INTERVIEW!! ‘‘करण जौहर के फादर जौहर साहब मुझे टाइगर कहा करते थे’’ – ‘जैकी श्रॉफ’

1 min


एक बार फिर जैकी श्राफ फिल्म ‘ ब्रदर्स’ और ‘लाइफ इज गुड’ में अपनी शानदार एक्टिंग के लिये ढ़ेर सारे अवार्ड बटोरने वाले हैं। क्योंकि ब्रदर्स में वे जंहा दो भाईयों अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा के पिता की दमदार भूमिका में नजर आने वाले हैं वहीं लाइफ इज गुड में उन्होंने एक छह साल की बच्ची के साथ एक ऐसी रिलेशनशिप निभाई है जो दर्शको की आंखों में आंसू ला सकती है। ब्रदर्स के लिये उनसे हाल ही में हुई एक मुलाकात ।

ब्रदर्स का देखते हुये क्या रामलखन की याद नहीं आती ?

रामलखन ही क्यों आप परिंदा को क्यों भूल रहे हैं। इन दोनों फिल्मों में जो इमोशन था उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता, लेकिन अगर उन फिल्मों से इस फिल्म का मिलान करना चाहते हैं तो वो नहीं हो सकता। क्योंकि जहां राम लखन और परिंदा में हाथापाई और भाई को बचाने की कवायद थी, वहीं इस फिल्म में दोनों भाई एक दूसरे के हाथ पैर तोड़ने पर तुले हुए हैं, क्योंकि ये मार्शल आर्ट का गेम है। जबकि पिता चाहता है कि दोनों में भाइयों वाला प्यार विकसित हो लेकिन वे अपने पिता की जरा भी नहीं सुनते क्योंकि दोनों अपने पिता से नफरत करते हैं। जबकि पिता दोनों की फाइटिंग को लेकर बहुत डरा हुआ है लेकिन वो मजबूर है ।

क्या पूर्व में आप भी बॉक्सर दिखाये गये हैं ?

हां। फिल्म के फ्लैशबैक में कुछ क्लिीपिंग्स दिखाई गई हैं जो मेरे बॉक्सर होने का सुबूत देती हैं ।

www.hdfinewallpapers.com

क्या आपने निक रोल्ड की फिल्म देखी हैं जिस पर ये फिल्म आधारित है ?

नहीं मैने नहीं देखी । वो इसलिये क्योंकि मैं नहीं चाहता था कि निक से मैं इस कदर प्रभावित हो जांऊ कि कहीं फिल्म में उसे फोलो न करने लगूं । लिहाजा मैंने भूमिका अपने हिसाब से निभाई है। बेशक कुछ चीजें उस फिल्म से उठाई गई हैं लेकिन फिल्म का डायरेक्टर इतना जज्बाती है कि उसने अपने जज्बात फिल्म में कुछ इस तरह से पिरोये हैं कि मैने अपने तीस साल के करियर के दौरान किसी भूमिका में इतने स्ट्रांग इमोशन नहीं दिखाये जो इस फिल्म दिखाए हैं। हालांकि इससे पहले मैं गर्दिश, राम लखन और परिन्दा जैसी फिल्में कर चुका हूं जिनमें मेरे इमोशन कमाल के थे। लेकिन उनका इस फिल्म से मुकाबला नहीं किया जा सकता,  क्योंकि यहां मेरे इमोशन ऐसे थे कि इमोशन के तहत मेरा गला तक बंद हो गया था ।

रीयल लाइफ में घटे फिल्म से मिलते जुलते कुछ संस्मरण ?

ऐसा कुछ नहीं हैं लेकिन अगर कुछ है भी, तो वो आज भी मेरे भीतर बैठा हुआ है जैसे महज दस साल की उम्र में मुझसे मेरा भाई बिछड़ गया था । बाद में अपने बच्चे में मैने अपने भाई को ढूढंने की कोशिश की है। फिल्म के दौरान मैने ये सब महसूस किया तो ही इमोशन उभर कर आया ।

jackie-shroff

आप को इन दिनों बड़े बड़े बैनर्स साइन कर रहे हैं ?

वो सब भगवान की लीला है। मुझे उन दिनों सुभाष घई कहा करते थे कि तुम्हें यश चोपड़ा की फिल्में करनी चाहिये। उस वक्त तो नहीं लेकिन बाद में आदित्य ने मुझे औरंगजेब के बाद धूम में भी रिपीट किया। इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है । औरंगजेब के निर्देशक ने मेरी एक साउथ की फिल्म देखी थी तो उन्होंने आदित्य को कहा कि मुझे जैकी चाहिये लेकिन आदित्य ने कहा कि जैकी ऐसी फिल्में करते हैं कि उन्हें यशराज बैनर में लेने के लिये तो सोचा तक नहीं जा सकता। लेकिन डायरेक्टर अड़ा रहा कि उन्हें वही चाहिये । बाद में अपनी हार मानते हुये आदित्य को मुझे लेना पड़ा। लेकिन उस फिल्म में मेरा काम देखते हुये आदित्य ने मुझे धूम सीरीज में रिपीट किया। एक समय मुझे करण के फादर जौहर साहब टाइगर कह कर बुलाया करते थे और आज उनके बेटे ने मुझे बुलाकर इतना स्ट्रांग रोल देकर मेरी इज्जत अफजाई की, इसके लिये मैं उसका तहेदिल से शुक्रगुजार हूं ।

br-por-1a

आपको नहीं लगता कि आप कुछ भी करते हैं । यानि आपको अपने करियर की भी कभी चिंता नहीं रही ?

बिल्कुल नहीं। सोचो यार मैं क्या था और कहां से उठकर आया था। अब कोई मुझे आकर कहता है कि दादा मेरी फिल्म कर लो, आप अगर ये फिल्म कर लेगें तो मेरी लाइफ सेव हो जायेगी। वहां मुझसे मना हो नही सकता ।

क्या टाइगर आपसे पूछकर फिल्में करता हैं ?

वो पागल है जो मुझसे पूछेगा। मैं तो उसे भी कहने लगूंगा कि भिड़ू बड़ी आशा लेकर आया है। कर ले इसकी फिल्म और उसकी भी कर ले ।

आपकी एक और फिल्म ‘ लाइफ इज गुड’ में आपके काम की बहुत तारीफ की जा ही है ?

अनंत महादेवन ने कमाल की फिल्म बनाई है । दरअसल मैं अपनी फिल्म कभी नहीं देखता लेकिन अंनत के कहने पर मैने वो फिल्म देखी तो सकते में आ गया। क्योंकि जल्द ही आपको उस फिल्म में भी जबरदस्त इमोशन देखने को मिलने वाले है। अनंत के साथ मैं उस फिल्म के निर्माता आनंद शुक्ला की भी तारीफ करना चाहूंगा क्योंकि उसने कमर्शियल फिल्म छोड़कर पहली ही फिल्म ऐसी बनाई जिसे  बेहतरीन आर्टिस्टिक फिल्म कहा जा  जाता है ।

 

 

 

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये