Jeevan : एक ऐसे अभिनेता जिन्होंने 61 फिल्मों में नारद मुनि का किरदार निभाकर बनाया रिकॉर्ड , जानें कुछ अनसुने किस्से

1 min


अभिनेता जीवन नारद मुनि

Jeevan : धार्मिक किरदारों से लेकर दमदार विलेन का रोल निभाने वाले अभिनेता जीवन के बारे में जाने कुछ रोचक बातें

हिंदी सिनेमा की फिल्मों में नारद मुनि और विलेन की भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध अभिनेता जीवन (Jeevan) की आज 33वीं पुण्यतिथि है। अभिनेता जीवन का असली नाम ओंकार नाथ धार था और वे कश्मीर पंडित थे। 24 अक्टूबर 1915 को पैदा हुए जीवन का निधन 10 जून 1987 को हुआ था। वो बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे। उनका कहना था कि अगर वे एक्टर ना होते तो फोटोग्राफर का काम कर रहे होते। इस खास मौके पर हम आपको अभिनेता जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताते है।

एक्टिंग के लिए छोड़ दिया था घर

अभिनेता जीवन नारद मुनि

Source – Twitter

अभिनेता जीवन का परिवार काफी बड़ा था। उनके 24 भाई बहन थे। जीवन के जन्म के साथ ही उनकी मां का निधन हो गया था। जब जीवन 3 साल के थे तब उन्होंने अपने पिता को खो दिया। जीवन के परिवार में एक्टिंग की इजाजत नहीं थी। इसलिए वह 18 साल की उम्र में ही अपना घर छोड़कर मुंबई आ गए। जब वो मुंबई आए तो उनकी जेब में सिर्फ 26 रुपए थे।

करियर के शुरुआती दिनों में जीवन को काफी स्ट्रगल करना पड़ा।उन्हें नौकरी की जरूरत थी इसलिए वो एक स्टूडियो में काम करने लगे। ये स्टूडियो मोहनलाल सिन्हा का था। मोहन लाल उस समय के जाने-माने डायरेक्टर हुआ करते थे। जब मोहनलाल को पता चला कि जीवन एक्टिंग करना चाहते हैं तो उन्होंने अपनी फिल्म ‘फैशनेबल इंडिया’ में उन्हें रोल दिया।

एक कंप्लीट एक्टर

अभिनेता जीवन नारद मुनि

Source – Newstrack

50 के दशक में बनी हर धार्मिक फिल्म में जीवन (Jeevan)ने नारद मुनि का रोल किया। जीवन की डायलॉग डिलीवरी कमाल की थी। वे बड़े मंजे हुए एक्टर थे। एक तरफ नारद तो दूसरी तरफ मुनीम, कभी हीरो-हीरोइन के पिता तो कभी विलेन बन जाते थे या कभी कभार कॉमेडी कर लेते थे। उन्होंने हर रोल के साथ एक्सपेरिमेंट किया और उसे बखूबी निभाया है। वे एकदम कंप्लीट एक्टर थे। उन्हें जीवन नाम विजय भट्ट ने दिया था। जीवन ने पंजाबी फिल्मों में भी काम किया था।

61 फिल्मों में निभाया नारद मुनि का किरदार

अभिनेता जीवन नारद मुनि

source – Pinterest

अभिनेता जीवन के नाम पर एक किरदार को सबसे ज्यादा बार फिल्मों में निभाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 61 फिल्मों में नारद मुनि का किरदार निभाया था। यह उपलब्धि उनके नाम से लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है। आज भी अगर कोई नारद मुनि की कल्पना भी करता है तो जीवन का चेहरा ही नजर आता है। जीवन का कहना था कि ‘मैंने इतनी बार नारायण-नारायण का जाप किया है कि अगर जिंदगी में भूल-चूक से कुछ भी पाप किए होंगे तो वह धुल चुके होंगे।’

नारद मुनि का किरदार निभाते समय नहीं खाते थे नॉनवेज

जीवन जब भी नारद मुनि के किरदार की शूटिंग करते थे तब वह प्योर वेजिटेरियन हो जाया करते थे। फिर ना तो वे मांस-मच्छी खाते थे और ना ही शराब पीते थे। उनका कहना था कि, सेट पर खड़ा होकर जब मैं नारायण-नारायण बोलता हूं, तब मेरे अंदर मांस-मच्छी या कुछ भी मांसाहार नहीं होना चाहिए। मैं इस किरदार को बड़ी श्रद्धा के साथ निभाता हूं।’

कुछ यादगार फिल्में

अभिनेता जीवन

Source – Twitter

अभिनेता जीवन की सफल फिल्मों में ‘अफसाना’, ‘स्टेशन मास्टर’, ‘अमर अकबर एंथनी’ और ‘धर्म-वीर‘ जैसी यादगार फिल्में शामिल हैं। उन्होंने नागिन, शबनम, हीर-रांझा, जॉनी मेरा नाम, कानून, सुरक्षा, लावारिस, आदि फिल्मों में भी अहम भूमिकाएं निभाई हैं। जीवन अपने करियर के शुरुआती दौर में ही जान गए थे कि उनका चेहरा हीरो लायक नहीं है। इसलिए उन्होंने खलनायकी में हाथ आजमाया और सफल भी हुए।

ये भी पढ़ें– पाताल लोक के बाद आ गया अनुष्का शर्मा का नया प्रोजेक्ट, बुलबुल का फर्स्ट लुक आउट


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये