INTERVIEW!! टाइगर को मैं कोई भी सलाह नहीं देता हूं – यदि सलाह देने लग जाऊं तो मैं उसे हर फिल्म करने को कह दूंगा!! – जैकी 

1 min


0

उस ज़माने  में हमलोग 20/20 फ़िल्में एक साथ करते थे। फिर भी हमारे पास टाइम होता था, बारिश होती तो हम लम्बी वॉक के  लिए चले जाया करते। एक ज़माना आया जब इम्प्पा ने कुछ फिल्में ही करने की अनुमति दी थी हर अभिनेता को।

मुझे आज भी याद है जब मुझे आदित्य की  फिल्म का ऑफर आया, वो मुझे अपनी फिल्म में लेना नहीं चाहते थे। इतने अरसे बाद उनकी प्रोडक्शन कंपनी में  फिल्म की तो सिर्फ इसलिए – उस दौरान मेरी फिल्म रिलीज़  हुई थी और डायरेक्टर  साहब ने आदित्य से कहा की मुझे जैकी  ही चाहिए इस फिल्म के लिये ज़ैसे तैसे मैंने यश राज फिल्म में एंट्री पायी। उम्र के इस पड़ाव पर जब पहली बार आदित्य चोपड़ा मुझे मिले तो उन्होंने साफ साफ यही कहा कि  – तुमने ऐसी कई ढ़ेर सारी फिल्में की है इसलिए मैं अपने प्रोडक्शन हाउस  में तुम्हे लेने की नहीं सोच  पाता था। यह सच है की हम लोग इमोशनल फूल्स ही है। किसी  के लिए भी फिल्म कर लेते थे, किन्तु अब मेरे ही बच्चे टाइगर को ले लो- उसने 2 हॉलीवुड फिल्मों को सिरे से न कर दिया है और भी कई फिल्मों को ना  कह दिया है। वह कुछ अलग तरह से फोकस्ड बच्चा है। मैं उसे कोई भी सलाह नहीं देता हूं। यदि सलाह देने लग जाऊं तो मैं उसे हर फिल्म करने को कह दूंगा, शायद  वो अपनी माँ से सलाह लेता होगा।

टाइगर  के बारे में क्या सोचते है आप ?

टाइगर की तारीफ में जैकी ने कहा वो बास्केट बॉल प्लेयर होता यदि फिल्मी दुनिया में ना आता  तो। लेकिन मुझे इस बात का गर्व है की टाइगर बहुत ही मेहनती बच्चा  है और ऋतिक रोशन के  डांस के बहुत सारे स्टेप्स भी सीखे है, ऋतिक उसका सबसे पसंदीदा  एक्टर भी है। फिर उसने डांस सीखने में बहुत मेहनत  की है। लगभग 2 साल डांस की बकायदा ट्रेंनिंग भी  ली है टाइगर ने, वह बहुत सोच  समझ कर फिल्मों को साइन करता है। काफी फिल्में तो उसने रिजेक्ट भी कर दी है। जैकी  चेन के साथ काम करने का भी मौका मिला है किन्तु कुछ डेट्स की प्रोब्लम्स की वजह से उसने जैकी चेन के साथ भी काम करने से मना  कर दिया है, वो अभी  बहुत छोटा है पर  उसने मुझे देखा है और अच्छी बात यह है कि – वो अपने ड्राइवर जो की हमारे यहां 20 सालों से काम कर रहे है उनकी भी इज्जत  करता है। मै  तो एक स्पॉट दादा के झूठे कप में भी चाय पी सकता हूं और अमेरिकन प्रेजिडेंट के साथ चम्मच से खाना भी खा सकता हूं मैं  बीड़ू, किसी से कोई भी परहेज नहीं करता हूं  और अपने बच्चे टाइगर से भी अपेक्षा करता हूं कि  वो सब की इज्जत करे, जहां तक फिल्में करने की बात है उस वक़्त हम लोग काफी सारी फिल्में साइन कर लिया करते  थे, किन्तु अब ऐसा नहीं है और टाइगर करेगा माशाल्लाह कुछ अच्छा ही करेगा।”

कुछ सोच कर और बोले, “मैंने देखा कि टाइगर एक नेशनल अवार्ड विनर अभिनेता  प्रकाश के साथ में खड़े होकर चुप रह कर उनकी बात सुनने की क्षमता भी रखता है और इस से बड़ी बात क्या हो सकती है उस मैं. वो सीन भी मुझे बहुत अच्छा लगा था।

tiger-shroff-and-jackie-shroff

ब्रदर्स में अपने भाई की याद आई थी क्या ?

ब्रदर्स कर रहा हूं तो यह बता  दूं -कि अपने भाई की याद मुझे सेट पर आ गयी, क्यूंकि मैंने बहुत छोटी उम्र में ही उसको जाते हुए देखा है। हालांकि इस  फिल्म में मैं बाप का रोल अदा कर रहा हूं और अपने दोनों बेटो को लड़ते हुए देखता हूं, तो मेरी जान चली जाती है लेकिन मार्शल आर्ट की यह  लड़ाई है जो इंडिया में पहली बार खेली जा रही है और अंत में क्या होता है इस का अंदाज़ा एक बाप के दिल से लगाना बहुत कठिन है। खैर, धर्मा  प्रोडक्शन में देर आया दुरुस्त आया। इन्होने मुझे अच्छा  खासा रोल दे दिया है और मैंने भी बहुत दम  लगा कर इस इमोशनल रोल को निभाया है।”

स्टारडम क्या है आपके लिए?

अपने स्टारडम के बारे में मैं प्रेशर  लेता नहीं हूं बीड़ू -जहाँ खड़ा हो जाता  हूं मेरे फैंस  मुझे घेर लेते है और मुझ से ऑटोग्राफ एवं फोटो लेने को कहते है। और क्या चाहिए मुझे, आज भी मेरे फैंस  का प्यार मिल रहा है इस से बड़ी बात और क्या हो सकती है। ”

Jackie Shroff New Images Pictures Stills

अपने बैनर तले फिल्में बनाने की सोच  रहे है क्या आप ?

दूध का जला  छाछ भी फूंक फूंक कर पीता  है -मेरे हाथ  प्रोडक्शन से पहले ही जल चुके है।  मैं फिल्मे नहीं प्रोड्यूस करने वाला हूं और मुझे रोल मिल रहे है ना  सो इस से ज्यादा और क्या चाहिए मुझे।

क्या अपना करियर डिज़ाइन करने की सोचेंगे अब ?

अब अपनी गलती का एहसास हो गया है मुझे मैंने अब यह सोचा है कि मैं अपना करियर डिज़ाइन करूँ हंस के जैकी बोले! मैं हर किसी की फिल्म करने को हामी भर देता हूं यह वजह है कि मेरी कई फिल्में और उनके प्रोडक्शन हाउस कुछ खास नहीं कर रहे है,  अब क्या करियर डिज़ाइन करूँ किसी को ना बोलने की इच्छा नहीं होती है मेरी। आप लोग कह रहे है तो थोड़ा बहुत सोचना पड़ेगा। पर ऐसा करने में मुझे फ्रॉड लगेगा। कितनी आशा से लोग फिल्मों के किरदार के लिए मेरे   पास आते है उन्हें दुखी करूँ ऐसा मेरी फितरत में नहीं है।

Jackie-Shroff (1)

आप की बेटी क्या करना चाहती है ?

अंततः अपनी बेटी के फ्यूचर के बारे में जैकी कुछ चिंतित जरूर लगे – नहीं अभी वह बहुत छोटी है, स्कूल में किंडर गार्डन  के बच्चों को पढ़ा  चुकी  है। एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी कर चुकी  है। पर बच्ची है तो कभी कहती है यह करुँगी कभी कहती है वह करना है। फ़िलहाल वो टाइगर का काम संभाल  रही है। देखते है आगे क्या करना चाहती है। ”

 


Mayapuri