जैकी श्रॉफ

1 min


हैप्पी बर्थडे जैकी श्रॉफ

बॉलीवुड के जग्गू दादा उर्फ़ जैकी श्रॉफ जिनका असली नाम जयकिशन काकूभाई श्रॉफ है। जैकी श्रॉफ जन्‍म 01 फरवरी 1957 एक गुजराती परिवार में महाराष्‍ट्र के लातूर शहर के उदगीर जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम काकूभाई श्रॉफ और मां का नाम रीता श्रॉफ है। ने लंबे समय से उनकी गर्लफ्रेंड रहीं आएशा दत्‍त से शादी की जो कि बाद में फिल्‍म निर्माता बन गईं। यह जोड़ा एक मीडिया कंपनी चलाता है जिसका नाम जैकी श्रॉफ एंटरटेनमेंट लिमिटेड है। उनके दो बच्‍चे हैं- एक लड़का जिसका नाम टाईगर श्रॉफ (हेमंत जय) है और एक लड़की जिसका नाम कृष्‍णा है।

जैकी श्रॉफ जो फिल्‍म इंडस्‍ट्री में लगभग चार दशक का वक्‍त गुजर चुके हैं उन्होंने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत कुछ विज्ञापनों में मॉडल के तौर पर की थी उसके बाद 1982 में आई फिल्‍म ‘स्‍वामी दादा’ से की थी। अगले साल सुभाष घई ने उन्‍हें अपनी फिल्‍म ‘हीरो’ में लीड रोल के तौर पर कास्‍ट किया । यह फिल्‍म बड़ी हिट हुई और इसके बाद जैकी ने कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया जिसमें उन्‍होंने लगभग हर शैली की भूमिकाएं निभाईं।जैकी श्रॉफ ने अब तक करीब 175 से ऊपर फिल्‍मों में काम किया है जिसमें हिन्‍दी, तमिल, बंगाली, तेलगु, मलयालम, कन्‍नड़, मराठी, पंजाबी, ओडि़या फिल्‍में यानि लगभग भारत की 9 भाषाओं की फिल्‍मों में काम कर चुके हैं।जिनमे उनकी फेमस फिल्मस थी -स्‍वामी दादा, हीरो, अंदर बाहर, युद्ध, तेरी मेहरबानियां, पाले खां, अल्‍लाह रख्‍खा, कर्मा, जवाब हम देंगे, काश, राम लखन, परिंदा, मैं तेरा दुश्‍मन, त्रिदेव, वर्दी, दूध का कर्ज, सौदागर, किंग अंकल, खलनायक, गर्दिश, त्रिमूर्ति, रंगीला, बंदिश, अग्निसाक्षी, बॉर्डर, बंधन, रिफयूजी, मिशन कश्‍मीर, फर्ज, यादें, लज्‍जा, देवदास, ऑन-मेन एट वर्क, हलचल, क्‍योंकि, भूत अंकल, भागमभाग, किसान, वीर, शूटआऊट एट वडाला, धूम 3, हैप्‍पी न्‍यू ईयर, डर्टी पॉलीटिक्‍स,ब्रदर्स आदि ।

जैकी और उनकी पत्‍नी की एक मीडिया कंपनी भी है जिसका नाम जैकी श्रॉफ एंटरटेनमेंट लिमिटेड है। सोनी टीवी में उनका 10 परसेंट शेयर था लेकिन 2012 में उन्‍होंने अपने शेयर को बेंचने का निर्णय लिया और सोनी टीवी के साथ अपने 15 साल पुराने रिश्‍ते को खत्‍म कर लिया।

 जैकी को विभिन्न फिल्मों में दिए अपने योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले जैसे फिल्‍म ‘परिंदा’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला तो वहीं फिल्‍म ‘खलनाय‍क’ के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार में सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता के तौर पर नामां‍कित किया गया। इसके अलावा भी कई बार उन्‍हें पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है व 2007 में जैकी को भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए विशेष न्यायाधीश जूरी पुरस्कार से भी सम्‍मानित किया गया। उन्‍होंने स्‍टार वन पर प्रसारित हुए मैजिक शो ‘इंडियाज मैजिक स्‍टार’ में जज की भूमिका भी निभाई। यह शो 3 जुलाई 2010 से 5 सितम्‍बर 2010 तक चला।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये