INTERVIEW!! मेरी माँ मेरी रोल मॉडल हैं – शबाना आज़मी

1 min


लिपिका वर्मा

शबाना आज़मी ने अपने परिवार, माँ और अपनी जीवन यात्रा को बायोपिक में ढ़ालने की इच्छा जताई। अपनों से जुदा होने का डर भी सताता है शबाना को। नीरजा फिल्म में माँ के किरदार को लेकर हर माँ की तारीफ में बोली शबाना। “मैं अपनी बायोपिक लिखना चाहती हूँ। मेरे जीवन में ढ़ेर सारे ऐसे हादसे हुए हैं कि उन्हें बयान करना जरुरी है और इसी वजह से लोगों को मेरी बायोपिक दिलचस्प भी लगेगी। किन्तु मैं सच्चाई से अपनी बायोपिक लिखना चाहूंगी। मुद्दा यही है कि यदि मैं सच लिखती हूँ तो काफी लोगों को तकलीफ होगी। समय ही बतायेगा कि मेरी बायोपिक मैं लिखती हूँ या नहीं??

‘नीरजा’ फिल्म मिलने पर कैसा लगा ?

मुझे इस बात का ताज्जुब हुआ कि एक साल पहले जब मैं नीरजा भनोट पुरस्कार समारोह में शामिल होने गयी और वहां पर रमा भनोट (नीरजा की माँ) से मिली तो एहसास हुआ कि रमा कितनी मिलती जुलती है सब माओं से उसे भी यही इच्छा होती कि बेटी का जीवन अच्छी तरह से आगे बढ़े। वह अपनी बेटी को खो चुकी थी इस बात का दर्द तो था ही उन्हें लेकिन कुछ समय बाद यह दर्द ख़ुशी में बदल गया, वो यही सोचती कि मेरी बेटी बहुत साधारण होते हुए भी अपने देश के लोगों की जान बचाने में सफल रही। इस बात का गर्व महसूस होने लगा उन्हें। एक माँ का इस तरह से ताकतवर होना काबिले तारीफ है। नीरजा का त्याग जाया नहीं गया।

it63sth5ukn2iv6k.D.0.Shabana-Azmi-Neerja-Film-Photo

कुछ रुक कर शबाना बोली, “फिल्म ‘नीरजा’ जागरूकता की एक मिसाल होगी। अव्वल तो यह लड़की बहुत ही साधारण सी होते हुए भी इतनी हिम्मती हो गयी हादसे के दौरान जिस से यह प्रत्यक्ष होता है कि [औरत] जननी हर हाल में ताकतवर होती है। समय आने पर कुछ भी कर सकती हैं। किस तरह चंडी का रूप धारण कर ‘नीरजा’ ने सब का डर दूर करने की कोशिश की। यह फिल्म बहुत ही ईमानदार फिल्म है क्योंकि नीरजा ने जो कुछ भी किया बड़ी ईमानदारी से किया। रोचक तो है ही फिल्म किन्तु रोमांचक भी लगेगी आप सब को।

शबाना को किस बात से डर लगता है ?

मुझे अपनों को खोने से बहुत डर लगता है। जब मैं इस बातचीत के लिए घर से निकल रही थी तो माँ ने पुछा खाना कहाँ खाओगी और किस वक़्त घर लौटोगी ? कितना ख्याल रखती है हर माँ। मेरी माँ को मैंने कहा -बस जल्दी से लौट कर आती हूँ और आपके पेट में वापस चली जाऊँगी। मेरी माँ मेरी रोल मॉडल हैं। बस यही कि अपनों को खोना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है किसी को भी। इसी बात का डर लगता है मुझे भी।

20-shabana-azmi

आपकी माँ से इस किरदार के लिए आपने क्या कुछ ग्रहण किया ?

मेरी माँ एक होम मेकर तो हैं ही साथ में वह बहुत ही अच्छी कुक भी हैं। मुझे याद है मेरे पिताजी लगभग ४ बजे माँ से कई मरतबा कहते, शौकत कुछ मेहमान आने वाले हैं। माँ कहती तो खाने पर बुलाया है उन्हें फिर मुझे इतनी देर से क्यों इत्तला कर रहे हो? पापा कहते -डर रहा था। ..माँ कहती तो अब डर नहीं लग रहा है ? खैर २५ लोगों का खाना बनाना हो तो भी मेरी माँ उतना ही स्वादिष्ट खाना बनाती। मेरे यहाँ मिथुन चक्रबोर्ती, ज़रीना वहाब, कंवलजीत और कई लोग आया करते खाने पर। मेरी माँ बहुत ही निष्पक्ष औरत है। अगर ज़रीना वहाब को कोई किरदार मिल जाये तो भी वह खुश होती। ऐसा नहीं था कि बस उनकी बेटी का ही अच्छा होना चाहिए। वह सब को प्यार से गले लगाती हैं वह प्यार का सागर है। मेरी माँ – शौकत मेरी रोल मॉडल हैं किन्तु मेरे पापा के साथ मेरी बहुत सी कहानियां शेयर की जाती है और माँ के साथ कुछ भी नहीं लिखा जाता।

आपका प्रेरणा स्त्रोत कौन है ?

घर के माहौल से ही प्रेरित हुई हूँ। मेरे यहाँ पापा और माँ दोनों ही सब कुछ किया करते। यदि माँ बाहर गयी हो तो पापा मुझे और मेरे भाई बाबा को तैयार कर स्कूल भेजा करते। हम एक कम्युनिस्ट परिवार से आते हैं और बहुत छोटे से घर में रहते थे जहां पर ८ लोगों के बीच एक टॉयलेट हुआ करती। मेरे पापा किचन में भी काम कर लेते थे और आगे जीवन में श्याम बेनेगल, जेनिफर कपूर और जावेद [पति] से भी अत्यधिक प्रेरित हुई हूँ।

2015_12$largeimg119_Dec_2015_100117687gallery

अपनी कुछ यादें ताज़ा करके पिछली फिल्मी जर्नी के बारे में कुछ बताएं ?

मुझे आज भी याद है जब हम ‘अर्थ’ फिल्म कर रहे थे तो डिस्ट्रीब्यूटर्स चाहते थे कि फिल्म का क्लाइमैक्स बदला जाये। किन्तु भट्ट साहब और हमने कहा कि क्लाईमेक्स ऐसा ही रहेगा। क्लाईमेक्स की वजह से ही तो हम यह फिल्म बना रहे हैं। खैर फिल्म कमर्शियल हिट साबित हुई पर हाँ इस फिल्म के बाद मुझ में बहुत बदलाव आया क्योँकि, बहुत सारी औरतें मेरे पास अपनी शादी शुदा जीवन के बारे में उपाय लेने आया करती। बस इस के बाद मैं औरतों के लिए काम करने लगी । सो फिल्म, “अर्थ” मेरे लिए एक टर्निंग प्वाइंट साबित हुई मेरे जीवन में।

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये