INTERVIEW!! ‘मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा राज कपूर हैं’ सूरज कुमार बड़जात्या

1 min


Sooraj-barjatya.gif?fit=650%2C450&ssl=1

ज्योति वेंकटेश

सूरज कुमार बड़जात्या जो पारिवारिक फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं जिससे उन्मुख परिवार एक साथ जुड़ता है, बतौर फिल्म मेकर फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से लेकर ‘प्रेम रतन धन पायो’ तक की जर्नी के बारे में बात करते हुए

शुरू में, आप अपनी नवीनतम फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ को बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता से कितने खुश थे ?

जिस तरह से फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ ने बॉक्स ऑफिस पर अपना प्रदर्शन किया है उससे मैं खुश हूं। इस फिल्म से मुझे ऐसा लगा जैसे मेरा रिश्ता फैमिली ऑडियंस से हुआ। यह मेरी इच्छा थी कि मैं सलमान खान के साथ फिल्म बनाऊं जिसे पूरा परिवार साथ देखे। यह अब तक मेरी सबसे बड़ी सफलता है और मैं खुश हूं कि लोगों को यह पसंद आयी।
फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से लेकर आखिरी फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ तक एक फिल्म निर्माता के रूप में आपने तेजी से प्रगति की है जब

5644e027ccb3f.image

आप अपने कैरियर में पीछे मुड़ कर देखते हैं, तो कैसा महसूस करते हैं?

1988 में मैंने अपनी पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ लॉन्च की थी। जिसमें मैंने दो नए चेहरों सलमान खान व भाग्यश्री को लिया था। उस समय मैं तकनीक के प्रति जागरूक था। मैं सेट पर आराम से रहता हूं मुझे इस बात का पता चल गया है कि दर्शकों के अंदर उम्मीद कैसे जगानी व दर्शकों को जीवन के अच्छे पक्ष को कैसे दिखाना है।

फिल्म ‘सारांश’ के सेट से आपने बतौर असिस्टेंट काम किया था इस फिल्म के डायरेक्टर महेश भट्ट थे व यह फिल्म आपके होम बैनर निर्मित फिल्म भी थी के साथ एक सहायक के रूप में अपने कैरियर शुरूआत की ? महेश भट्ट के अलावा एक ऐसे फिल्म निर्माता का नाम बताइये जिससे आपको प्रेरणा मिली?

निस्संदेह, प्रारंभिक वर्षों से मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा श्री राज कपूर रहे मैं बहुत भाग्यशाली हूं जो मुझे महेश भट्ट जी के साथ काम करने का मौका मिला मुझे उस समय निर्देशक का सही मतलब ज्ञात हुआ। मैं हमेशा से एक ऐसी फिल्म बनाना चाहता था जिससे मेरे पिता राजा बाबू पूरी एक भावुक रचनात्मक निर्माता के रूप मुझ पर गर्व कर सके।

Premrata02

सलमान खान व भाग्यश्री बिल्कुल नए थे जब आपने उनको फिल्म मैंने प्यार किया के लिए लॉन्च किया था, इसके बाद शाहिद कपूर व अमृता भी नए चेहरे रहे जब आपने उन्हें फिल्म विवाह के लिए लॉन्च किया था?

फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के निर्माण के दौरान सलमान खान, भाग्यश्री व मैंने बहुत कुछ सीखा था। वही शाहिद कपूर व अमृता ने जब ‘विवाह’ फिल्म में काम किया तो वह उस समय बहुत कुछ जानते समझते थे क्योंकि वह बहुत सी फिल्में में काम कर चुकें थे। जिससे मुझे बेहद मदद मिली। मैं इस बात को पूरी तरह से मानता हूं कि वास्तव में सलमान खान और भाग्यश्री की तुलना में उन्होंने भी कठिन भूमिकाओं को निभाया है।

आपने अब तक ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘ मैं प्रेम की दीवानी हूं, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘विवाह’ और ‘प्रेम रतन धन पायो’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है। क्यों आप अपनी सभी फिल्मों के बीच विवाह को अपने दिल में करीब मानते हैं ?

सौंदर्यशास्त्र के संदर्भ में, ‘विवाह’ फिल्म एक ऐसी फिल्म है जिसे पूरा परिवार एक साथ बैठ कर देख सकता है वह साथ हंस सकता है रो सकता है। बतौर निर्देशक मैंने इस फिल्म को अधिक वास्तविकता से बनाया है। मैंने बड़े सेट के बजाय इसे नैनीताल, अल्मोड़ा, जोगेश्वर, गाजियाबाद जैसी वास्तविक स्थानों में इसे शूट किया था। फिल्म की कहानी में शादी की बात की गई है लेकिन शादी के फक्शंस की नहीं बल्कि शादी के दौरान मध्यम वर्ग के परिवारों मे होने वाली परेशानियों के बारे में बात की गई है।

1446790316Sooraj-Barjatya

वास्तविकता में अपका क्या मापदंड रहता है जब आप एक फिल्म बनाते हैं। एक फिल्म निर्माता के रूप में कौन सा विषय आपके लिए सर्वोपरि महत्व रखता है?

जाहिर है, वह विषय जो मेरे अंदर एक ही राग जोड़ता है। मैं जो भी फिल्म बनाता हूं उसे मैं कम से कम दो- तीन साल जीता हूं। मैं प्रत्येक चरित्र को जीता हूं, मैं उसे देखता हूं, विषय को जानने के लिए सबसे मिलता हूं। मेरे अंदर हमेशा एक जुनून रहता है फिल्म का विषय स्क्रीन पर नेचुरल व सहज लगे।

ऐसी एक अफवाह है कि आप सलमान खान के साथ एक बड़े बजट की एक्शन फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे हैं ?

यह सच नहीं है कि मैं सलमान खान के साथ बड़े बजट की फिल्म बनाने जा रहा हूं। फिलहाल मैं एक विषय पर काम कर रहा हूं, मैं 100 प्रतिशत इस बात को कह सकता हूं कि यह फिल्म एक्शन फिल्म नहीं है। हां पर यह भी सच है कि मैं सलमान खान के साथ फिल्म को लेकर काम करूंगा। ऐसी बहुत सी परिवार के बारे में कहानियां है जो मैं अपनी फिल्मों के द्वारा दर्शकों को दिखाऊंगा।

IndiaTv527554_salmankhan_soorajbarjatya


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये