INTERVIEW!! बॉलीवुड के बड़े से बड़े स्टार्स को अपनी ताल पर नचाया है कोरियोग्राफर विष्णु देवा ने

1 min


vishnu-deva-2.gif?fit=650%2C450&ssl=1

आज की तारीख में बॉलीवुड को अपनी ताल पर नचाने वाले सब से पॉपुलर कोरियोग्राफर हैं विष्णु देवा जिन्होंने अब तक सलमान खान, अजय देवगन, रणवीर सिंह, अक्षय कुमार, शाहरुख़ खान, ऋतिक रोशन, दीपिका, प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ, करीना कपूर, शाहिद कपूर तथा न जाने कितने और स्टार्स को ऐसा नचाया है कि दर्शक भी उनके लटकों और झटकों पर झूमने को मजबूर हो गए, उनकी कोरियोग्राफ की हुई आइटम नंबर्स वाली फिल्में किस कदर हिट हुई हैं जरा आप भी देख लीजिये, फ़िल्म सिंह इज ब्लिंग, बेबी, एक्शन जैक्सन, गोलियों की रास लीला रामलीला, रमैया वास्ता वैया, शॉर्टकट रोमियो, बॉडी गॉर्ड, मनी है तो हनी है, डेल्ही हाइट्स, फ़ास्ट फॉरवर्ड, राउडी राठौर, वॉन्टेड, आर राजकुमार, वैसे भी होता है, बॉलीवुड ब्राइड्स आदि हैं। बस समझ लीजिये कि आज हर बड़ी या छोटी फ़िल्म में जिस डांस डायरेक्टर को सारे फ़िल्म मेकर साइन करने की होड़ में लगे हैं वो हैं विष्णु देवा। हालाँकि विष्णु देवा बहुचर्चित कोरियोग्राफर और फिल्मकार प्रभु देवा का भाई नहीं है, लेकिन मिलता जुलता नाम होने से सब उन्हें प्रभु देवा का भाई समझते हैं।

vishnu-deva

विष्णु देवा ने आज हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली तथा कई और फ़िल्मों में जो जबर्दस्त शोहरत कमाई है वो अपने दम और बल बूते तथा लगन मेहनत से कमाई है। पिछले दिनों जब वे सनी लियोन और तनुज विरवानी को “दो पेग मार” नंबर पर बड़े ही सेक्सी और सेंशुएस ढंग से नाचना सीखा रहे थे तो उनसे मेरी बातचीत करवाई प्रचार मेनेजर अभिषेक ने। मैंने उनसे पुछा “आपके ऑलमोस्ट सभी कोरियोग्राफ किए हुए आइटम नम्बर्स और डांस सुपर डुपर हिट हैं, आपको इस बात पर कैसा महसूस होता है ?” विष्णु ने जवाब दिया, “जब दर्शक मेरे डान्स और मेरे काम की तारीफ करते हैं और पसंद करतें है और जब फ़िल्म सुपर हिट हो जाती है तो मुझे बहुत अच्छा लगता है। वो फीलिंग ही कुछ ऐसी है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। ईश्वर ने मुझे इतने प्यार से नवाजा, जिससे मैं धन्य हो गया।”

“अपने होम टाउन से मुम्बई के बॉलीवुड तक का सफ़र क्या आपके लिये आसान था ?”

“अपने करियर की शुरुआत में ढेर सारी समस्याओं से मुझे जूझना पड़ा, साउथ से आकर बॉलीवुड की हिंदी फिल्मों में अपनी सफलता के परचम गाड़ना बहुत मुश्किल काम था लेकिन मैं काफी समय से मुम्बई में ही रहता हूँ, हाँ उन दिनों मेरी मेहनत और तकलीफों का कोई अंत नहीं था, ऐसे समय में मेरे परिवार ने ही मेरा साथ दिया और हिम्मत अफजाई की। मैं अपने पेरेंट्स और अपनी पत्नी का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूँ जो हमेशा मुझे प्रोत्साहित करते रहें।”

vishnu-deva-coreographer

“बॉलीवुड में अपनी इस अपार सफलता और लोकप्रियता का श्रेय आप किसे देना चाहते हैं ?”

“जैसा मैंने अभी बताया, मेरे पेरेंट्स और मेरी पत्नी ने कदम कदम पर मेरा साथ दिया, वे लोग हर पल मेरी चिंता करते हैं और मेरे लिये प्रार्थना करते हैं, इसलिये मैं अपनी कामयाबी और शोहरत का श्रेय अपने पेरेंट्स और पत्नी को ही दूंगा।”

“आपकी कोरियोग्राफ की गयी नयी फिल्में कौन कौन सी हैं ?”

हाल ही की फिल्म है ‘ग्रैंड मस्ती’ और अब ‘वन नाईट स्टैंड’ तथा ‘सरबजीत’

“आपने यूँ तो बॉलीवुड के लगभग सभी स्टार्स को डांस करवाया, लेकिन किनको डान्स सिखाते हुए आपने एन्जॉय किया ?”

“मुझे अक्षय कुमार, रणवीर सिंह, ऐश्वर्या राय बच्चन, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा को उनकी फ़िल्मों में डांस सिखाते हुए बहुत अच्छा लगा क्योंकि वे बेहद टैलेंटेड और पूरी लगन और दिलचस्पी से फटाफट डांस स्टेप सीख लेने में माहिर हैं।”

Vishnu Deva Priyanka Chopra
Vishnu Deva Priyanka Chopra

“क्या आप मुम्बई में परमानेंटली शिफ्ट हो गये हैं या साउथ में ही रहकर साउथ की फिल्में और यहाँ आ कर बॉलीवुड की फिल्में कर रहें हैं ?”

“मै पूरी तरह से परमानेंटली मुम्बई में शिफ्ट हो गया हूँ क्योंकि मुम्बई में बॉलीवुड में भरपूर काम कर रहा हूँ । लेकिन मैं बीच बीच में साउथ में जाकर साउथ इंडियन फिल्में भी करता रहता हूँ।”

“किन गानों पर डांस सिखाते हुए आपको बहुत अच्छा लगा ?”

“सच बताऊँ तो मुझे जो भी गाना कोरियोग्राफी के लिये दिया जाता है मैं उन सबको एन्जॉय करता आया हूँ लेकिन अगर आप जोर दे रहे हैं कि मै चंद गीतों की बात बताऊँ तो हाँ मुझे रामलीला का इश्कियां ढिश्कियां गाना, राम चाहे लीला, गन्दी बात, साड़ी के फॉल सा मैच किया, पानीवाला डांस, जवानी ले डूबी, दो पेग मार पर किया हुआ डांस बहुत अच्छा लगा”

Sunny Leone with Vishnu Deva
Sunny Leone with Vishnu Deva

“हमारे मायापुरी के पाठकों को कुछ कहना है ?”

“जी हाँ, आप सब लोग मुझपर जो प्यार लुटाते हैं उसे हमेशा बरकरार रखिये, मेरी फिल्में देखते रहिये और फीड बैक मायापुरी में दीजिये। एक बात और कहना चाहता हूँ कि अगर आप लोग अपनी जिंदगी में सफलता चाहते हैं तो मेहनत और सच्चाई का साथ कभी ना छोड़ें। मायापुरी मेरी पसंदीदा हिंदी फ़िल्म पत्रिका है, उसे पढ़ते रहिये।’

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये