पर्दे के पीछे: अपर्णा सेन उम्र सिर्फ बावन साल है

1 min


मायापुरी अंक, 57, 1975

बहुत कम लोग जानते हैं कि बंगाल की प्रसिद्ध अभिनेत्री अपर्णा सेन इस समय दो हिंदी फिल्मों में काम कर रही है एक पिक्चर ऋषिकेश मुखर्जी की ‘कोतवाल साहब’ है जिसमें वह शत्रुघ्न सिन्हा के साथ आ रही है और दूसरी है प्रेम जी की ‘धर्म ईमान’ जिसमें वह अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, संजीव कुमार वगैरह के साथ आ रही है इस फिल्म के निर्देशक हैं प्रसिद्ध आर्ट डायरेक्टर देश मुखर्जी और इसमें अपर्णा सेन एक अंधी लड़की की भूमिका कर रही है। अर्पणा सेन को परवीन बॉबी की तरह सिगरेट पीने की बहुत आदत है आप उसके साथ दस मिनट के लिए रहिए उस दौरान वह कम से तीन चार सिगरेट फूंक डालेगी।

‘धर्म ईमान’ की शूटिंग पर उससे जब पूछा गया कि उसे बंगाली फिल्मों और यहां मुंबई की फिल्मों में कोई फर्क लगता है?

हां बहुत ही ज्यादा यहां मुझे ऐसा लगता है कि अजनबियों में फंस गई हूं पराये लोगों में उसका एक कारण हिंदी भाषा भी है। जिसकी समझ मुझे बहुत कम है कितनी बार ऐसा होता है कि डायलॉग बोलने को तो बोल देती हूं लेकिन उनका अर्थ क्या है यह समझना मुश्किल हो जाता है? कलकत्ता में यूनिट एक परिवार सा होता है आप यकीन नहीं करेंगे। वहां एक लाइट मैन है, जब भी हमारी शूटिंग होती है। हम दोनों हर शॉट के बाद चैस खेलते हैं लेकिन यहां का रिवाज कुछ और ही है मुझे भी यहां के स्टार की तरह स्वभाव बदलना पड़ता है अपर्णा सेन एक नया सिगरेट सुलगाती हुई बोली।

सगीना में दिलीप कुमार के साथ काम करना कैसा लगा ?

दिलीप कुमार की हमेशा से फैन रही हूं काम तो मैंने किया लेकिन मैं अपने रोल से संतुष्ट नहीं थी।

भविष्य में शादी के बारे में क्या विचार है? अपर्णा सेन अपने पहले पति से तलाक ले चुकी हैं।

निकट भविष्य में तो नही हां, यह दो चार फिल्में जो हाथ में है। इन्हें खत्म करके फिल्म लाइन छोड़ रही हूं।

क्या?

हां मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैं एक जगह पर रूक सी गई हूं समय कुछ थम-सा गया है इसी कारण मैंने फैसला किया है मैं अगर दोबारा काम करूंगी तो सिर्फ दो कारणों से एक अगर मेरे पिता ने फिल्म कर दी या सत्यजीत रे कभी बुलायेंगे तो जरूर काम करूंगी। वरना नही मुझे फोटोग्राफी का बहुत शौंक है फिल्म लाइन छोड़ने के बाद मैं सारा ध्यान इसी ओर दूंगी।

ऐसा लगता है जीना लोलो ब्रजिडा को देखकर यह विचार आये होंगे।

आयु कितनी है?

बावन वर्ष अपर्णा सेन ने मुस्कुराते हुए चुटकी ली। यह बात पूछना ही बहुत बड़ी गलती थी भला कौन औरत अपनी उम्र बताना चाहेगी वैसे देखने में वह पच्चीस वर्ष की लगती है वैसे अपर्णा सेन के कहने मुताबिक वह सिर्फ तेरह साल की थी जब उसने अपनी पहली फिल्म तीन कन्या में काम किया था यह फिल्म सत्यजीत ने की थी।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये