कल की बात, आज की बात – बच्चियां जो बड़ों को भी चौंका दें

1 min


सिमरन

सिमरन अब उन बच्चों में से एक है, जो बड़ों को चौंका देते है।

भगवान के ओरिजिनल प्लान्स के अनुसार मनुष्य को तीन अलग-अलग स्टेज जैसे चाइल्डहुड, मिडिल-ऐज और ओल्ड-ऐज में रहने के लिए बनाया गया था। लेकिन भगवान तब प्यार में पागल हो गए होंगे जब उन्होंने कुछ ऐसे बच्चे पैदा किए जो ऐसे आश्चर्यजनक या चमत्कारी बच्चे थे जिन्होंने दुनिया को एक बड़े आश्चर्य में डाल दिया था जब उन्होंने वो काम किए जिन्हें कोई दूसरा या यहां तक कि उनके बुजुर्ग भी नहीं कर सकते थे और इसके कुछ स्वीट और मिस्टीरीअस रीज़न हैं जिन्हें सबसे अच्छे से भगवान ही जानते है।

पिछले दो वर्षों में मैंने कई ऐसे असामान्य बच्चों को देखा है

Mandatory Credit: Photo by JUSTIN LANE

जिन्होंने मुझे और उन सभी को हेरान कर दिया जिन्होंने उन्हें और उनके अविश्वसनीय कार्यों को देखा है।

बचपने से दूर रहने वाली पहली लड़की ग्रेटा थनबर्ग है जो एक स्वीडिश लड़की है। जिसने संयुक्त राष्ट्र (UN) में दुनिया में क्लाइमेट चेंज के बारे में बात की थी वो भी अंग्रेजी भाषा में काफी नॉलेज और कमांड के साथ बात की थी साथ ही उसे दुनिया के कुछ टॉप मोस्ट लीडर से प्रशंसा भी मिली थी। ग्रेटा ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से भिड़ने कि हिमत भी दिखाई है, जिसपर शक्तिशाली ट्रम्प को उनके भाषण से इतना गुस्सा आ गया था कि उन्होंने उनके बारे में भद्दी बातें भी कही थी। ग्रेटा ने उनके गंदे कमेंट को याद रखा और उन्हें एक सही मुंहतोड़ जवाब दिया जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति ने ‘जो बिडेन’ के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।

ग्रेटा एक मात्र अकेली लड़की नहीं है जो चाइल्ड विजार्ड बनी है। लॉकडाउन के कारण, मुझे सभी सूचनाओं और मनोरंजन की ख़बरें पाने के लिए अपने मोबाइल पर निर्भर होना पड़ा था और अगर कोई चीज थी जिसे मैंने खोजा था, तो यह विभिन्न क्षेत्रों में बालकों द्वारा किए गए चमत्कार या उनके अद्भुत काम थे। मेरे द्वारा देखी गई कुछ प्रतिभाएं मेरी नज़र में थीं, जो डांसिंग, सिंगिंग और सबसे कठिन चीजों को आसान बनाने के क्षेत्र से रिलेटेड थे।

जब उस बच्ची ने गाया ‘माँ तुझे सलाम’ और फिर पाई प्रधानमंत्री की प्रशंसा

सिमरनमैंने देखा कि नार्थ ईस्ट की एक सात साल की लड़की ने देशभक्ति के गीत “माँ तुझे सलाम” को बड़ी ही सहजता के साथ गाया और उसने अपनी मासूमियत को भी बरकरार रखा। गीत के निर्माता ए.आर.रहमान और प्रधानमंत्री ने उनके प्रदर्शन की प्रशंसा भी की।

हिंदी फिल्मों की दुनिया में, हमारे पास ऐसी कई चमत्कार हैं। लेकिन मुझे लगता है कि उन सभी में सर्वश्रेष्ठ थीं बेबी पद्मिनी, जिन्होंने एक शानदार बाल कलाकार के रूप में शुरुआत की और आगे चल कर बड़ी प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक बन गईं। जिन्होंने दिग्गज निर्देशकों और अभिनेताओं के साथ काम किया जिनमें राज कपूर, देव आनंद, दिलीप कुमार, सुभाष घई और सोहराब मोदी और वी.शांताराम जैसी पिछली पीढ़ी के निर्देशक भी शामिल थे। अन्य “बेबीज” के बीच अपने उत्कृष्ट और स्वाभाविक प्रदर्शन के साथ सामने आए मास्टर राजू, “बजरंगी भाईजान” में अपनी साइलेंट परफॉरमेंस से लाखों दिलों पर राज करने वाले हर्षाली मल्होत्रा, ‘तारे ज़मीन पर’ में अभिनय करने वाले छोटे से बच्चे दर्शील सफरी तो सबको ही याद है, और अगर तीन बच्चे थे जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा, वे हैं जुगल हंसराज, बेबी उर्मिला और बेबी आरती जिन्होंने उस फिल्म “मासूम” में बहुत अच्छा अभिनय किया था।

मैं चाइल्ड प्रोडिगीस, चाइल्ड जीनियसेस, चाइल्ड विज़ार्ड्स और चाइल्ड वंडर्स के बारे में क्यों बात कर रहा हूँ? यह एक वीडियो के कारण है जिसे मैंने आज सुबह देखा था। वीडियो में, सिमरन नाम की एक सात साल की लड़की है। जो सैकड़ों सो-कॉल्ड क्रिटिक की तुलना में फिल्मों की एक बेहतर क्रिटिक है। सिमरन ने नवीनतम फिल्म “मैडम चीफ मिनिस्टर” में ऋचा चड्डा के अभिनय को देखा है और वह अपनी ऋचा मासी को बताती है कि फिल्म में ऋचा को देखना उन्हें कितना पसंद आया हैं। मुझे नहीं पता कि उसे वास्तव में राजनीति से प्रेरित फिल्म कैसी लगी होगी लेकिन मेरा विश्वास है कि बच्चे झूठ नहीं बोलते हैं और करप्ट नहीं हो सकते हैं। भले ही उन्हें चॉकलेट खिलौने या गुड़िया का लालच दिया जाए।

 

 

मुझे उम्मीद है कि सिमरन, अपने जीवन में सभी सही फैसले लेती है और जा वह बड़ी होगी तो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लीडिंग क्रिटिक में से एक के रूप में जानी जाएगी।

संयोग से, सिमरन एक लीडिंग लॉयर श्रीमती सवीना सच्चर बेदी और जसप्रीत बेदी की बेटी है, जो दवा के व्यवसाय में है।

भारत सर्वोत्तम समय से नहीं जी रहा है और अगर मुझे अपने देश के भविष्य के लिए कोई उम्मीद दिखती है तो यह सिमरन जैसे छोटे बच्चों की वजह से है।

अनु- छवि शर्मा

Review: मैडम चीफ मिनिस्टर – बेतुकी कहानी, इललॉजिकल थ्रिलर 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये