INTERVIEW!! हंसा हंसा कर न्यूज़ चैनल्स के असली रूप को उजागर कर रहे हैं दर्शन जरीवाला

1 min


लोकप्रिय पॉपुलर टीवी तथा फिल्म स्टार दर्शन जरीवाला से मेरी मुलाकात करवाई प्रचार मैनेजमेन्ट टीम केविन सैमुएल तथा त्रिपिका ने। दर्शन, गुजराती तथा हिन्दी फिल्मों के जाने माने कलाकार हैं, टीवी सीरियल्स तथा स्टेज, नाटक तथा शोज में भी खूब लोकप्रिय हैं। उन्हें फिल्म ‘गांधी माई फादर’ के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का नैशनल फिल्म अवॉर्ड भी हासिल हुआ है, टीवी सीरियल सास बिना ससुराल में छेदीलाल चतुर्वेदी के रूप में उन्हें लोगों ने खूब पसन्द किया था। गुजराती टीवी सीरियल ‘नरसिम्हा मेहता’ में वे रातों रात दर्शकों की जुबान पर चढ़ गए थे, उन्होंने कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है जैसे ‘पागलपन’, ‘गुरू’, ‘हनीमून ट्रैवल्स’, ‘आजा नच ले’, ‘आप का सुरूर’, ‘सुपरस्टार’, ‘हल्ला बोल’, ‘रंग रसिया’, ‘लाइफ पार्टनर’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, ‘राजनीति’, ‘रक्त चरित्र’, ‘आरक्षण’, ‘कहानी’, ‘राउडी राठौर’, ‘अजब गजब लव’, ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’, ‘एन्टरटेनमेन्ट’। टीवी सीरियल ‘सास बिना ससुराल’ के अलावा ‘अदालत’, ‘मान ना मान मैं तेरा मेहमान’, ‘मुंह बोली शादी’, ‘एक था राजा एक थी रानी’, ‘बा बहु और बेबी’ में उनके अभिनय की बहुत तारीफ हुई। इन दिनों नवीनतम कॉमेडी शो (बिग मैजिक चैनल में) ‘नौटंकी न्यूज में बेहद पॉपुलर हो रहे हैं। मैंने उनसे मुलाकात के दौरान पूछना शुरू किया।

इन दिनों आपके नए टीवी कॉमेडी शो ‘नौटंकी न्यूज़’ की बड़ी चर्चा है, इस बारे में आप क्या कहना चाहते हैं?

अब तक तो आप लोग समझ ही गये होंगे कि नौटंकी न्यूज़ एक सटायरीकल शो है कि मीडिया के न्यूज़ बिजनेस कैसे करती है, बहुत ही मजेदार शो है और ध्यान से देखा जाये तो यह गंभीर विषय भी है।

Darshan-jariwala

इस शो में ऐसी क्या बात है जो आपको अन्य शोज से अलग लगी?

कॉमेडी जॉनर को मैंने हमेशा एक्सप्लोर किया है और ‘नौटंकी न्यूज भी एक आउट एन्ड आउट कॉमेडी सटायर हैं, सब से ज्यादा जिस चीज़ ने मुझे उत्तेजित किया वह है इसमें मेरी भूमिका और भूमिका में मेरे सामने जो चुनौती है वह कमाल की है, मैं इस फिक्शीशियस न्यूज चैनल में मल्टीपल कैरेक्टर्स निभा रहा हूं, इसमें पूरी टीम का बहुत हार्ड वर्क शामिल है और इस वजह से यह शो एक ह्यूज सफलता पायेगी इसमें कोई शक नहीं है।

आप अपनी भूमिका के बारे में कुछ और खुल कर कहिये?

इसमें जो आप लोग मुझे एक बेहद एग्रेसिव मैनेजिंग एडिटर की भूमिका में देख रहे हैं, आप देख रहे हैं कि किस तरह वह स्विच रोल्स कर रहे हैं, क्भी न्यूज रीडर, कभी लाइव रिपोर्टर कभी चैट शो होस्ट और कभी न्यूज रूम एडिटर, इन मॉक पैनल डिस्कशन्स, लाइव रिपोर्टिंग, चैट शो के जरिये किस तरह आज पीली पत्रकारिता खरीदी न्यूज, सनसनीखेज़ समाचार के जरिये टीआरपी के भूखे न्यूज चैनल्स कुछ भी हथकंडा अपनाते हुए, हर साम दाम दंड भेद का इस्तेमाल करते हुए अपना न्यूज को दर्शकों को परोसना चाहते हैं। इन कड़वी सच्चाईयों को सामने लाते हुए यह शो और मेरी भूमिका दर्शकों को हंसा हंसा कर लोट पोट कर रही है। यह शो नौटंकी न्यूज, मनोरंजन के मैजिक को एक पायदान और आगे ले जा रही है यह शो टॉपिकलिटी तथा हास्य रस की अनोखा मिसाल है, जिसमें हंसी मजाक मस्ती के साथ न्यूज मेकिंग बिजनेस पर प्रकाश डाला जा रहा है।

darshan

आप बहुत ही प्रतिभाशाली और नामचीन एक्टर है, लेकिन आप हिन्दी फिल्में कम ही करते हैं, ऐसा क्यों?

मैं वेटेरन गुजराती एक्ट्रेस लीला जरीवाला का पुत्र हूं, मैंने टीवी सीरियल्स (गुजराती तथा हिन्दी) भी खूब किये हैं, थिएटर जगत से भी शुरू से जुड़ा हूं लेकिन, इस स्टेज पर आकर मैं थोड़ा चूजी हो गया हूं, अच्छी फिल्मों में अच्छे रोल्स हो, अच्छे टीवी शोज़ में अच्छे रोल्स हो या अच्छे थिएटर्स में अच्छे रोल्स हो तो मैं हर माध्यम में शौक से काम करता हूं। मेरे लिए, किसी भी माध्यम में काम स्वीकार करने का एक ही क्राइटेरिया है ‘अच्छी भूमिका’ बस।

इतने सारे माध्यमों में काम करने का वक्त कैसे निकालते हैं?

मैं एक साथ सब कुछ नहीं करता, सबके लिए अगल-अलग वक्त मुकर्रर करता हूं और ईमानदारी से उसे पूरा करता हूं।

darshan-jariwala-3ie

आप अपनी पर्सनल लाइफ पर थोड़ी रोशनी डालिए?

मेरे दादा परदादा गुजरात के थे, वहां से मुंबई शिफ्ट हुए, मैं मुंबई में ही पला बढ़ा हूं, मलाड में रहता हूं। मेरी एक बेटी है जो अच्छी लेखिका है और लेखन जगत में आगे बढ़ना चाहती है।

मायापुरी पढ़ते हैं?

हां, हाथ में मायापुरी आती है तो पढ़ता हूं, बहुत पॉपुलर बहुत पुरानी और बेहतरीन फिल्म पत्रिका है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये