एक इंजिनियर जो एक अवॉर्ड विनिंग एंकर और एक्टर में बदल गयी: काव्या आर चावली

1 min


जैसा कि वे कहते हैं जहाँ चाह वहाँ राह यह कहावत काव्या आर चावली पर पूरी तरह से फिट बैठती है। एक इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से आने के बावजूद उन्होंने अपने दिल की मानी और बहुत ही कम समय में, वह एक पुरस्कार विजेता टेलीविजन और इवेंट एंकर/ प्रस्तुतकर्ता बन गई। इसके अलावा, उन्होंने एआईबी ‘ए फ्रेंड्स बेस्टी’ और अमेजन प्राईम की वेब श्रृंखला ‘पुष्पावली’ के एक एपिसोड में अपने अभिनय कौशल को साबित कर दिखाया है। इस इंटरव्यू में उन्होंने अपने जुनून, काम और जीवन के बारे में बातचीत की।

आपने अपना करियर कैसे शुरू किया?

मैंने अपना करियर एक इंजीनियर के रूप में शुरू किया था लेकिन मेरे दिमाग में हमेशा यही था की मैं अपने सपनों के शहर मुंबई में रहना चाहती थी। बंगलौर में एक एंकर के रूप में 2 साल के अनुभव के बाद मैंने 6 महीने के लिए ब्रेक लिया और फिर वर्ष 2010 में मुंबई में लाइव शो करना शुरू किया, फिर मैंने पीछे मुड़ कर कभी नही देखा।

एआईबी के साथ बूबिताके रूप में काम करने का अवसर आपको कैसे मिला?

मेरी एक जुड़वां बहन है राम्या और हम दोनों को ही थिएटर का अनुभव है। वो जुड़वाओं की तलाश में ही थे, और कई लोगों ने हमारा सुझाव दिया। जब हम एक दोस्त की शादी में एन्जॉय कर रहे थे, तब उनका कॉल हमे आया। बाद में हमने स्क्रिप्ट पढ़ी और इस शो के लिए हाँ कह दिया।

उन लोगों को क्या कहना चाहेंगी जो इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं?

पहले इसमें इतना कॉम्पटीशन नहीं हुआ करता था। लेकिन आज सोशल मीडिया के साथ और मनोरंजन सेगमेंट की ओर बढ़ने वाले लोग के साथ इस फ़ील्ड में कॉम्पटीशन और भी बढ़ गया हैं। मेरे अनुभव से मैंने जो पहली चीज सीखी वह यह है कि हर समय सेल्फ कॉन्फीडेंट रहे और अपने कंटेंट और विचारों के संदर्भ में हमेशा नयापन लाते रहे है। क्योंकि आप नहीं जानते कि मार्केट में कौन सी चीज़ हिट हो जाए जैसे अब किकी चैलेंजको ही देख लीजिये।

जब आप कोई प्रोजेक्ट लेती हैं तो इसके साथ आगे बढ़ने के लिए आपके डिसिजन पॉइंट्स क्या होते हैं?

पहली चीज़ जो मैं देखती हूं वो है की शो किस टाइप का है। दूसरा मेरे दर्शक कौन हैं? प्रोजेक्ट  लेने के बाद मैं शो में अपना मसाला लाने के लिए उस मुद्दे पर आर एंड डी करती हूं।

यदि एक एक्टर के रूप में आपको कोई काम मिलता है तो क्या आप एंकरिंग छोड़ देंगी?

नहीं, क्योंकि एंकरिंग में बहुत सारी एक्टिंग और ऊर्जा शामिल है जो अभ्यास को जारी रखती है। लेकिन हाँ में 8-10 से शो की संख्या कम कर दूंगी ताकि मैं नयी स्क्रिप्ट्स पर काम कर सकूँ।

क्विक बाईट्स


आप किस चीज़ से सबसे ज्यादा डरती है

अँधेरे से

आपका सक्सेस मंत्रा क्या है ?

मैं बहुत आशावादी हूँ

अपने आपको 4 शब्दों में वर्णन कीजिये ?

खुशमिजाज, अनुकूलनीय, विनम्र, बहुत आशावादी

दो इच्छाएं जो आप चाहती थी लेकिन पूरा नहीं कर पाईं ?

नौसेना के कर्मचारियों की पहली महिला प्रमुख

स्कूल के दिनों में संयुक्त राष्ट्र विनिमय कार्यक्रम में हिस्सा लेना

वो पल जिन्हें आप दोबारा जीना चाहती हैं?

मैं जिस पल में जी रही हूँ वहीँ जीना चाहती हूँ

क्या आपकी लाइफ में कोई मिस्टर परफेक्ट है?

मेरी लाइफ में कोई मिस्टर परफेक्ट नहीं बल्कि मिस्टर राईट है


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये