INTERVIEW!! ‘‘इस धारावाहिक की कहानी किसानों की समस्याओं को लेकर बुनी गई है’’ – अरूण गोविल

1 min


डी.डी. के किसान चैनल पर अरूण गोविल द्वारा निर्मित तथा अभिनीत धारावाहिक ‘धरती की गोद में’ अच्छी खासी टीआरपी के साथ दर्शकों को पसंद आ रहा है। किसानों पर आधारित इस धारावाहिक के द्वारा अरूण मनोरंजन के साथ साथ किसानों को कई सीख भी दे रहे हैं। इससे पहले अरूण डीडी पर ही विक्रम बेताल, अपराजिता और आशिकी जैसे धारावाहिक दे चुके हैं। इस धारावाहिक के बारे में उनका क्या कहना हैं, उन्होंने बताया एक बातचीत के दौरान ।

‘धरती की गोद में’ किसी फिल्म का टाइटल लगता है। क्या कहना चाहते हैं आप इस शो के जरिये ?

यह उन किसानों को समर्पित शो है जो आज जिन्दगी जीने के लिये जूझ रहे हैं या जिन्दगी से हार मानते हुये आत्महत्या कर चुके हैं। बेसिकली शो में दो भाई हैं जिसमें एक गांव में जमींदार हैं और  दूसरा डॉक्टर है जो दिल्ली में प्रेक्टिस कर रहा है। एक बार जब डॉक्टर गांव आता है तो वहां किसानों की हालत देखकर उसे बहुत दुख होता है, बाद में वह गांव में रहकर गांव वालों के दुखदर्द बांटने का निश्चय करता है लेकिन उसका गांव में रहने वाला जमींदार भाई गांव की जमीन बिल्डर्स को बेच देना चाहता है और छोटे भाई के काफी समझाने पर भी नहीं मानता ।

9-Arun-Govil-Ram-comeback

अचानक ऐसा शो बनाने की क्या वजह रही ?

आज मैं ही क्या हर कोई किसानों के हालातों को न्यूज में देखता रहता है। वे या तो आत्महत्या कर रहे हैं या फिर गांव से शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं। उनकी इस हालत की सबसे बड़ी वजह उनका अशिक्षित होना है। वह बिना सोचे समझे सूदखोरों के जाल में फंस जाते हैं या शादी विवाह में बड़ाप्पन दिखाते हुये इतना कर्ज ले लेते हैं कि बाद में ताजिन्दगी कर्ज के बोझ से नहीं निकल पाते। इस धारावाहिक की कहानी किसानों की समस्याओं को लेकर बुनी गई है। यह शो उन्हें कई तरह से शिक्षित करने की कोशिश करता है ।

बेशक शो किसानों को लेकर है लेकिन इसमें मनोरंजन कितना है ? 

अगर आपने हमारे पहले कुछ शोज़ देखें हैं तो आपको पता होगा कि इससे पहले भी हमने डी डी के लिये सीरियल्स बनाये है। उन सभी में मनोरजंन के अलावा एक मैसेज भी होता है। इस शो में भी मनोरजंन के साथ कई अच्छे संदेश है।

किसानों को लेकर क्या सोचते या उन्हें कितना जानते हैं ?

आज हर कोई जानता हैं कि हमारे किसान कितने बुरे हालातों का शिकार है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में पहले से किसान सूखे से जूझ रहे थे लेकिन इस बार बारिश न होने के कारण वहां अकाल की स्थिति पैदा हो गई है। इसलिये भूख और प्यास से तड़पते हजारों किसान न्यू मुंबई तक आ पहुंचे हैं।

arun govil interview

रामायण सीरियल को लेकर क्या सोच है ?

रामायण में राम की भूमिका निभाना मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है इतने सालों के बाद आज भी लोग मेरे पांव छूते हैं। ये एक ऐसा धारावाहिक हैं जो अपने आप में इकलौता है। वरना तो इसके बाद भी रामायण पर कई धारावाहिक बने लेकिन वे इतने सफल नहीं हो पाये ।

धारावाहिक में आप भी तो एक्टिंग कर रहे हैं ?

मैं एक गांव में रहने वाले एक ऐसे नेक और समाज सेवक की भूमिका में हूं जिसे गांव वाले  सम्मान पूर्वक दादा कहते हैं  दादा हर वक्त गांव वालों की हर तरह की सहायता करने के लिये तत्पर रहते हैं।  उनका गांव के बाहर एक आश्रम है। वहां रहते हुये लोगों को स्वामी विवेकानंद की बातें और गीता का उपदेश देने में अपना वक्त बिताते हैं ।

 

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये