INTERVIEW: रैप सॉन्ग के लिए मैंने उच्चारण पर काम किया – जावेद जाफरी

1 min


javed-jaffary.gif?fit=650%2C450&ssl=1

ज्योति वेंकटेश

बॉलीवुड एक्टर व होस्ट जावेद जाफरी ने संगीत निर्देशकों विशाल – जगदीश के लिए मराठी फिल्म ‘यूथ’ का रैप सॉन्ग रिकॉर्ड किया। फिल्म में अपने रैप सॉन्ग व बतौर निर्देशक अपनी आने वाली हिन्दी फिल्म के बारे में भी बातचीत की

आपने किस वजह से निर्माता सुन्दर सेथुरमन की मराठी फिल्म ‘यूथ’ के लिए हामी भरी ?

मराठी फिल्म ‘यूथ’ युवाओं के आक्रोश पर आधारित फिल्म है। यह युवाओं पर केंद्रित फिल्म है जिसमें आज महाराष्ट्र में हो रहे पानी के संकट पर प्रकाश डाला गया है। मेरी फिल्म के लिए मेरी हां कहने की वजह यह थी कि फिल्म में युवाओं को अपनी ही भाषा में बात करना था व मेरे लिए रैप गीत से लोगों के साथ संवाद करना सक्षम रहा। फिल्म की स्टारकास्ट अक्षय वाघमारे, मीरा जोशी, नेहा महाजन, विक्रम गोखले, सतीश पुलेकर ने पूरे महाराष्ट्र में जल संकट के गंभीर मुद्दे को देखा व इसे समझते हुए इसके सुलझाने का भी प्रयास किया।

Javed_Jaffrey_INK2012_S7T9_853x480

आपके लिए मराठी में रैप सॉन्ग गाना कितना आसान या मुश्किल रहा ?

मैं मानता हूं कि मेरा मराठी ज्ञान बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। लेकिन लता जी ने भी तमिल में गाना गाया हुआ है। जो उनकी मातृभाषा नहीं है। है ना ? मुझे गर्व है कि मैं महाराष्ट्र का रहने वाला हूं। मैं यहीं पैदा हुआ हूं, मेरी मराठी चाइनीज जैसी है। फिल्म के लिए सॉन्ग रिकॉर्ड करने से पहले मैंने अपने मराठी उच्चारण पर बहुत काम किया। मैंने गाने के हर एक शब्द के अर्थ को समझा था। हम सबने (संगीत निर्देशक विशाल-जगदीश, निर्देशक राकेश कुडंलकर) एक टीम की तरह काम किया।

देश के युवाओं को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो इसके लिए आप उन्हें क्या सलाह देंगे ?

हम युवाओं को कैसे दोषी ठहरा सकते हैं। जबकि धन व संवितरण के अधिकार संरचनात्मक रूप से नहीं है। भारत कृषि प्रधान देश है, जहां बाबा आम्टे व अन्ना हजारे जैसे लोग हैं जो देश की संभव मदद करते हैं।

आप 30 सालों से अभिनय, होस्टिंग, सिंगिंग कर रहे हैं। तो आपने किस प्रकार इसमें संतुलन बनाया हुआ है ?

मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो अपने बहुत से कामों को सही समय व सही शेड्यूल में पूरा करते हैं। दुर्भाग्य से मैं बहुत अनुशासित हूं, मैं ड्रिंक नहीं करता, ना ही स्मोक करता हूं। मैं 10 बजे से पहले नहीं सोता और ना ही 5 बजे से पहले उठता हूं। मैंने अपने करियर में हमेशा ही कुछ नया करना चाहा। मैंने विभिन्न शो की मेजबानी की, अभिनय किया। बहुत से गाने व जिंगल भी कंपोज किये।

javedjaffery7354

आपने गाने के लिए बहुत रियाज किया होगा ?

रियाज आता है और रोज खाना बना कर चला जाता है (हसंते हुए), नहीं मैंने गाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई रियाज नहीं किया।

फिल्म ‘बीएमडब्ल्यू’ कब रिलीज होगी। जिसमें आपकी भी भूमिका है ?

फिल्म ‘बीएमडब्ल्यू’ के जल्द ही रिलीज होने की उम्मीद की जा रही है। दरअसल प्रोड्यूसर्ज व फाइनेंसर्स की वजह से फिल्म की रिलीज में कुछ आंतरिक समस्याओं की देरी हुई है।

आपका आगे का क्या प्लान है ?

मैं फिलहाल प्रोड्क्शन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। अब तक मैंने एक अभिनेता के रूप में एक छाप छोड़ी है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये