जिम्मी शेरगिल

1 min


जिमी शेरगिल का जन्म 3 दिसम्बर, 1970 को सिख परिवार में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ. वह हिंदी और पंजाबी फिल्म के अभिनेता है. जिमी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘माचिस’ (1996) से किया जिसे गुलज़ार ने डायरेक्ट किया था.

jimm

इसके बाद वह आदित्य चोपड़ा की ‘मोहब्बतें’ में नज़र आए जिसमे अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और कई कलाकार शामिल थे. जिमी को उनके बेहतरीन एक्टिंग के लिए जाना जाता है. उन्होंने ‘मेरे यार की शादी’, ‘लगे रहो मुन्ना भाई’, ‘यहाँ’, ‘हासिल’, ‘एकलव्य:द रॉयल गार्ड’, ‘ए वेडनेसडे’, ‘माय नेम इज़ खान’, ‘तनु वेड्स मनु’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स’, ‘स्पेशल 26’, ‘बुलेट राजा’, और ‘फुगली’ जैसी फिल्मों में काम किया.

जिमी ने 2005 में मनमोहन सिंह की पंजाबी फिल्म ‘यारां नाल बहारां’ से पंजाबी फिल्मों में डेब्यू किया. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग के साथ-साथ पंजाबी फिल्मों का निर्माण करना शुरू किया और 2011 में ‘धरती’ फिल्म का निर्माण किया. इसके अलावा जिमी ने 2012 में ‘तौर मित्तरां दी’ और ‘साड्डी लव स्टोरी’ में अभिनय के साथ निर्माण भी किया. हाल ही में जिमी ने नेहा धूपिया स्टारर ‘रंगीले’ में एक स्पेशल कैमियो भी किया था.

जिमी को उनके 13 साल के करियर में एक भी अवार्ड नहीं मिला. लेकिन 2008 में आई फिल्म ‘ए वेडनेसडे’ के लिए उन्हें ‘बेस्ट आर्टिस्ट इन सपोर्टिंग रोल’ के लिए वी. शांताराम पुरस्कार मिला।

‘ये मेरे लिए गौरवशाली क्षण हैं। मैं इसके पहले कभी नॉमिनेट भी नहीं हुआ। 13 वर्ष से मैं फिल्मों में हूँ, लेकिन पुरस्कार के मामले में मेरे हाथ खाली रहे। जब मुझे पता चला कि वी. शांताराम अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुआ हूँ तो मुझे प्रसन्नता हुई। मैं उस समय पंजाब में पंजाबी फिल्म ‘मुंडे यूके दे’ की शूटिंग में हिस्सा ले रहा था। पुरस्कार समारोह में भाग लेने के लिए शुक्रवार को फ्लाइट पकड़कर मैं मुंबई पहुँचा। जब पुरस्कार के लिए मेरा नाम पुकारा गया तो मैं चकित रह गया।’ उत्साहित जिमी ने पूरी बात बताते हुए कहा।

इस श्रेणी में जिमी का मुकाबला अर्जुन रामपाल (रॉक ऑन), इला अरुण (जोधा-अकबर), टिस्का चोपड़ा (तारे जमीं पर) और शैफाली शाह (ब्लैक एंड व्हाइट) से था। फिलहाल जिमी शेरगिल अपने कुछ आने वाले प्रोजेक्ट्स में बिजी है.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये