क्या रिहाना बॉलीवुड के रणथम्बोर किले में प्रवेश करना चाहती हैं?

1 min


क्या अमेरिकन पॉप गायिका रिहाना बॉलीवुड के रणथम्बोर किले में प्रवेश करना चाहती हैं?
कहते हैं बॉलीवुड में कोई प्राचीर नहीं है लेकिन इसकी तुलना करनी पड़े तो राजस्थान के रणथम्बोर किले से ही कि जा सकती है। रणथम्बोर की तरह ही बॉलीवुड की दीवारें इतनी अभेद्य हैं कि इसकी कठोरता को  इस इंडस्ट्री में प्रवेश करनेवाला कोई फिल्मी स्ट्रगलर ही समझ सकता है। एक दबी खबर है कि अमेरिकन पॉप गायिका – एक्ट्रेस रिहाना पिछले कुछ दिनों से जो सुर्खियों में हैं, इसके पीछे उनकी मंशा है बॉलीवुड में प्रवेश करने की भूमिका तैयार करना। हम भी इस खबर से इत्तेफाक नही रखते, लेकिन जिसतरह दुनिया भर में इस समय भारत की तरक्की की चर्चा है और भारत की बनी फिल्में, वेब सीरीज और OTT प्लेटफोर्म के भारतीय प्रोड्क्शनों ने पूरे विश्व मे अपने हाथ-पांव पसारने शुरू किए हैं, 32 साल की चतुर व्यवसायिनी रिहाना भला उससे दूर कैसे रह सकती हैं? आइए, सबसे पहले हम बताएंगे रिहाना हैं कौन?(पॉप गायिका ने क्या कहा और प्रतिक्रिया में कितनी आवाजें उठी, अब सब बताने की ज़रूरत नही है)।
रिहानारोबिन रिहाना फेंटी जो सिर्फ 17 साल की उम्र से पॉपुलर होना शुरू हो गई थी,एक सुपर स्टार हैं, बिजनेस महिला हैं और उनकी आर्थिक स्थिति 2019 के रिपोर्ट के अनुसार 600 मिलियन us डॉलर है। वह एक बर्बेडियन सिंगर हैं जो सेंटमिचैल में पैदा हुई, पली बढ़ी ब्रिज टाउन (बर्बोडोज) में और ख्याति पाया है यूएस में।सन 2000 में अमेरिकन रिकॉर्ड प्रोड्यूसर इवन रोगर ने उनको एक डेमो रिकॉर्ड के लिए यूएस बुलाया था।सन 2006 में रिहाना का एक पॉप एलबम ‘ए गर्ल लाइक मी’ हिट हो गया, जिसके दो गाने SOS और ‘unfaithful’ उस साल के चार्ट टॉपर थे…और फिर रिहाना ने मुड़कर पीछे नही देखा।  शक्ल सूरत नहीं थी, फिर भी वह पॉप सिंगर की पॉपुलोरिटी के साथ ‘एक्ट्रेस-सिंगर’ के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गयी हैं। उनका अंदाज़- पॉप, आर एंड बी, हिप- हॉप, इडम, रेगा का है।यह कहना कि रिहाना को भारत के किसान आंदोलन से क्या काम? तो बात दें कि रिहाना ऐसे कामों में तब रुचि लेती हैं, जब वह किसी नए क्षेत्र में प्रवेश करने की इच्छा रखती हैं।इसके लिए वह अपनी एक दूसरी छबि भी रखती हैं-ह्यूमेन्टेरियन और फिलॉन्थोरोपिस्ट का। चीन,रूस और दूसरे कई देशों में जाने के लिए रिहाना की यह इमेज काम आई है।
अब, रिहाना की नज़र में भारत है।यहां का म्यूजिक एलबम( खासकर पंजाबी एलबम) दुनियां भर में बज रहा है। रिहाना ने एक ट्वीट किया-“हम इस फॉर्मर प्रोटेस्ट पर बात क्यों नहीं कर रहे हैं?” इसके पीछे उनकी सोच रही होगी शायद चर्चा में आना। हुआ भी वही। 10 करोड़ की फॉलोवर्स वाली सिंगर को नेट पर 24 घंटे में 10 लाख व्यूवर्स बढ़ गये मिले। बॉलीवुड के स्टार रूपी रणथम्बोरिये चौकीदार झपट पड़े- रिहाना पर।जैसे- संदेश दे रह हों-रिहाना मत आना।कंगना ने विरोध किया, तो विरोध में साथ में आगे आगए- अजय देेेवेगन, अनुपम खेर, सुनील शेट्टी, अक्षय कुमार…। लगता है हॉलीवुड बनाम बॉलीवुड हो गया हो। रिहाना के समर्थन में ग्रेटा थनबर्ग,अमांडा केरनी, मीना हैरिस (अमेरिकी उप राष्ट्रपति की भतीजी) आ गयी हैं तो भारत सरकार, राजनेेता, फिल्म स्टार सभी रिहाना पर टूट पड़ा है।लगता है पॉप गायिका की पीआर- टीम और बिजनेस एजेंटों को भारत का पूरा अध्यन नही है !

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये