इस किरदार को करना मेरे लिए बेहद चैलेजिंग था: मीजान जाफरी

1 min


मीजान जाफरी लेट एक्टरध्कॉमेडियन जगदीश के पोते है। और जावेद जाफरी के सुपुत्र है। मुंबई में स्कूलिंग खत्म करने के बाद मीजान न्यू-यॉर्क फिल्म से जुड़ी पढ़ाई करने गए। तत्पश्चात बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर, बाजीराव मस्तानी से फिल्म मेकिंग में अपना हाथ साफ किया। निर्देशकध्निर्माता संजय लीला भंसाली के प्रोडक्शन तले बनी फिल्म, मलाल से डेब्यू कर अब अपनी दूसरी फिल्म, हंगामा २ प्रियदर्शन निर्देशित फिल्म से अपने फैंस को एक बहुत ही अलग किरदार को निभा जल्द लुभाने आ रहे है। शिल्पा शेट्टी जो 14 वर्षों बाद फिल्मों में वापसी कर रहे है उनके साथ मीजान ने अपनी जोड़ी बहुत खूब जमाई है।

हंगामा 2 की कहानी में एक महिला आपके बच्चे को घर लेकर आती है, क्या यह सही है?

जी हाँ ,शुरूआत में लोगों को भी लगेगा कि  इस बच्चे के साथ क्या हो रहा है? प्रियदर्शन सर की फिल्मों में स्क्रीनप्ले अनेकानेक ट्रैक्स   पेश करती है। मजे की बात यह है कि प्रियं सर की फिल्मों में कुछ कन्फूजन होता है किन्तु सभी ट्रैक्स को बेहद बेहतरीन तरीके से वो पूर्ण भी करते है। इनकी कहानी में जो कन्फूजन होता है उसी की वजह से दर्शकों को मजा तो आता है साथ ही एन्टरटेंमेंट भी मिलता है। खैर अंत में इस बच्चे के राज से पर्दा  उठ जाता है या नहीं यह आपको फिल्म देखने के बाद पता चलेगा।

आपकी डेब्यू फिल्म, मलाल में आप को बेहतरीन तरीके से एक स्ट्राॅग लवर के रूप में पेश किया गया, हंगामा 2 में क्या कुछ देखने को मिलेगा?

हंस के बोले-यह बहुत ही हरामी करैक्टर है जो आपको सभी जगह दिखाई देगा। इस चरित्र को आप बहुत सारे शेड्स में देख पाएंगे। इस किरदार को कर पाना मेरे लिए थोड़ा मुश्किल भी था। मीजान कहानी की रीढ़ की हड्डी है कहानी इसके इर्द गिर्द घूमती है। करने के लिए इस रोल में मेरे लिए बहुत कुछ था। बाकी सारे चरित्र आते है मेरे साथ सीन्स करते है और चले जाते है।

यह कैरेक्टर को करना आपके लिए कितना चैल्लेंजिंग था और साथ कितना मजेदार भी लगा?

इस किरदार को करना मेरे लिए बेहद चैलेंजिंग तो था ही ,किन्तु क्योंकि प्रिय सर निर्देशक है तो उनसे मुझे बहुत कुछ दिशा -निर्देश मिल जाया करती और इसी वजह से मुझे किरदार करने में आसानी भी हो गयी। शुरू में मुझे  बेहद डर लगा क्योंकि डायलॉग्स हमे बस शॉट के दो मिनट पहले ही मिलते। इसी वजह से मुझे संकोच को दूर कर बेहद खुले आतुर से अभिनय करने का मौका भी मिला। उनके साथ काम कर के यह समझ आया की ज्यादा सोचने का नहीं अपितु जो जो वह कहते है उसे फॉलो कर अपना काम पूर्ण करना है।

शिल्पा की उम्र का पता नहीं चलता उन्होंने फिटनेस के कोई मंत्र आप से शेयर किये?

सभी ने उनसे फिटनेस मंत्र बराबर समझे और ग्रहन भी किये। शिल्पा हर पल कुछ ना कुछ डाइट के तहद खाती रहती है। हल्दी के बारे में उन्होंने कहा यह हमारे इम्यून सिस्टम  के लिए बेहद अच्छी साबित होती है। काजू के महत्व के बारे में हम सब को बताया उन्होंने। वह हम सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। अपनी निजी जीवन में भी शिल्पा एक बेहद अच्छी एक्टर है ,बीवी है ,माँ भी है। सुपर डांसर में भी हर कंटेस्टंट की प्रेरणा है वह। आज उन्होंने अपने हार्ड वर्क से एक मुकाम भी बने है। 14 वर्षों के बाद बड़े पर्दे पर वापसी कर रही है और वह भी मेरे साथ इस से बढ़िया बात मेरे लिए और क्या हो सकती है।

आपकी आने वाली फिल्मों के बारे में बताएं?

मेरे पास आने वाली फिल्मों में 2 फिल्में है। किन्तु उनमें से एक अगस्त माह में प्रोडक्शन की ओर से अनांउस की जाएगी ,फिलहाल उसके बारे में- मै कुछ नहीं बोल सकता हूँ।बस इतना बतला सकता हूँ कि इन सभी फिल्मों  में मीजान बहुत ही नये अवतार में नजर आएगा।

हंगामा 2 साइन करने के पहले आपने निर्देशकध्निर्माता संजय लीला भंसाली  के साथ कुछ सलाह मशविरा की थी क्या?

जी हाँ संजय सर मेरे मेंटर गुरु, है तो जैसे मुझे यह कॉल आया। मैं उनके पास गया और उन्हें सब कुछ बतलाया। उन्होंने मुझ से दो सवाल पूछे-तुम्हे कहानी अच्छी लगी? और यह फिल्म प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित की जा रही है? मेरे जवाब सुन उन्होने कहा तब तुम यह फिल्म कर लो।

फिल्म मलाल के बाद तुमने संजय प्रोडक्शन तले कितनी फिल्में करने के कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है?

मैंने उनके साथ लगभग 4­­ फिल्म कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है। पर मेरी अगली फिल्म जो हाल में अनांउस होने को है वह किसी दूसरे प्रोडक्शन के साथ साइन की है मैंने। फिलहाल संजय गंगूबाई में व्यस्त है, सो मैंने इस बारे में कोई बातचीत नहीं की है।

मीजान ओ टी टी प्लेटफार्म पर फिल्में करने के लिए राजी है क्या?

जी प्रोजेक्ट मिलेगा तो मैं ओ टी टी मिल्में भी करना चाऊंगा। कुछ फिल्में मेरे पास हाल फिलहाल आई थी किन्तु मैंने उन्हें रिजेक्ट कर दी।

SHARE

Mayapuri