इंडस्ट्री में सभी के लिए जगह है-कैैटरीना कैफ

1 min


कैटरीना कैफ ने सोचा भी न होगा कि कल तक बॉलीवुड पर राज करने वाली अभिनेत्री का दर्जा हासिल कर लेने के बाद वह आज ज़ीरो वाली पोजीशन पर आ जाएगी। दो असफल फिल्में यह दर्शाती हैं कि उनकी तकदीर खराब चल रही है। सही मायनों में यह उनके लिए बड़ा सदमा है, जिससे वह उबर नहीं पा रही हैं। बड़ी मुश्किलों से वो रणबीर के साथ हुए ब्रेकअप के दौर से बाहर आई थी। अचानक उन्हें अपने लड़खड़ाते कॅरियर की याद आई और वो तुरंत सलमान के पास गई।

भला हो सलमान का, जिन्होंने कैट को खरी-खोटी नहीं सुनाई और उसके कॅरियर को दोबारा संवारने का बीड़ा उठा लिया। सलमान एक तरह से उनके मसीहा बनकर सामने आए। फटाफट टाइगर जिंदा है में काम दिला दिया।

रही-सही कसर आमिर खान ने पूरी कर दी, जिन्होंने कैटरीना को फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में ले लिया। कैटरीना फिर से जोष में आ गई और उन्हें लगने लगा कि उनके पतनशील कॅरियर पर अब ब्रेक लग जाएगा, पर हुआ इसके विपरीत। ठग्स ऑफ हिंदुस्तान का इतना बुरा हश्र हुआ कि आमिर समेत पूरा बॉलीवुड हिल गया। कई दिनों तक आमिर खान की बोलती बंद रही। उसके बाद उन्होंने फिल्म निर्माण में अपनी गलती स्वीकार की। लेकिन कैटरीना के लिए उम्मीद की किरण बाकी थी। उनके पास अभी ज़ीरो बची थी, जिसमें हीरो शाहरूख थे।

इस फिल्म से इसलिए भी ज्यादा उम्मीदें लगाई जा रही थीं क्योंकि यह आनंद एल राय की फिल्म थी, जो हिट फिल्में देते आ रहे थे और शाहरूख उनके इसी निर्देशकीय कौशल का लाभ उठा लेना चाहते थे, पर यहां भी कैटरीना बद्किस्मत रही। बॉलीवुड के असली हीरो सचमुच ज़ीरो घोषित कर दिए गए। कहने का मतलब ये है कि बॉक्स ऑफिस पर ज़ीरो का बुरा हश्र हुआ। इस फिल्म में भी कैटरीना का रोल दमदार नहीं था, लेकिन बड़े बैनर्स और बड़े एक्टर्स की वजह से वह इन फिल्मों से जुड़कर खुश थी, लेकिन ये खुशी अब मातम में बदल चुकी है। यहां मातम का मतलब मायूसी से है, जो उन्हें फिल्मों की असफलता से मिली है।

लगातार मिल रही असफलता के बाद क्या कैटरीना को स्टारडम के उतार-चढ़ाव से डर लगने लगा है? इस सवाल पर कैट कहती हैं कि सभी के अपने अपने डर होते हैं। हर एक्टर की तरह मुझे भी डर लगता है कि फिल्म चलेगी या नहीं? लोगों को मैं पसंद आऊंगी या नहीं? या कब तक लोग मुझे देखना चाहेंगे? लेकिन इसके अलावा अपनी जिंदगी की अगर बात सोचूं तो लगता है कि आज मेरे लिए ये जरूरी है कि आगे की मेरी जिंदगी कैसी होगी। इसके बाद क्या करूं कि मेरी जिंदगी में शांति बनी रहे।

सवाल यह उठता है कि अब कैटरीना के मुकाबले कई नई अभिनेत्रियां आ गई हैं। क्या असुरक्षा की भावना उन्हें भी सता रही है? इस पर कैटरीना कहती हैं कि कई नई लड़कियां आ रही हैं और बेहतरीन काम कर रही हैं, लेकिन मुझ पर इसका कोई असर नहीं है। मैं तो चाहती हूं कि वे आएं और अच्छा काम करें। इंडस्ट्री में बहुत काम है और सबके लिए अपनी एक जगह बनी हुई है। मुझे कभी अवसरों की कमी नहीं रही। भगवान के आशीर्वाद से मैंने अच्छी फिल्मों में काम किया है और आगे भी करती रहूंगी। असुरक्षा तब हो जब मेरे पास काम नहीं हो। तब मैं डरूं कि कोई मेरा काम न छीन ले।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Shyam Sharma

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये