Jio MAMI Movie Mela with Star 2019: जियो मामी मूवी मेला फेस्टिवल में बॉलीवुड स्टार्स की रौनक

1 min


फिल्म समीक्षक राजीव मसंद और फेस्टिवल डायरेक्टर, MAMI, अनुपमा चोपड़ा ने बॉलीवुड की अगली जेनेरेशन – अनन्या पांडे, अविनाश तिवारी, जान्हवी कपूर, मृणाल ठाकुर, और राधिका मदान के साथ Jio MAMI मूवी मेला में स्टार, 2019 में बातचीत की। उन्होंने कई सवालों के जवाब दिए। प्रसिद्धि के साथ अपने पहले अनुभव के बारे में, भूमिकाओं के लिए ऑडिशन, रिजेक्शन, आगे की राह और उन्हें अनुभव करने वाले अनुभव। यहाँ एक स्नैपशॉट है कि कैसे उनके आत्मविश्वास, कैंडर और मोहक आकर्षण ने दर्शकों को जीत लिया।

Jio MAMI Movie Mela with Star 2019
Jio MAMI Movie Mela with Star 2019
प्रश्न- ऐसा क्या है जो आपको अभिनय से सबसे ज्यादा पसंद है?

राधिका: मुझे “रोलिंग” और “एक्शन” शब्दों के बीच उस संक्षिप्त अवधि का रोमांच बहुत पसंद है। यह संभावनाओं से भरा है।

अनन्या: मुझे बस जो करना है मैं बहुत सहज महसूस करती हूँ। मुझे लगता है कि मैं खुद से सक्षम हूं।

मृणाल: मुझे अलग-अलग किरदार निभाने में मजा आता है; उनमें से प्रत्येक के लिए कुछ विशेष लाना। यह मुझे वास्तविक दुनिया से, वास्तविकता से दूर ले जाता है।

अविनाश: एक्टिंग मुझे पागल कर देती है; यह मुझे ऐसी स्थितियों और भावनाओं का अनुभव करने देता है जो मैं अन्यथा नहीं कर पाऊंगा।

जान्हवी: मुझे सिर्फ एक कैमरे के सामने आने से खुशी मिलती है। मुझे यात्रा और नौकरी के साथ आने वाले अनुभव बहुत पसंद हैं।

Jio MAMI Movie Mela with Star 2019
प्रश्न- लोगों के सामने प्रदर्शन करने का आपका पहला अनुभव क्या था?

जान्हवी: मैंं स्कूल में थी, जब मैंने पिया पिया ओ पिया पिया ’गाने पर प्रस्तुति दी थी। मेरी माँ ने मेरे डांस स्टेप्स को कोरियोग्राफ किया।

अविनाश: यह तब था जब मैंने 2003 में पृथ्वी थिएटर में एक नाटक “दिल खोल के सुनी है” में अभिनय किया था।

मृणाल: मैंने स्कूल में एक अभिज्ञान प्रतियोगिता में भाग लिया था। मैं मंच पर चला गया और मैं जम गया। मुझे कॉलेज के पहले साल तक लोगों के सामने बात करने या प्रदर्शन करने में बहुत शर्म आती थी।

अनन्या: मैंने अपने कई दोस्तों के जन्मदिन की पार्टियों में “धूम मचा ले” नृत्य किया।

राधिका: मैंने एक जैज डांस क्लास के लिए दाखिला लिया था, लेकिन क्लास के पीछे खड़ी रहती थी। फिर, एक दिन, प्रशिक्षक ने सुझाव दिया कि मैं दर्पण के सामने नृत्य करने की कोशिश करता हूं। किसी तरह खुद को डांस करते देख मुझे लोगों के सामने परफॉर्म करने का भरोसा मिला।

Mrunal Thakur
प्रश्न-जब आप ऐसी भूमिका प्राप्त करते हैं, तो आपको कैसा महसूस होता है?

अनन्या: मुझे विश्वास है कि तुम्हारा होने का मतलब तुम्हारे पास आएगा। तो क्या हुआ अगर मुझे कोई भूमिका नहीं मिली; एक बेहतर व्यक्ति मिल गया। मैं इसे मुझे नीचे नहीं लाने देती; मैं आगे बढ़ती हूं।

मृणाल: “मैंने तीन महीने के लिए एक भूमिका के लिए ऑडिशन दिया था और फिर इसके लिए छह महीने तक प्रशिक्षण लिया। फिर भी, अंत में, भूमिका किसी और के पास चली गई। इससे चोट लगी, लेकिन फिर “लव सोनिया” हुई और मेरे जीवन ने एक अलग मोड़ ले लिया।

अविनाश: अगर मुझे कारण पता था कि मुझे काम क्यों मिल रहा है, तो शायद मुझे इसका कारण तब पता चलेगा जब मैं नहीं करूँगा। मैंने लैला मजनू के लिए 21 परीक्षण किए और फिर बताया कि फिल्म को रोक दिया गया था। सौभाग्य से मेरे लिए, यह थोड़ी देर बाद फिर से शुरू हुआ।

जान्हवी: ऐसे मौके आते हैं जब आप किसी चीज़ के लिए कोशिश करते हैं और उसे हासिल नहीं करते हैं। लेकिन आपको निर्देशक की दृष्टि का सम्मान करना चाहिए।

राधिका: मुझे लगता है कि यह नियति और आपके प्रयासों का मिश्रण है। आपको प्रयास करते रहने की जरूरत है, अवसरों के लिए पूछते रहें। यदि, आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आपको अभी भी भूमिका नहीं मिली है, तो यह ठीक है। कम से कम आप जानते हैं कि आपने इसे अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दिया।

Mrunal Thakur, Avinash Tiwari, Radhika Madan, Janhvi Kapoor
प्रश्न-आप सोशल मीडिया पर किससे ईर्ष्या करते हैं?

मृणाल: करीना कपूर के पास सोशल मीडिया हैंडल नहीं है, लेकिन मेरी इच्छा है कि वह करें। मैं उसके प्रशंसकों और प्रशंसक पृष्ठों के माध्यम से उसका अनुसरण करती हूं।

राधिका: मैं रणबीर कपूर और करीना कपूर को पसंद करने के बाद उनसे ईर्ष्या करती हूं। मैं भी, मृणाल की तरह, अपने फैन पेजों के माध्यम से उनको फॉलो करती हूं।

अनन्या: मैं वरुण धवन की सोशल मीडिया फीड से ईर्ष्या करती हूं। वह बहुत मजाकिया है; वह बस अपनी पसंद का कुछ भी पोस्ट करता है। मुझे नहीं लगता कि उन्हें न्याय होने की चिंता है।

अविनाश: मैं सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय नहीं हूं और न ही मैं बहुतों को फॉलो करता हूं।

जान्हवी: मैं बहुत सोशल-मीडिया का दीवाना नहीं हूं, हालांकि मेरी टीम हमेशा मुझसे और अधिक सक्रिय रहने का आग्रह कर रही है। लेकिन मुझे सोशल मीडिया पर “द एवोकैडो शो” बहुत पसंद है; वे बहुत दिलचस्प चीजें डालते हैं।

Mrunal Thakur, Avinash Tiwari, Radhika Madan, Janhvi Kapoor, Ananya Panday
प्रश्न-आपको प्रशंसकों द्वारा देखा और पहचाना जाने वाला सबसे अजीब स्थान क्या है?

राधिका: [हंसते हुए]: लू।

जान्हवी: तिरुपति में मंदिर के लिए सीढ़ियाँ चढ़ते हुए। यह एक तस्वीर के लिए कहा जाने वाला चापलूसी है, लेकिन मैं चढ़ाई से थक गया था, इसलिए मुझे यकीन नहीं है कि यह सबसे अच्छा क्षण था।

अविनाश: भूटान में ट्रेकिंग करते समय मुझे कुछ लोगों ने पहचाना। उन्होंने मुझे टीवी श्रृंखला युध से पहचाना, जहां मैंने अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय किया था।

मृणाल: मैं यात्रा कर रहा था, और यह कोरियाई लड़की मुझे उड़ान में गलियारे में अक्सर गुजरती रहती थी। थोड़ी देर बाद, वह मेरे पास आई और पूछा कि क्या मैं फिल्म से सोनिया हूं। मैं निश्चित रूप से प्रसन्न थी, अपनी फिल्म से याद किया जाना, और थोड़ा राहत मिली – ईमानदार होना – क्योंकि उसकी लगातार उपस्थिति मुझे बाहर निकालना शुरू कर रही थी।

अनन्या: कई जगह – बाथरूम में, ट्रैफिक के बीच में, शॉट के बीच में। एक बार, जब मैं शूटिंग कर रहा था, एक कैमरा वाला यह आदमी मेरे पीछे दौड़ने लगा, और जो शॉट पकड़ा गया, वह हम दोनों के फ्रेम में था।

Mrunal Thakur, Avinash Tiwari, Radhika Madan, Janhvi Kapoor, Ananya Panday
प्रश्न-अभिनय के बारे में आपको सबसे अच्छी व्यावहारिक सलाह क्या है?

मृणाल: “क्षण में” प्रदर्शन करना मुझे बहुत महत्वपूर्ण लगता है। अपने निजी जीवन के साथ पल का संबंध रखें और अपनी आंखों और अपने शरीर को आप जो कहना चाहते हैं, उसे व्यक्त करने दें। साथ ही, मनोज बाजपेयी ने मुझसे कहा कि मैं अपने सह-कलाकारों को लगातार देखता रहूंगा और उनके भावों, उनकी भावनाओं पर प्रतिक्रिया करूंगा, जैसे कि वास्तविक जीवन में।

अविनाश: हर सीन में दांव उठाते हैं। जब आप ऐसा करते हैं, तो यह व्यक्तिगत हो जाता है, और आप इसे अपने पास रख लेते हैं।

जान्हवी: आपको बस जीवित, वर्तमान और पल में ग्रहणशील होना चाहिए। सबसे अच्छा अभिनय अक्सर गलती से या सहज, अनपेक्षित क्षण में होता है। एक अलग नोट पर, मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि हम, अभिनेता के रूप में, सेट पर हर एक व्यक्ति के प्रयासों पर पहुंचाने की जिम्मेदारी वहन करते हैं – निर्देशक से लेकर स्पॉट बॉय तक। हम हर दृश्य को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए इसका श्रेय देते हैं।

राधिका: जब आप परफॉर्म करते हैं तो खुद से बाहर कदम रखें। जब आप अभिनय कर रहे हों, तो अपने आप को एक बाहरी व्यक्ति के दृष्टिकोण से देखने का प्रयास करें। इस पल में खुद को इतना मत खोइए कि आप भूल जाएँ कि आपका चरित्र क्या है, या क्या करने वाला है।

अनन्या: मुझे स्क्रीन पर रोना बहुत मुश्किल लगता है। मैं किसी ऐसे व्यक्ति की कोशिश और कल्पना करती थी जिसे मैं मरता हुआ जानती हूं, लेकिन यह वास्तव में मदद नहीं करता है। शाहरुख खान ने मुझे सलाह दी कि मैं किसी की मौत की कल्पना नहीं कर सकता, लेकिन उस व्यक्ति के बिना अपने जीवन की कल्पना कर सकता हूं। और इससे बहुत फर्क पड़ा। इसने काम कर दिया।

Janhvi Kapoor
प्रश्न-आपने जो आखिरी फिल्म देखी, जिसने आपको रुला दिया?

राधिका: द स्काई इज़ पिंक

अनन्या: स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2. जब मैं पहली बार इसे देख तो रो पड़ी।

मृणाल: मैं आसानी से रोता हूं। मैं रोया जब मैंने जर्सी देखा, हाल ही में। और, ज़ाहिर है, जब मैं फॉरेस्ट गम्प देखता हूं।

अविनाश: मैंने एक स्वतंत्र फिल्म देखी थी जिसने मुझे मेरी हाल की उड़ानों में से एक पर रोया था; मुझे नाम याद नहीं है।

जान्हवी: मैंने लगभग हर फिल्म देखी है जो मैंने कभी देखी है। नवीनतम होगा: जोकर, द स्काई इज़ पिंक, एंड द वाइफ।

Deepika Padukone
प्रश्न-आप किस भूमिका से ईर्ष्या करते हैं – जिसे आप खुद से खेलना पसंद करते हैं?

राधिका: जोकर की एक महिला संस्करण।

अनन्या: गली बॉय में आलिया भट्ट की भूमिका। मैं वास्तव में चाहती थी कि मैं उस फिल्म का हिस्सा बनूं।

मृणाल: आयरम मैन। आयरन मैन सूट पहनने में सक्षम होने के लिए, मैं रॉबर्ट डाउनी जूनियर से उस भूमिका के लिए ईर्ष्या करता हूं।

अविनाश: गली बॉय

जान्हवी: जोकर। मैं एक महिला किरदार निभाना पसंद करूंगी जो जोकर की तरह निर्जन है।

Deepika Padukone
प्रश्न-  हमारी फिल्म इंडस्ट्री के बारे में आप क्या बदलना चाहेंगे?

अविनाश: मुझे लगता है कि हमें एक ऐसी जगह बनाने की जरूरत है जहां अधिक सिनेमाई आवाजें सुनी जा सकें। ऐसी बहुत सी अच्छी फिल्में हैं, जिन्हें वे दृश्यता नहीं मिल पाती है जिनके वे हकदार हैं या जिन्हें दिन की रोशनी भी दिखाई नहीं देती है। हमें एक के लिए प्रदर्शनी केंद्रों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है।

जान्हवी: टाइम बदल रहा है, लेकिन मुझे अभी भी लगता है कि हमें महिलाओं के लिए थोड़ी “कम” भूमिका निभानी होगी। भारतीय संदर्भ में इस तरह की सबसे अच्छी भूमिका, मैं बंदिनी में नूतन द्वारा निभाई गई भूमिका के लिए कर सकती हूं। ऐसी और भूमिकाएँ होनी चाहिए जो स्त्री के निर्जन पक्ष को दर्शाती हैं – कबीर सिंह या जोकर की महिला संस्करण जैसी भूमिकाएँ।

मृणाल: मुझे लगता है कि कई अभिनेताओं / अभिनेत्रियों को उस तरह की पहचान या भूमिका नहीं मिलती है, जिसके वे हकदार हैं। हमें वाणिज्यिक विचारों से परे देखने की जरूरत है; स्टार पावर से परे देखो। अच्छे अभिनेताओं को अच्छी भूमिकाएँ मिलनी चाहिए; यह उनके बॉक्स ऑफिस पुल का कार्य नहीं होना चाहिए।

अनन्या: हमें पश्चिम की नकल करना बंद करना होगा या प्रेरणा की तलाश करनी चाहिए। हमारे पास बताने के लिए बहुत सारी बेहतरीन कहानियाँ हैं और ऐसी महान प्रतिभाएँ हैं जो इसे बता सकें!

राधिका: आज भी, फिल्म के “हीरो” कौन हैं, इस पर बहुत अधिक जोर दिया गया है। यहां तक ​​कि मैं एक शानदार प्रदर्शन देता हूं, इसका मतलब कुछ भी नहीं है जब तक कि फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल न हो। यह दुख की बात है। मुझे लगता है कि इसे बदलने की जरूरत है।

Deepika Padukone
Deepika Padukone
Deepika Padukone
Deepika Padukone

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये