INTERVIEW: ‘‘मेरा टी सीरीज के साथ पांच साल का अनुबंध है’’ – सिंगर आर्यन रोमल

1 min


ईरान रहो या डेनमार्क, लेकिन रगों में अगर हिंदुस्तानी खून बह रहा है, तो ये दूरियां कला को प्रभावित नहीं करती। आर्यन रोमल ने लंबा वक्त यूरोप में बिताया है, पर भारतीय संगीत उन्हें अपने देश से अलग नहीं कर पाया, जहां उनके मां-बाप से मिले संस्कारों ने उन्हें अपने देश से जोड़े रखा। विदेशों में रहकर भले ही 40-50 गीत रच डाले, पर जब अपने देश की देसी बीट्स को अरैबिक टच दिया, तो संगीत का यह अनोखापन श्रोताओं को ऐसा रास आया कि यूट्यूब पर उनके चाहने वाले श्रोताओं ने लोकप्रियता की मिसाल कायम कर डाली। आज आर्यन रोमल के चेहरे पर उत्साह नज़र आता है क्योंकि इंडियन म्यूज़िक में उनका कंट्रीब्यूशन नज़र आने लगा है। ‘बिल्लो’ के बाद अब लेटेस्ट गीत ‘रब दी कसम’उनकी नज़र में किसी मैजिक से कम नहीं। इसलिए कि यूट्यूब पर इस गीत के करोड़ों फॉलोअर्स हैं जो यह दर्शाते या साबित करते हैं कि उनके म्यूज़िक में दम है। आर्यन के सांगीतिक सफर की शुरूआत भले ही यूरोप से हुई है, पर विश्वव्यापी पहचान कायम करने का अवसर उन्हें भारत आकर मिला है। उनकी जर्नी व कॅरियर से जुड़े कुछ सवालः

म्यूज़िकल जर्नी की शुरूआत किन परिस्थितियों में और कहां हुई ?

संगीत का शौक तो बचपन से रहा । 13-14 साल तक मैं डेनमार्क में बतौर हिपहॉप डांसर रहते हुये पूरे यूरोप में डांसिंग करता रहा तथा डांस से जुड़ी प्रतियोगिताओं में भाग लेता रहा। हिपहॉप डांस में मैं लगातार तीन बार डेनमार्क चैंपियन रह चुका हूं।

डांस से किनारा क्यों कर लिया ?

एक डांसर के रूप में मैं पूरा यूरोप घूम चुका हूं ।उस दौरान ढेर सारे स्टेज शोज़ किये। चूंकि संगीत के मैं काफी नजदीक हो चुका था इसलिये संगीत के क्षेत्र में काफी कुछ करना चाहता था लिहाजा डांस से ब्रेक लिया ताकि कुछ नया सोचने और कुछ नया करने का अवसर मिल सके।

Arian Romal
Arian Romal

सिंगर के तौर पर सामने आना चाहते थे या म्यूज़िक मेकिंग में ही दिलचस्पी थी ?

शुरू में मैने एक स्मॉल की-बोर्ड लिया और म्यूज़िक मेकिंग सीखने लगा। धीरे-धीरे सफर आगे बढ़ा और एक दिन म्यूज़िक प्रोड्यूसर के रूप में खुद को पूरी तरह तैयार कर लिया । मैं अब तक करीब पचास गीत तैयार कर चुका हूं।

यूरोपियन और इंडियन म्यूज़िक में क्या फर्क नज़र आता है ?

यूरोप में म्यूज़िक की कंपोज़िंग, प्रोग्रामिंग, अरेंजिंग म्यूज़िक प्रोड्यूसर ही करता है जबकि भारत में ये सभी काम अलग-अलग व्यक्ति करते हैं। मैंने वहां संगीत का हर पहलू सीखा है इसलिए म्यूज़िक प्रोड्यूसर हूं। यूरोप में एक घोस्ट म्यूज़िक डायरेक्टर भी होता है जो बड़ी कंपनियों के लिए फ्रिलांस म्यूज़िक तैयार करता है। मैंने भी ढेर सारे गीत सोनी, वार्नर ब्रदर्स और यूनिवर्सल के लिये बनाये हैं।

भारत में आना कैसे हुआ ?

मेरा जन्म कोलकाता में हुआ। मां कश्मीरी मुस्लिम है तथा पिता पंजाबी । उन्होंने काफी समय भारत में बिताया। बाद में ईरान आ गए। उसके बाद डेनमार्क में हम स्थापित हो गये । मेरे मुबंई शिफ्ट होने के पीछे एक दिलचस्प घटना है । दरअसल मेरी मम्मी सलमान खान की बहुत बड़ी फैन रही हैं जब वे कुछ दिन मुबंई में थी तो एक दिन वे सलमान से मिलने उनके घर गलैक्सी अपार्टमेन्टस जा पहुंची लेकिन वहां वॉचमैन उनसे बेहद रूखाई से पेश आया तो उन्होंने वापस आकर फौरन मुझे फोन किया और फौरन इंडिया आने के लिये कहा । मेरे यहां आने के बाद उन्होंने कहा कि तुझे अपने म्यूूजिक के द्धारा एक दिन सलमान तक पहुंचना हैं और उसके बाद मुझे सम्मान के साथ उनसे मिलवाना है । इसके बाद मैने अपनी मम्मी की इच्छा पूरी करने के लिये यहां अपना कैरियर बनाने का निश्चय कर लिया ।

क्या सलमान से मुलाकात हुई ?

अरबाज़ और सोहेल खान से मैं मिल चुका हूं। बस, सलमान से मिलना बाकी है। चाहता हूं कि उनकी किसी फिल्म में मेरा गीत भी बजे जिसकी पूरी तैयारी कर चुका हूं।

आपके द्वारा तैयार किए गए करीब पचास गीत कौन कौन सी भाशा व स्टाइल के हैं ?

ये गीत कई लैंग्वेज में हैं जिनमें पंजाबी और हिंदी भी है। 2013 में मेरा पहला इंग्लिश गीत ‘आई एम ए स्टार’ नाम से आया था जो हिपहॉप सांग था। शुरूआत में वहां हिपहॉप काफी पॉपुलर था लेकिन बाद में म्यूज़िक में काफी बदलाव आया लिहाजा इन दिनों थ्रैप म्यूज़िक का दौर है जो पॉप और हिपहॉप का कॉकटेल है।

आप वीडियो डॉयरेक्शन भी कर चुके हैं ?

मैं अभी तक तकरीबन बीस म्युजिक वीडियो डायरेक्ट कर चुका हूं। मेरे लेटेस्ट सिंगल एलबम ‘रब दी कसम’ में यूरोप की लोकेशन दिखाई गई है।

हिंदी फिल्में भी देखते हैं ?

मैं तो बचपन से ही हिंदी फिल्मों का दीवाना रहा हूं । मैं सलमान खान की कोई फिल्म नहीं छोड़ता था। आज भी वो मेरे फेवरेट हैं।उनके अलावा रितिक और शाहरूख भी मुझे अच्छे लगते हैं।

Arian Romal
Arian Romal

‘रब दी कसम’ किस तरह का गीत है ?

बेषक यह लव सैड सॉन्ग है, लेकिन इसे पूरी तरह से सैड न कहते मिक्स कह सकत हैं। इसमें कई बीट अलग किस्म की है जिसमें अरैबिक टच है। आदित्य नारायण पर फिल्माये गये इस गीत में मेरा रैप है।

अगले प्रोजेक्ट के बारे में क्या कहना है ?

सलमा आगा और उनकी बेटी साषा के साथ एक गीत तैयार किया है जो सैड सॉन्ग है। गीत के बारे में अभी ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता। इसे टी सीरीज रिलीज करने वाला है ।

टी सीरीज के साथ क्या कोई अनुबंध भी है ?

अभी उनके साथ दो सिंगल्स किये हैं । आगे उन्होंने मेरे कुछ और गीत सुनने के बाद मूरे साथ पांच साल का अनुबंध किया है ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये