INTERVIEW!! ‘‘मैं सिर्फ पैसे को अहमियत नहीं देती.’’ – गीता बसरा

1 min


2006 में ‘दिल दिया है’ से अभिनय करियर की शुरूआत करने वाली बाॅलीवुड अदाकारा गीता बसरा उन अभिनेत्रियों में से हैं, जो कि भारतीय मूल की होते हुए भी विदेश में पली बढ़ी हैं। गीता बसरा ने ‘द ट्रेन’, ‘जिला गाजियाबाद’ सहित कई फिल्में की हैं। इन दिनों वह फिल्म ‘सेकंड हैंड हसबैंड’ को लेकर चर्चा में हैं, जिसमें उनके साथ गोविंदा  की बेटी टीना आहूजा और पंजाबी सुपर स्टार गिप्पी ग्रेवाल भी हैं।

बाॅलीवुड की अपनी अब तक की यात्रा को लेकर क्या कहना चाहेंगी?

बाॅलीवुड में मेरी अब तक की यात्रा काफी रोचक रही। मैं एकदम नई थी। लंदन से मुंबई स्ट्रगल करने आयी थी। मैंने यहां आकर किशोर नमित कपूर से अभिनय की ट्रेनिंग ली। उसके बाद ही मुझे फिल्म ‘दिल दिया है’ मिल गयी। इस फिल्म के बाद मुझे ‘द ट्रेन’ मिली। इस फिल्म की रिलीज के बाद मैं वापस लंदन चली गयी थी। चार साल बाद जब मैं वापस आयी, तो भी मेरा अच्छा स्वागत हुआ। मुझे ‘जिला गाजियाबाद’ में एक बेहतरीन डांस नंबर करने का मौका मिला। मेरी खुशकिस्मती थी कि इस फिल्म में मुझे अरशद वारसी, विवेक ओबेराय व परेश रावल जैसे महारथी कलाकारों के साथ डाँस करने का अवसर मिला था। अब मेरी फिल्म ‘सेकंड हैंड हसबैंड’ रिलीज होने जा रही है। अब तक के करियर में कई वंडरफुल लोगों से मेरी मुलाकात हुई। कुछ गलत लेाग भी मिले। पर मैंने संयम व धैर्य से काम किया। जिसका मुझे अच्छा फल मिला।

10672186_777115428993490_7002634781076629372_n

फिल्म ‘सेकंडहैंड हसबैंड’ से कैसे जुड़ना हुआ?

फिल्म ‘सेकंड हैंड हसबैंड’ के निर्देशक समीप कंग पंजाबी फिल्मों के मशहूर निर्देशक हैं। मैं उनके साथ लंबे समय से काम करना चाहती थी। जब समीप कंग मेेरे पास इस फिल्म का आॅफर लेकर आए, तो इसकी कहानी और इसकी काॅमेडी का जो काँसेप्ट है, वह बहुत भा गया। मुझसे समीप कंग ने इस फिल्म में एक स्पेशल अपियरेंस करने के लिए कहा था। पर जब मैंने फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ी, तो मुझे नेहा का किरदार बहुत पसंद आया। यह मसाला वाला किरदार है। मैंने कहा कि मैं यह किरदार निभाना चाहूँगी। वैसे भी इस फिल्म के लिए गिप्पी ग्रेवाल, टीना आहुजा सहित सभी कलाकारों का चयन हो चुका था। मैं तो इस फिल्म के साथ काफी बाद में जुड़ी।

Punjabi-Upcoming-movie-Second-Hand-Husband-Latest-News

फिल्म के अपने किरदार को लेकर क्या कहेंगी?

मैंने इस फिल्म में नेहा का किरदार निभाया है, जो कि राजबीर (गिप्पी ग्रेवाल) की पत्नी है। राजबीर का गुरप्रीत (टीना आहुजा) से प्यार चल रहा है। इसलिए राजबीर अपनी पत्नी नेहा को तलाक देना चाहता है। पर उसे पता चलता है कि यदि उसने अपनी पत्नी नेहा की दूसरी शादी करा दी, तो उसे तलाक आसानी से मिल जाएगा और तलाक के एवज में उसे नेहा को कोई राशि नहीं देनी पडे़गी। इसलिए राजबीर अपनी पत्नी के लिए पति की तलाश करना शुरू करता है। नेहा एक पंजाबी लड़की है। वह बहुत ही ज्यादा बिंदास और केयर फ्री लड़की है। मुझे उसे निभाने में बहुत मजा आया।

क्या निजी जीवन में कभी आपने सुना है कि कोई अपनी पत्नी के लिए रिश्ता तलाश रहा हो?

नहीं! ऐसा तो हमारी फिल्म में हो रहा है। यह पूरी तरह से काल्पनिक कहानी है और इसी वजह से इसमें हास्य के घटनाक्रम हैं। हमारी फिल्म देखने के बाद हर बंदा अपनी पत्नी को तलाक देेने के बारे में निर्णय लेने से पहले सोचेगा जरुर।

geeta-basra12

नेहा और गीता बसरा में कितनी समानताएं हैं?

हम दोनों में सिर्फ इतनी समानता है कि हम दोेनो ही पंजाबी हैं। अन्यथा नेहा बहुत बिंदास है। उसे सिर्फ पैसों से प्यार है। जबकि मैं ऐसी नहीं हूँ। मैं रीयल चीजों को प्यार करती हूं। मैं सिर्फ पैसे को अहमियत नहीं देती। मैं जिन असली चीजों से प्यार करती हूँ, उन्हें पैसे से नहीं खरीदा जा सकता।

गिप्पी ग्रेवाल के साथ काम करने के अनुभव क्या रहे?

बहुत अच्छे अनुभव रहे। गिप्पी ग्रेवाल पंजाब के बड़े स्टार गायक व अभिनेता हैं। पर बहुत ही ज्यादा डाउन टू अर्थ हैं। वह हमेशा आत्म विश्वास से भरे नजर आते हैं। सेट पर वह जोक्स वगैरह सुनाते थे।

second-hand-husband-gippy-grewal-dharamendra-punjabi-movie-trailer-hd-mp4 (1)

टीना आहुजा को लेकर क्या कहेंगी?

मैं उनके बारे में कुछ नहीं कह सकती। क्योंकि फिल्म में हमारे एक भी सीन साथ में नहीं है।

फिल्म के निर्देशक समीप कंग की आप बहुत तारीफ करती नजर आती हैं?

वह तारीफ के लायक हैं। पंजाबी में उन्होने कई सुपर हिट हास्य फिल्में दी हैं। वह पंजाब के डेविड धवन हैं। इंसान भी बहुत अच्छे हैं।  ऐसे निर्देशक के साथ काम करते हुए मैंने इंज्वाॅय करने के साथ उनसे काफी कुछ सीखा।

समीप कंग के साथ पंजाबी फिल्म ‘लाॅक’ भी कर रही हैं?

जी हाँ! पंजाबी मेरी मातृभाषा है। मगर मैं भाषा के आधार पर फिल्में नहीं चुनती। मैं अच्छी फिल्मों का हिस्सा बनना चाहती हूं। इन दिनों क्षेत्रीय भाषा का सिनेमा काफी अच्छा बन रहा है। बंगाली सिनेमा काफी समृद्ध है। दक्षिण की क्षेत्रीय भाषा की फिल्में विदशों में भी अपना जलवा विखेर रही हैं। तो मुझे हर भाषा के गुणवत्ता वाले सिनेमा का हिस्सा बनना है। पंजाबी सिनेमा तो तेजी से विकसित हो रहा है। पंजाबी मैं टैलेंट की बहुतायत है। मेरी यह पंजाबी फिल्म काफी जबरदस्त है। यह नवंबर माह में रिलीज होगी। हमने इसकी शूटिंग पूरी कर ली है। मेरा दावा है कि यह फिल्म पूरे पंजाबी सिनेमा का चेहरा बदलकर रख देगी।

Mumbai: Actress Geeta Basra during the trailer launch of film Second Hand Husband in Mumbai on June 3, 2015 (Photo: IANS)

यह पंजाबी फिल्म किस तरह की है?

यह एक रोमांचक फिल्म है। जिसकी कहानी एक रात की है। बहुत अलग तरह की फिल्म है। अब तक इस तरह के विषय पर फिल्म बनी ही नहीं है। यह टिपिकल हीरो हीरोईन वाली नहीं, बल्कि परफार्मेंस ओरिएंटेड फिल्म है। फिल्म की कहानी के केंद्र में सिर्फ चार पात्र हैं।

आपके अनुसार बाॅलीवुड में सफलता का मंत्र क्या है?

बाॅलीवुड में सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास के साथ साथ धैर्य का होना भी निहायत जरुरी है। यहाँ कोई आपकी मदद करने के लिए आगे नही आता। सब कुछ आपकी अपनी प्रतिभा व तकदीर पर निर्भर  करता है।

क्रिकेटर हरभजन सिंह के साथ आपके रिश्ते?

मैं निजी जीवन पर कोई बात नहीं करती। मगर मैंने हरभजन से अपनी नजदीकी से कभी इंकार नहीं किया।

15Geeta-Basra-1

किस तरह की फिल्में करना हैं?

मैं टाइप कास्ट नहीं होना चाहती। मुझे हर जाॅनर की बेहतरीन फिल्में करनी हैें। मुझे विविधतापूर्ण किरदार निभाने हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये