करीना कपूर खान

1 min


करीना कपूर, जन्म 21 सितम्बर 1980, बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाली एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। कपूर फ़िल्म परिवार में जन्मी करीना ने अभिनय की शुरुआत साल 2000 में रिलीज़ हुई फ़िल्म रिफ्यूजी के साथ की. इस फ़िल्म में अपने अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू यानि उस साल अपने अभिनय जीवन की शुरुआत करने वाली अभिनेत्रियों में से सर्वश्रेष्ठ अभिनत्री का पुरस्कार भी मिला. साल 2001 में, अपनी दूसरी फ़िल्म मुझे कुछ कहना है रिलीज़ होने के साथ ही, कपूर को अपनी पहली व्यावसायिक सफलता मिली. इसके बाद इसी साल आई करन जौहर की नाटक से भरपूर फ़िल्म कभी खुशी कभी ग़म में भी करीना नज़र आयीं. ये फ़िल्म उस साल विदेशों में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली भारतीय फ़िल्म बन गई और साथ ही करीना के लिए ये तब तक की सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता थी।

400px-KareenaKapoor

2002 और 2003 में लगातार कई फिल्मों की असफलता और एक जैसी भूमिकाएं करने की वजह से करीना को समीक्षालों से काफ़ी नकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिलीं, उसके बाद करीना ने एक जैसी भूमिकाओं या टाईपकास्ट से बचने के लिए ज्यादा मेहनत वाली और कठिन भूमिकाएं लेना शुरू कर दिया.फ़िल्म चमेली में देह व्यापार करने वाली एक लड़की की भूमिका ने उनके करियर की दिशा बदल दी. इस फ़िल्म में अपने अभिनय के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर स्पेशल परफोर्मेंस अवार्ड या फ़िल्मफेयर विशिष्ट प्रदर्शन पुरस्कार भी मिला. इसके बाद, फ़िल्म समीक्षकों द्वारा बहुप्रशंसित फिल्मों देव और ओंकारा में अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर समारोह में आलोचकों की दृष्टि से दो सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार भी मिले. 2004 और 2006 के बीच अभिनय के क्षेत्र में इतनी अलग-अलग तरह की भूमिकाएं करने के बाद उन्हें बहुमुखी प्रतिभा की धनी अभिनेत्री के रूप में जाना जाने लगा.

वर्ष 2007 में, कपूर ने व्यावसायिक दृष्टि से बेहद सफल रही कॉमेडी-रोमांस फ़िल्म ‘जब वी मेट’ में अपने प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जीता.बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने के मामले में भले ही उनकी फिल्मों का प्रदर्शन काफी अलग अलग रहा हो लेकिन करीना ख़ुद को हिन्दी फ़िल्म उद्योग में आज कल की अग्रणी फ़िल्म अभिनेत्री के रूप में स्थापित करने में सफल रही हैं।

इसके बाद बेबो ने कई बेहतरीन फिल्मे दी कुर्बान (2009), 3 इडियट्स (2009), गोलमाल 3 (2010), रा वान, बॉडीगार्ड, एक मैं और एक तू (2012), हीरोइन (2012), गोरी तेरे प्यार में (2013), सत्याग्रह (2013), सिंग्हम रिटर्न्स (2014) आदि.

2012 में करीना कपूर ने एक्टर सैफ अली खान के साथ शादी की थी और उसके बाद बेबो ने अपना नाम करीना कपूर खान लिखना शुरू कर दिया. करीना ने अपने सफल करियर में फिल्मफेयर डेब्यू अवर 2000 में जीता, इसके बाद उन्होंने फिल्मफेयर अवार्ड फॉर स्पेशल अपीयरेंस ‘चमेली’ (2003), फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड ‘देव’ (2004), ओमकारा (2006), फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस ‘जब वी मेट’ (2007)’, बेस्ट सुपोर्टिंग एक्ट्रेस ‘वी आर फैमिली’ (2010) के लिए मिला.

SHARE

Mayapuri