगी।

Bhumi-Pednekar-NB-min

आपकी सबसे फेवरेट हीरोइन कौन है ?

रानी मैम एक बहुत ही स्ट्रांग वुमन है। उनका फिल्मी सफर शुरुआत से लेकर फिल्म, “मर्दानी” तक यदि आप देखें तो आप समझोगे कि उन्होंने कितना अलग अलग किरदार किया है। मैं रानी मैम से बहुत ज्यादा प्रभावित हूँ। इनके इलावा प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित और मीना कुमारी जी से भी मैं बहुत प्रभावित रही हूँ। यह सारी हीरोइंस बहुत ही स्ट्रांग वुमन है।

यदि किसी एक्ट्रेस की बायोपिक मिले करने को तो किसकी बायोपिक करना चाहेंगी आप ?

मैं मीना कुमारी जी की बायोपिक करना चाहूँगी। उनके जीवन में कितने उतार चढ़ाव आए थे और उन सब के साथ उन्होंने इतनी छोटी सी उम्र में इतनी ऊंचाईयों को छूआ है वह काबिले – तारीफ है और उनका जीवन रोमांटिक भी रहा है। तो जाहिर सी बात है यदि उनकी बायोपिक बनती है तो ड्रामा एवं थ्रिल दोनों का मिश्रण देखने को मिलेगा बड़े पर्दे पर। काश ऐसा हो ? मीना कुमारी जी की बायोपिक बने और मैं उसे पर्दे पर उतर पाऊं!!


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये