फिल्मों में सबसे ज्यादा पुलिस इंस्पेक्टर का रोल करने का बनाया रिकॉर्ड

1 min


बॉलीवुड फिल्मों में सबसे ज्यादा पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाने वाले अभिनेता जगदीश राज को गुजरे हुए कई साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी उनका नाम और फिल्मों में उनका बेहतरीन अभिनय लोगों को याद आता है। 85 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। ज्यादातर फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाने की वजह से बॉलीवुड में उनकी पहचान ही पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में की जाती थी। उन्होंने 144 फिल्मों में इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी। जो कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

1928 में पाकिस्तान के सरगोधा में जन्में जगदीश राज ने अपने पूरे फिल्मी करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। आपको बता दें कि जगदीश राज फिल्म एक्ट्रेस अनीता राज के पिता है। वो फिल्मों में ज्यादातर इंस्पेक्टर का ही रोल किया करते थे। यहां तक कि 60 और 70 के दशक में तो ये एक तरह से तय होता था कि फिल्म में अगर कोई पुलिस का रोल है तो वो जगदीश राज ही करेंगे। उस वक्त हर फिल्म में पुलिस वाले का रोल उन्हें ही दिया जाता था। इसके अलावा कुछ फिल्मों में उन्होंने जज और डॉक्टर की भूमिका भी निभाई थी।

पहले साधन कम होते थे

पहले की फिल्मों में कम साधन होने की वजह से एक्सपेरिमेंट कम हुआ करते थे। जिसकी वजह से फिल्मों को बनने में समय भी ज्यादा लगता था। ऐसी परिस्थिति में डायरेक्टर प्रोड्यूसर भी उसी एक्टर को फिल्म ऑफर करते थे, जो पहले से ही अपने काम में परफेक्ट हो। ठीक वैसे ही कुछ खास रोल जैसे पुलिस ऑफिसर, घर का नौकर, विलेन का खास साथी के लिए भी कुछ खास एक्टर पहले से ही फिक्स होते थे। उनके रोल के लिए कोई बदलाव नहीं किए जाते थे। बस इसी दौर में जगदीश राज भी अपने पुलिस इंसपेक्टर के रोल के पहचाने जाने लगे।

पर्दे पर प्रमोशन भी हुआ

जब भी किसी फिल्म में कोई पुलिस वाले का रोल होता था, तो डायरेक्टर को पहले से ही पता होता था कि उस रोल के लिए जगदीश राज को ही लिया जाना है। पुलिस के रोल के लिए जगदीश राज खुद इतने आदी हो गए थे कि उन्होंने अपनी खुद की पुलिस यूनिफॉर्म सिलवा ली थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान वो खुद की वर्दी ही पहनते थे। इतना ही पर्दे पर ही उनका प्रमोशन भी हो गया। जब वो थोड़ा सीनियर हो गए तो उन्हें फिल्मों में पुलिस कमिश्नर का रोल दिया जाने लगा। जिसमें लोहा और नाइंसाफी जैसी फिल्में शामिल हैं।

जगदीश राज ने ‘हम दोनों’, ‘काला बाजार’, ‘जॉनी मेरा नाम’, ‘गैंबलर’, ‘ड्रीम गर्ल’, ‘दीवार’ जैसी हिट फिल्मों में काम किया। उन्होंने देव आनंद से लेकर अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम किया। आपको बता दें, साल 1960 में उन्होंने पहली बार कैमरे का सामना किया। फिर ये सिलसिला धीरे-धीरे बढ़ता ही चला गया और 1992 तक उन्होंने फिल्मों में काम किया। इसके बाद उन्होंने फिल्मों से संन्यास ले लिया। जगदीश राज की यादगार फिल्मों में दीवार’, ‘डॉन’, ‘शक्ति’, ‘मजदूर’, ‘गोपीचंद’ ‘जासूस’ और ‘बेशरम’ शामिल हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये