INTERVIEW!! ‘‘काॅमेडी मेरा पेशा हैं सिंगिंग मेरा पैशन है’’ ‘जैमी (लीवर)जे’

1 min


बाॅलीवुड के काॅमेडी किंग जाॅनी लीवर की पहचान हिन्दी फिल्मों के काॅमेडियन तथा स्टैंडअप काॅमेडियन के रूप में की जाती है, लेकिन उन्हें पता ही नहीं चला कि उनकी बेटी जेमी जे भी उनकी बगल में खड़ी हो कर काॅमेडी करने लायक हो गई है। लंदन की यूनिर्वसिटी आॅफ वेस्ट मिनिस्टर से मास्टर आॅफ मार्केटिंग की पढ़ाई करने के बाद भी जैमी ने अपने पिता का पेशा ही चुना। जैमी स्टैंडअप काॅमेडी के अलावा बहुत अच्छी एक्टर सिंगर क्लासिकल डांसर है। हाल ही अमेरिका में मल्टी शोज करने के लिये जाने से पहले उनसे हुई एक मुलाकात।

जेमी ने विदेश में पढ़ाई करने के बाद भी अपने पिता का पेशा चुना, क्यों?

मैं बचपन से ही पापा को आइटम बनाते और फिर उनकी रिहर्सल करते देखा करती थी। वैसे भी कहीं ना कहीं मुझ में भी उनके गुण मौजूद थे। लेकिन मैंने कभी उजागर नहीं किया। इसके बाद मैं पढ़ने के लिये लंदन चली गई। एक दिन मैंने अपनी मां से अपने मन की बात कह दी कि मैं भी पापा की तरह काॅमेडी करना चाहती हूं। मां ने पापा को ये बात बताई तो उन्होंने इसे मजाक में लेते हुये कहा काॅमेडी करना कोई खाने का काम नहीं और स्टैंडअप काॅमेडी तो उससे भी ज्यादा कठिन है, उसे कहो कि फिलहाल वो अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे। एक बार पापा लंदन अपना शो करने आये तो इस बार मैंने उनसे सीधे अपनी बात कही तो उन्होंने  कहा कि ठीक है, मैं तुम्हें अपने शो में दस मिनट देता हूं तुम साबित करो कि तुम जो कह रही हो वो कर सकती हो। मैंने जो आइटम बनाये हुये थे वो जैसे तैसे शो में कर दिखाये। मैं हैरान रह गई कि दर्शक मेरी परफाॅर्मेंस पर जम कर तालियां बजा रहे थे। मैंने जब पापा की तरफ देखा तो उनके चेहरे पर मेरे लिये संतोष के भाव थे।

IMG-20151129-WA0020

लंदन के बाद आपकी कमर्शियल बेस पर कैसे शुरूआत हुई ?

उन दिनों सोनी टीवी पर काॅमेडी का प्रोग्राम काॅमेडी के महाबली के लिये आॅडिशन हो रहेे थे। मैंने अपनी पहचान किसी को न बताते हुये आॅडिशन दिया और मैं सलैक्ट भी हो गई। एक दिन रिहर्सल के दौरान कपिल शर्मा ने पूछा कि जेमी तुमने अपने बारे में कभी कुछ बताया ही नहीं। मैंने उन्हें कहा कि मैं जाॅनी लीवर की बेटी हूं। इतना सुनते ही पहले तो उनके चेहरे पर हैरानी के भाव आये फिर उन्होंने गर्मजोशी से मेरे हाथ पकड़ते हुये कहा तुम जाॅनी भाई की बेटी हो और तुमने ये बात अब तक सभी से छुपा कर रखी। उसके बाद सेट पर मुझे इज्जत के साथ देखा जाने लगा।

कपिल की फिल्म क्या कपिल ने तुम्हें आॅफर की थी ?

दरअसल मेरे पिता ने अब्बास मुस्तान की हर फिल्म की है। जब इस फिल्म की बात आई तो इस बार आॅडिशन के लिये मैं गई। वहां अब्बास मस्तान और कपिल समेत सभी ने मेरा वैलकम किया। अब्बास मस्तान जी का कहना था कि पहले तुम्हारे पिता हमारे साथ रहते थे लेकिन इस बार उनकी जगह तुम इस फिल्म से डेब्यू करोगी। बाद में फिल्म में मेरे रोल को बहुत तारीफें हासिल हुई। इस तरह मैंने बतौर एक्टर दूसरा एग्जाम भी पास कर लिया। मैं एक अच्छी गायिका भी हूं जब इस बात का पापा को पता चला तो उन्होंने बाकायदा सिंगिंग की मुझे तालीम दिलवाई।

Jemmie-lever-with-varun-sharma

आगे आप नाॅर्थ अमेरिका के आधा दर्जन शहरों में शोज करने जा रही हो?

जी हां। पापा बहुत दिन बाद विदेश में शोज करने जा रहे है एक अरसे बाद स्टैंडअप काॅमेडी में उतरने के बाद पापा ने पहले तो मुंबई और कई शहरांे में साठ सत्तर शोज कर डाले, इसके अलावा हम कल ही कुवैत में शो करने के लिये जा रहे हैं,  इसके बाद अमेरिका जाने का प्लान है। अगर तैयारियों की बात करें तो हम काफी मेहनत से नये नये आइटम बना रहे हैं यानि अच्छी तैयारी चल रही है। दूसरे विदेश में शोज करने की रिहर्सल कुवैत में हो जायेगी।

जाॅनी लीवर बहुत बडे़ फनकार हैं उनके लेबल तक पहुंचने के लिये अलग से आप क्या कर रही है?

मेरा कहना है कि मैं पापा के लेबल तक पहुंचने के लिये कड़ी मेहनत कर रही हूं। मुझे उनके लेबल के नीचे रहना नहीं और ऊपर जाना नहीं।

CUvMnl4WsAAwT_n

फिल्मों के लिये क्या कर रही हैं ?

अभी तो शोज की तैयारियों में लगी हूं। वैसे मैंने टीवी पर काफी कुछ किया हैं। काॅमेडी शो किया हैं कुछ अपेरियेंस किये हैं रैड कार्पेटस काफी किये हैं।आगे टीवी पर कुछ अलग या चैलेंजिंग होगा तो जरूर करना चाहूंगी। फिल्मों के भी कुछ प्रोजेक्टस पर बातें चल रही हैं।

फिल्मों में आजकल हीरो ही सब कर रहे हैं ऐसे में वहां काॅमेडी का काम हो चुका है?

लेकिन मैं तो फिमेल काॅमेडियन हूं। जहां तक भारती सिंह की बात की जाये वे स्टैडअप काॅमेडी नहीं करती। अभी फिल्मों में मेरे आलावा तो दूर दूर तक कोई और फिमेल काॅमेडियन नहीं हैं इसलिये मैं फिलहाल निश्चिंत हूं।

jamie_lever_idiva

आप मल्टी टेलेंटिड कलाकार हैं तो आगे किस फन को ज्यादा प्राथमिकता देना पसंद करेंगी?

जैसा कि मैंने कहा स्टैंडअप काॅमेडी तथा काॅमेडी शो करके मैं बता चुकी हूं, कि मुझे दोनो विद्यायें आती हंै। इसके अलावा मैंने क्लासिकल सिंगिंग और क्लासिकल डांस भी सीखा है, क्योंकि ये दोनो चीजंे शोज में बहुत काम आती है। अभी मैं शोज पर ज्यादा ध्यान रही हूं। लेकिन काॅमेडी मेरा पेशा है तो सिंगिग मेरा पैशन है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये