काजोल

1 min


ये काली काली आंखे सांग की नायिका काजोल को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामना

काजोल का नाम बॉलीवुड की उन खूबसूरत और प्रतिभाशाली एक्ट्रेसस में गिना जाता है जो हिन्दी सिनेमा मे अपनी अभिनय की ऐसी चाप है जो शायद ही कभी धूमिल हो सकती हो। आज ही के दिन 5 अगस्त 1974 को मुखर्जी परिवार में जन्मी काजोल को अभिनय कला विरासत में मिली है। काजोल का असली नाम काजोल मुखर्जी है। उनकी मां तनुजा और नानी शोभना समर्थ भी हिन्दी फिल्मों की प्रख्यात अभिनेत्री रह चुकी हैं। काजोल के पिता शोमू मुखर्जी फेमस फिल्म डायरेक्टर थे। काजोल आज अपना 41 वां जन्मदिन मनाएंगी। काजोल ने अपने को-स्टार और लवर, अजय देवगन से 1999 में शादी की थी। उनकी एक छोटी बेटी है जिसका नाम न्यसा है। काजोल की लाइफ में कई टर्निंग पॉइंट्स आए, लेकिन काजोल ने उन्हें पार करते हुए एक बेहतरीन एक्ट्रेस, वाईफ और एक सुपर मॉम की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया है। आईये जानते हैं काजोल की लाइफ से जुड़े कुछ इंटरस्टिंग फैक्ट्स फैक्ट्स।

उन्होंने सोलह वर्ष की उम्र में ही फिल्म ‘बेखुदी’ के साथ अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत की थी जिसके लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई भी छोड़ दी थी। फिर 1993 में आई थ्रिलर फिल्म ‘बाजीगर’ उनके फ़िल्मी करियर पहली हिट बड़ी हुई। वर्ष 1994 में काजोल को नाटक ‘उधार की जिंदगी’ में चित्रित किया गया। इसके बाद उन्होंने यशराज फिल्म्स की ‘ये दिल्लगी’ में अक्षय कुमार और सैफ अली खान के साथ अभिनय किया जिससे उन्हें सार्वजनिक मान्यता अर्जित हुई। वर्ष 1995 में काजोल ने दो प्रमुख फिल्में की जिसमें राकेश रोशन की ‘करण अर्जुन’ और आदित्य चोपड़ा की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, दोनों फिल्मों में उनके विपरीत शाहरुख खान ने अभिनय किया था। काजोल को इस फिल्म से बॉलीवुड में एक अलग पहचान मिली। काजोल ने ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘कभी खुशी कभी ग़म’ सहित कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अग्रणी भूमिका निभाई। उन्होंने 1997 में रहस्य फिल्म ‘गुप्त’ और 1998 के मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म ‘दुश्मन’ में महत्वपूर्ण किरदार निभाया जिसके लिए उन्हें बहुत प्रशंसा मिली।

फिर उन्होंने अजय देवगन से शादी कर ली और उन्होंने ये शादी तब की ज‌ब उनका कैरियर अपने पीक पर था और ‘कुछ कुछ होता है’ जैसी ब्लॉक बस्टर फिल्म देने के बाद वह चोटी की अभिनेत्री थीं। काजोल और शाहरुख खान की जोड़ी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे अच्छी जोड़ियों में शुमार की जाती है। काजोल और अजय देगवन की शादी के बाद यह बात अजय देवगन को खटकने लगी कि दर्शक काजोल को शाहरुख खान के साथ पसंद करते हैं। शाहरुख के साथ काजोल की जोड़ी काजोल की शादी के बाद 2001 में रिलीज हुई फिल्म कभी खुशी कभी गम में भी दिखी। इसके बाद काजोल ने फिल्मों से कुछ समय के लिए ब्रेक ले लिया। 2006 में रिलीज हुई फिल्म फना से काजोल ने फिल्मों की अपनी दूसरी पारी शुरु की। काजोल 2006 में रोमांटिक थ्रिलर, फिल्म ‘फना’ के साथ वापस फिल्मों में काम करने के लिए लौट आयी। काजोल ने फिल्मी करियर एक दशक तक जारी रखा और ‘यू मी और हम’ और ‘माई नेम इज खान’ जैसी फिल्मों से अपने काम के लिए आलोचकों की प्रशंसा अर्जित की है। और अभी पिछले साल आई फिल्म ‘दिलवाले’ मे फिर शारुख के साथ दिखाई दी थी इस प्रकार काजोल ने भारत के सबसे सफल महिला कलाकारों में से एक के रूप में खुद को स्थापित किया है। अब वे बहुत जल्द करन जौहर की फिल्म “ऐ दिल है मुश्किल” मे दिखाई देंगी


Mayapuri