INTERVIEW!! ‘‘मैं अपने पापा की ख्वाहिश पूरी करने जा रहा हूं’’ भूषण कुमार

1 min


टी सीरिज इन दिनों फिल्मों के निर्माण में पूरी तरह उतर चुकी है। लिहाजा इस कंपनी के कर्ताधर्ता भूषण कुमार आज हर तरह की फिल्में बना रहे हैं। उन्हीं में से कुछ ऐसी फिल्में भी हैं जो मनोरजंन के साथ साथ आपको अपने देश और उस पर मर मिटने वालों की जानकारी भी देती हैं। अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘बेबी’ एक ऐसी ही फिल्म थी। इन दिनों भूषण एक ऐसी ही फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ का निर्माण कर रहे हैं इस फिल्म में भी अक्षय कुमार मख्य भूमिका निभा रहे हैं, जो 1999 की एक सच्ची घटना पर आधारित है। इस फिल्म के अलावा उनकी आ चुकी या आने वाली फिल्मों को लेकर एक बातचीत।

आज फिल्म इन्डस्ट्री में सौ करोड़ या दो सौ करोड़ की बातें की जाती हैं। आप भी कमर्शियल फिल्में बनाते हैं लेकिन उनके साथ ‘बेबी’ या ‘एयरलिफ्ट’ जैसी अलग रीयल फिल्में बनाने की प्रेरणा कहां से मिलती है?

आपने बॉलीवुड में एक भेड़ चाल जरूर देखी होगी कि यहां अगर कोई एक्शन फिल्म चल गई तो सब एक्शन फिल्म बनाना शुरू कर देते हैं और अगर कोई कॉमेडी फिल्म हिट हो गई तो लोगबाग कॉमेडी के फॉर्मूले ढूंढने शुरू कर देते हैं। इन दिनों भाग मिल्खा भाग या मेरीकॉम जैसी बायोपिक फिल्में हिट होने लगी तो लोगों ने ऐसी फिल्में बनानी शुरू कर दी, इन्हें आप एक सेंसिबल सिनेमा कह सकते हैं लेकिन अगर सेंसिबल सिनेमा को थोड़ा कमर्शियल भी बना दिया जाये वह जरूर हिट होता है। दरअसल हमारे दर्शक उन फिल्मों के आदि हैं जिनमें हीरो एक साथ सौ पचास लोगों को अकेला मार रहा है। वह हीरोइन के पीछे पड़ते हुये गाना भी गाता है और भी बहुत सारे काम करता है, वो फिल्में भी चल रही हैं और दो सौ तीन सौ करोड़ का धंधा कर रही हैं जैसे दबंग, राउडी राठौड़ इत्यादि, लेकिन बदलते सिनेमा के साथ साथ दर्शकों की सोच भी बदल रही है। इसीलिये वो इसी तरह का रीयल सिनेमा भी पंसद कर रहे हैं।

bhushan_kumar0921_post_1316589034

एयरलिफ्ट का सब्जेक्ट आपके पास कैसे आया ?

इस फिल्म का सब्जेक्ट मेरे पास उस दौरान आया था जब हम ‘बेबी’ बना रहे थे। बेबी हिट रही साथ ही उसे सोशल मीडिया पर मिली तारीफों ने मेरा हौंसला बढ़ाया। लिहाजा मैंने इसे बनाने की निश्चय किया। यही नहीं पिछले दो साल से हम अक्षय कुमार के साथ काम कर रहे हैं आगे रितिक रोशन के साथ भी एक फिल्म करने जा रहे हैं।

एयरलिफ्ट किस तरह की फिल्म है ?

जैसा कि मैंने बताया कि ये 1990 के दौरान की एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है। उन दिनों इराक में सद्दाम हुसैन का दबदबा था। बाद में पेट्रोल के भंडार कुवैत को लेकर अमेरिका द्वारा इराक पर हमला कर दिये जाने के बाद वंहा लाखों हिन्दुस्तानी फंस गये थे। उस दौरान 1,70,000 हिन्दुस्तनियों को बचाने के लिये सिर्फ एक शख्स आगे आया और वो कोई फाइटर नही था बल्कि एक बिजनेसमैन था। उस अकेले बंदे ने 1,70,000 लाख लोगों को 488 फ्लाइट्स द्वारा 59 दिनों में इराक से हिन्दुस्तान लाने का कारनामा कर दिखाया था, वह भी उस वक्त जब इरान में घमासान युद्ध चल रहा था। लेकिन उस वक्त भारत सरकार ने राजनैतिक कारणों से इस खबर को मीडिया तक नहीं जाने दिया था।

25AIRLIFT

परन्तु इस न्यूज पर बाद में किस प्रकार रिसर्च हुआ जिसके तहत स्क्रिप्ट तैयार की गई?

इस फिल्म के डायरेक्टर के कुछ करीबी भी इराक में फंसे हुये थे। इसलिये वे भी उन्हीं लोगों में शामिल थे जिन्हें इराक से इंडिया लाया गया था। उनका कहना है कि इस काम को उन दिनों दो तीन लोगों ने अंजाम दिया था लेकिन स्क्रिप्ट में हमने उसे एक आदमी कर दिया है और फिल्म में वो एक आदमी की भूमिका निभा रहे हैं अक्षय कुमार।

टी सीरीज एक तरफ ‘एक पहेली’ बनाता है दूसरी तरफ वो बेबी और एयरलिफ्ट जैसी सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्में भी बना रहा है  ?

उसकी वजह है कि हम किसी एक जॉनर के होकर नहीं रहना चाहते। जैसे विशेष फिल्म्स है वे एक ही जॉनर की फिल्में बनाते हैं। इसीलिये आप टी सीरीज के तहत बनी फिल्मों में कॉमेडी देखेंगें, रोमांटिक या एक्शन मूवी भी देखेंगें, हेट स्टोरी जैसी हॉट और बोल्ड थ्रिलर भी देखेंगें और बेबी तथा एयरलिफ्ट जैसी फिल्में भी देखेंगें।

561e153f-2400-4b45-ad97-5ed1ac1f1f93

किसी फिल्म में सबसे पहले आप क्या देखते हैं ?

अभी मैं खुद का कॉन्फिडेंस बिल्ड अप कर रहा हूं। मुझे अपने पापा की तरह म्यूजिक में बहुत दिलचस्पी है। मुझे किसी नये पुराने म्यूजिक कंपोजर की ट्यून चूज़ करने किसी नये सिंगर की आवाज चूज़ करने या म्यूजिक को चूज़ करने की सेंस मेरे पापा से मिली है। मेरे पापा ने कभी बड़ा बनने के लिये तो नहीं कहा क्योंकि वे अपने आपको कभी बड़ा नहीं कहते थे लेकिन उन्हें एक बेहतरीन और नामचीन स्टूडियो बनना था, उनकी वो ख्वाहिश मैं पूरी करना चाहता हूं।

फिल्मों के अलावा आप आज म्यूजिक एलबम भी लगातार बना रहे हैं ?

जैसा कि मैंने कहा कि इन दिनों मेरा म्यूजिक में आत्मविश्वास बढ़ा है। मैंने अपनी सिस्टर्स के साथ एक सिंगल बनाया, टाइगर श्रॉफ के साथ सिंगल बनाया, अरिजीत सिंह के साथ भी एक एलबम किया, यो यो हनी सिंह के साथ तीन बनाये, देसी कलाकार, लव डोज आदि। रितिक रोशन के साथ धीरे धीरे बनाया। हाल ही में इमरान हाश्मी और एक बेहतरीन नये सिंगर के साथ बनाया जो आज रिलीज किया जा रहा है और कल हम शिल्पा शेट्टी के साथ वेडिंग सॉन्ग रिलीज करने जा रहे हैं। इसी तरह जैकलिन और सूरज पंचोली के साथ एक सिंगल बनाया जा रहा है।

Bhushan kumar

आगामी फिल्मों के कितने प्लांस हैं ?

काफी हैं। हम ‘दिल हैं के मानता नहीं टू’ बना रहे हैं, ‘आशिकी टू’ बना रहे हैं, ‘यारियां टू’ और ‘तुम बिन टू’ पर काम चल रहा है। ‘बादशाहो’ अजय देवगन के साथ शुरू हो रही है, एक फर्नांडीज के साथ शुरू होने जा रही है। बाकी दो तीन फिल्में पाइप लाइन में हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये